scriptवोटर आईडी को आधार से घर बैठे करें लिंक, जानिये सबसे आसान तरीका | How to Link Voter id with aadhar card | Patrika News

वोटर आईडी को आधार से घर बैठे करें लिंक, जानिये सबसे आसान तरीका

locationनोएडाPublished: Jan 18, 2022 10:07:29 am

Submitted by:

lokesh verma

Voter ID Link With Aadhar : चुनाव सुधार कानून के तहत मतदाता पहचान पत्र (Voter ID Card) को आधार कार्ड (Aadhaar Card) को जोड़ना अब बहुत ही आवश्यक हो गया है। सरकार की ओर से सुझाए गए तीन आसान तरीकों में से कोई एक अपनकर आप आसानी से अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक (Voter ID Aadhaar Card Link) कर सकते हैं।

how-to-link-voter-id-with-aadhar-card.jpg
Link Voter ID Link With Aadhar : संसद में बनाए गए चुनाव सुधार कानून के तहत मतदाता पहचान पत्र (Voter ID Card) को आधार कार्ड (Aadhaar Card) को जोड़ना अब बहुत ही आवश्यक हो गया है। हालांकि चुनाव सुधार कानून में इसे स्वैच्छिक कहा गया है। इसलिए मतदाता अपनी इच्छा से मतदाता पहचान पत्र को अपने आधार कार्ड से लिंक (Voter ID Aadhaar Card Link) करने के लिए स्वतंत्र हैं। अब सरकार की तरफ से वोटर आईडी को आधार कार्ड से जोड़ने के अभियान को रफ्तार दी जा रही है, ताकि दोनों आवश्यक दस्तावेज एक-दूसरे से जुड़ जाएं और उसके बाद मतदाता पहचान पत्र को हटाया जा सके। इसके साथ ही ही चुनाव सुधार के तहत कार्य किया जा सके। आज हम आपकों बताते हैं कि आप कैसे अपने मतदाता पहचान पत्र को आसानी से आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं?
भारत सरकार की मंशा है कि सभी मतदाता अपने मतदाता पहचान पत्र को अपने आधार कार्ड से जल्द ही लिंक कर लें। इसके लिए सरकार की तरफ से विभिन्न उपाय भी सुझाए गए हैं, ताकि आसानी से Voter ID Aadhaar Card को Link किया जा सके। सरकार ने जनता को इसके लिए तीन माध्यमों का विकल्प दिया है। इन तीन तरीकों से आप बहुत ही आसानी से वोटर आईडी को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। सरकार की ओर से सुझाए गए इन तरीकों में सबसे पहला माध्यम ऑफलाइन है, जिसके माध्यम से आप स्वैच्छिक तौर पर आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से लिंक कर सकते हैं। वहीं, दूसरा स्टेप एसएमएस और तीसरा फोन है। इन तीनों तरीकों से ही हम लिंक की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं सबसे पहले NVSP से लिंक करने का तरीका।
यह भी पढ़ें- Post Office RD Scheme: 333 रुपये प्रतिदिन के छोटे से निवेश पर 16 लाख से ज्यादा का रिटर्न देती है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम

आधार कार्ड को वोटर आई कार्ड से लिंक करने का ऑफलाइन माध्यम
अगर आप अपने वोटर आईडी कार्ड और आधार को लिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए ऑफलाइन माध्यम के तहत आपको सबसे पहले बूध लेवल अधिकारी अथवा बीएलओ के पास जाना होगा। इस तरह के अधिकारी प्रत्येक चुनाव क्षेत्र में बूथ स्तर पर होते हैं। बीएलओ ही वोटर आई कार्ड की जानकारी रखते हैं और वोटर आईडी कार्ड बनवाने का कार्य करते हैं। इसलिए आप बीएलओ के पास जाकर अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं। इसके साथ ही समय-समय पर इसके लिए शिविर भी लगाए जाते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको बीएलओ को अपने वोटर आईडी कार्ड और आधार कार्ड की फोटो कॉपी देनी होगी। इसके बाद आपका वोटर आई कार्ड वोटर आईडी कार्ड से लिंक हो जाएगा।
एसएमएस से भी कर सकते हैं लिंक

सरकार की ओर से आपको एसएमएस के जरिये भी वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन से ECILINKEPIC No>space>Aadhaar No> लिखकर 166 अथवा 51969 पर मैसेज करना होगा। यह मैसेज भेजने के साथ ही आपका मतदाता पहचान पत्र आपके आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा।
यह भी पढ़ें- अब केवाईसी के लिए नहीं भटकना पड़ेगा, जल्द शुरू होगी वन नेशन वन केवाईसी स्कीम

सिर्फ एक कॉल से भी कर सकते हैं लिंक

वहीं, अगर आप चाहें तो एक फोन कॉल के माध्यम से भी आप अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं। इसके लिए भारत सरकार की तरफ से एक विशेष कॉल सेंटर की सुविधा उपलब्ध है। आपको सिर्फ 1950 पर कॉल करनी होगी। इसके बाद आपको अपना वोटर आईडी कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर बताना होगा। इसके बाद आपके वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो