scriptHow to Link Voter id with aadhar card | वोटर आईडी को आधार से घर बैठे करें लिंक, जानिये सबसे आसान तरीका | Patrika News

वोटर आईडी को आधार से घर बैठे करें लिंक, जानिये सबसे आसान तरीका

Voter ID Link With Aadhar : चुनाव सुधार कानून के तहत मतदाता पहचान पत्र (Voter ID Card) को आधार कार्ड (Aadhaar Card) को जोड़ना अब बहुत ही आवश्यक हो गया है। सरकार की ओर से सुझाए गए तीन आसान तरीकों में से कोई एक अपनकर आप आसानी से अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक (Voter ID Aadhaar Card Link) कर सकते हैं।

नोएडा

Published: January 18, 2022 10:07:29 am

Link Voter ID Link With Aadhar : संसद में बनाए गए चुनाव सुधार कानून के तहत मतदाता पहचान पत्र (Voter ID Card) को आधार कार्ड (Aadhaar Card) को जोड़ना अब बहुत ही आवश्यक हो गया है। हालांकि चुनाव सुधार कानून में इसे स्वैच्छिक कहा गया है। इसलिए मतदाता अपनी इच्छा से मतदाता पहचान पत्र को अपने आधार कार्ड से लिंक (Voter ID Aadhaar Card Link) करने के लिए स्वतंत्र हैं। अब सरकार की तरफ से वोटर आईडी को आधार कार्ड से जोड़ने के अभियान को रफ्तार दी जा रही है, ताकि दोनों आवश्यक दस्तावेज एक-दूसरे से जुड़ जाएं और उसके बाद मतदाता पहचान पत्र को हटाया जा सके। इसके साथ ही ही चुनाव सुधार के तहत कार्य किया जा सके। आज हम आपकों बताते हैं कि आप कैसे अपने मतदाता पहचान पत्र को आसानी से आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं?
how-to-link-voter-id-with-aadhar-card.jpg
भारत सरकार की मंशा है कि सभी मतदाता अपने मतदाता पहचान पत्र को अपने आधार कार्ड से जल्द ही लिंक कर लें। इसके लिए सरकार की तरफ से विभिन्न उपाय भी सुझाए गए हैं, ताकि आसानी से Voter ID Aadhaar Card को Link किया जा सके। सरकार ने जनता को इसके लिए तीन माध्यमों का विकल्प दिया है। इन तीन तरीकों से आप बहुत ही आसानी से वोटर आईडी को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। सरकार की ओर से सुझाए गए इन तरीकों में सबसे पहला माध्यम ऑफलाइन है, जिसके माध्यम से आप स्वैच्छिक तौर पर आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से लिंक कर सकते हैं। वहीं, दूसरा स्टेप एसएमएस और तीसरा फोन है। इन तीनों तरीकों से ही हम लिंक की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं सबसे पहले NVSP से लिंक करने का तरीका।
यह भी पढ़ें- Post Office RD Scheme: 333 रुपये प्रतिदिन के छोटे से निवेश पर 16 लाख से ज्यादा का रिटर्न देती है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम

आधार कार्ड को वोटर आई कार्ड से लिंक करने का ऑफलाइन माध्यम
अगर आप अपने वोटर आईडी कार्ड और आधार को लिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए ऑफलाइन माध्यम के तहत आपको सबसे पहले बूध लेवल अधिकारी अथवा बीएलओ के पास जाना होगा। इस तरह के अधिकारी प्रत्येक चुनाव क्षेत्र में बूथ स्तर पर होते हैं। बीएलओ ही वोटर आई कार्ड की जानकारी रखते हैं और वोटर आईडी कार्ड बनवाने का कार्य करते हैं। इसलिए आप बीएलओ के पास जाकर अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं। इसके साथ ही समय-समय पर इसके लिए शिविर भी लगाए जाते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको बीएलओ को अपने वोटर आईडी कार्ड और आधार कार्ड की फोटो कॉपी देनी होगी। इसके बाद आपका वोटर आई कार्ड वोटर आईडी कार्ड से लिंक हो जाएगा।
एसएमएस से भी कर सकते हैं लिंक

सरकार की ओर से आपको एसएमएस के जरिये भी वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन से ECILINKEPIC No>space>Aadhaar No> लिखकर 166 अथवा 51969 पर मैसेज करना होगा। यह मैसेज भेजने के साथ ही आपका मतदाता पहचान पत्र आपके आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा।
यह भी पढ़ें- अब केवाईसी के लिए नहीं भटकना पड़ेगा, जल्द शुरू होगी वन नेशन वन केवाईसी स्कीम

सिर्फ एक कॉल से भी कर सकते हैं लिंक

वहीं, अगर आप चाहें तो एक फोन कॉल के माध्यम से भी आप अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं। इसके लिए भारत सरकार की तरफ से एक विशेष कॉल सेंटर की सुविधा उपलब्ध है। आपको सिर्फ 1950 पर कॉल करनी होगी। इसके बाद आपको अपना वोटर आईडी कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर बताना होगा। इसके बाद आपके वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर दिया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो पहुंचे, भारतीय प्रवासियों ने किया स्वागत, जापानी बच्चे के हिन्दी बोलने पर गदगद हुए PMदिल्ली-NCR में सुबह आंधी और बारिश से कई जगह उखड़े पेड़, विमान सेवा प्रभावितज्ञानवापी मामले के बीच गोवा के सीएम का बड़ा बयान, प्रमोद सावंत बोले- 'जहां भी मंदिर तोड़े गए फिर से बनाए जाएं'BJP को सरकार बनाने के लिए क्यों जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारीबेल्जियम, पहला देश जिसने मंकीपॉक्स वायरस के लिए अनिवार्य किया क्वारंटाइनएशिया कप हॉकी: पहले ही मैच में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्डआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट की बात कर रहे हैं, जानें क्या है यह एक्टकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थिति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.