आपको भी LPG सिलेंडर पर नहीं मिल रही Subsidy तो तुरंत करें ये काम, खाते में आने लगेंगे पैसे

कई लोगों को LPG Cylinder पर मिलने वाले Subsidy नहीं मिल रही है। आसान तरीके से इसकी जानकारी हासिल की जा सकती है।

By: Rahul Chauhan

Published: 11 Aug 2021, 04:05 PM IST

नोएडा। LPG Subsidy. जिस तरह पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा हो रहा है उससे आम जनता की जेब पर बड़ा असर पड़ रहा है। वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें एलपीजी सिलेंडर (LPG Subsidy) पर मिलने वाली सब्सिडी (Gas Cylinder) भी नहीं मिल रही है। जिसके चलते उन्हें महंगाई की दोहरी मार का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन ऐसे लोग यदि छोटी सी पहल करें तो उन्हें फिर से सब्सिडी मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: कामर्शियल सिलेंडर के दाम करीब 75 रुपए बढ़े, मेहनतकश जनता फिर हुई परेशान : अखिलेश यादव

सेक्टर-135 स्थित इण्डेन गैस एजेंसी मालिक वरूण बताते हैं कि अक्सर लोगों की शिकायत आती है कि उन्हें एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी नहीं मिल रही है। जब उनकी समस्या का जांच की जाती है तो अधिकांश मामलों में पाया जाता है कि लोगों का एलपीजी कनेक्शन का आधार से लिंक नहीं होता है। जिसे फिर से लिंक करने पर उनको मिलने वाली सब्सिडी शुरू हो जाती है। इसलिए सबसे पहले अपने एलपीजी को आधार कार्ड से लिंक करवा लें।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! अब Free में मिलेगा LPG कनेक्शन, बस करना होगा ये काम

आपको करना होगा ये काम

-एलपीजी कनेक्शन को आधार से लिंक करने के लिए अपने फोन या कंप्यूटर पर www.mylpg.in टाइप करें। इसमें दायीं तरफ गैस कंपनियों के गैस सिलेंडर का फोटो मिलेगा। अपने सर्विस प्रोवाइडर के अनुसार सिलेंडर के फोटो पर क्लिक करें।

-क्लिक के बाद अब एक नया विंडो ओपन होगा, जो आपके सर्विस प्रोवाइडर का है। सबसे ऊपर दायीं तरफ साइन-इन और न्यू यूजर का ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करें। अगर आपने पहले ही अपनी आईडी बना रखी है, तो आप उमें लॉग-इन करें। नहीं तो न्यू यूजर पर क्लिक करके जरूरी जानकारी देकर वेबसाइट पर लॉग-इन करें।

-लॉग-इन के बाद जो विंडो ओपन होगा, उसमें दायीं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री का विकल्प आपको नजर आयेगा। इस पर क्लिक करें। यहां आपको पता चल जायेगा कि आपको किस सिलेंडर पर कितनी सब्सिडी दी गयी है।

-यदि आपने गैस की बुकिंग की है और आपको सब्सिडी के पैसे नहीं मिले हैं, तो आपको फीडबैक वाले बटन पर क्लिक करने की जरूरत है। यहां से आप सब्सिडी का पैसा नहीं मिलने की शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।

-इसके अलावा यदि आपने एलपीजी आईडी को अभी तक अपने अकाउंट से लिंक नहीं किया है, तो आप डिस्ट्रीब्यूटर के पास जाकर यह काम भी कर सकते हैं। टोल फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल करके इसकी शिकायत भी आप दर्ज करवा सकते हैं।

Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned