scriptIllegal construction done on land was demolished by bulldozer | भू माफियाओं पर एक्शन, नोएडा में अवैध निर्माणों पर चले बुलडोजर, करोड़ों की जमीन कब्जा मुक्त, देखें वीडियो- | Patrika News

भू माफियाओं पर एक्शन, नोएडा में अवैध निर्माणों पर चले बुलडोजर, करोड़ों की जमीन कब्जा मुक्त, देखें वीडियो-

यूपी में लगातार दूसरी बार सरकार बनते ही भाजपा सरकार ने भू माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है। बाबा का बुलडोजर इन दिनों नोएडा में अवैध निर्माणों पर कहर बनकर टूट रहा है। तीन दिन में प्राधिकरण ने अवैध कब्जों को ध्वस्त करते हुए करोड़ों रुपए की जमीन मुक्त कराई है।

नोएडा

Updated: April 06, 2022 03:50:13 pm

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में योगी सरकार की जीत में अहम भूमिका निभाने वाला बुलडोजर इन दिनों नोएडा में न सिर्फ दौड़ रहा है, बल्कि अवैध निर्माणों पर कहर बनकर टूट रहा है। योगी सरकार की माफिया के खिलाफ कार्रवाई लगातार जारी है। सरकारी जमीन पर कब्जा करने और अवैध कारोबार खड़ा करने वालों के खिलाफ सरकार सख्ती से एक्शन ले रही है। बीते तीन दिनों में नोएडा प्राधिकरण डूब क्षेत्र मे अवैध फार्म हाउस, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के हिंडन के डूब में अवैध कालोनियों और यमुना एक्सप्रेसवे अथॉरिटी के झाझर क्षेत्र में अवैध कब्जों को ध्वस्त कर करोड़ों रुपए की जमीन मुक्त कराई गई है।
illegal-construction-done-on-land-was-demolished-by-bulldozer.jpg
यमुना के डूब क्षेत्र में माफिया की ओर से लगातार अवैध निर्माण किया जा रहा है और फार्म हाउस काटकर महंगे दामों में बेचा जा रहा है। इसकी सूचना मिलते ही बुलडोजरों का काफिला चल पड़ा और नोएडा प्राधिकरण भूलेख ओएसडी प्रसून द्विवेदी और वर्क सर्किंल-9 वरिष्ठ प्रबंधक विजय कुमार रावल के नेतृत्व में नंगला नंगली और चक मंगरौली स्थित यमुना डूब क्षेत्र में बड़ी कार्रवाई की गई। इस दौरान पांच अवैध फार्म हाउस में किए गए पक्के निर्माण को ध्वस्त किया गया। जबकि नए फार्म हाउस काटने को लेकर चल रहे माफिया के काम को रुकवा दिया गया।
यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश पुलिस भी रखेगी अब अपराधियों का रेटिना से लेकर डीएनए तक डाटा, जानिए क्या है नया विधेयक

इसके अलावा चक मंगरौली में 60 हजार वर्ग मीटर की जमीन पर नए फार्म हाउस काटने की तैयारी थी। इसके लिए माफिया सड़क नेटवर्क को तैयार कर रहे थे। ऐसे में यहां पर जेसीबी के जरिये सड़क नेटवर्क को ध्वस्त किया गया। वरिष्ठ प्रबंधक विजय कुमार रावल ने बताया कि का ध्वस्तीकरण का खर्च फार्म हाउस संचालकों से वसूल किया जाएगा। अब इस भूमि की फेंसिंग कराई जाएगी। यह भूमि सिंचाई विभाग की है, इसकी देखरेख का जिम्मा प्राधिकरण के पास है।
जेवर एयरपोर्ट के झांसे में बेची जा रही सरकारी जमीन

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में भी अवैध निर्माण के खिलाफ बुलडोजर चला। यीडा के सीईओ अरुणवीर सिंह ने बताया की सूचना मिली थी कि टप्पल और झाझर बहुत सारा अवैध निर्माण कार्य कराया जा रहा है। झाझर में एक बड़ा अभियान चलाकर 5 लाख 7 हजार वर्ग मीटर भूमि अतिक्रमण से मुक्त कराई गई है। इसमें 20-22 खसरा नम्बर पर बड़े-बडे प्रोजेक्ट बनाए जा रहे थे। जेवर एयरपोर्ट पास होने का झांसा देकर लोगों को बेचा जा रहा था। लगभग 5 सौ करोड़ की भूमि अतिक्रमण से मुक्त कराई गई है। उन्होंने बताया कि पुलिस बल के साथ कार्रवाई को अंजाम दिया गया है।
यह भी पढ़ें- दरोगा ने बेटी पैदा होने पर घर से निकाला, न्याय के लिए मासूम के साथ दर-दर की ठोकरें खा रही पीड़िता

प्राधिकरण की जमीन पर काट दी अवैध कॉलोनी

ग्रेटर नोएडा के वेस्ट स्थित हिंडन नदी के डूब क्षेत्र की जमीन पर कब्जा करने वालों के खिलाफ ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का बुलडोजर चला। प्राधिकरण ने कालोनाइजरों से करीब 2.5 हेक्टेयर जमीन खाली कराई। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण क्षेत्र में कई जगह अवैध कालोनी काटी जा रही हैं। हिंडन नदी के डूब क्षेत्र में खसरा नंबर 104, 105 व 121 की जमीन ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पहले ही खरीद चुका है, लेकिन कालोनाइजर इस जमीन पर अवैध कॉलोनी काट रहे थे। इसकी सूचना मिलने पर प्राधिकरण के वरिष्ठ प्रबंधक एनके जैन की अगुवाई में प्रबंधक चेतराम व स्थानीय पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई। टीम ने डूब क्षेत्र में अवैध कब्जों को ढहा दिया। प्राधिकरण के महाप्रबंधक परियोजना एके अरोड़ा ने चेतावनी दी है कि अधिसूचित एरिया में कहीं पर भी जमीन कब्जा करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीउदयपुर कन्हैयालाल हत्याकांडः कानपुर से आतंकी कनेक्शन, एनआईए की टीम जल्द जा कर करेगी छानबीनAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शरद पवार ने किया बड़ा दावा- फडणवीस डिप्टी सीएम बनकर नहीं थे खुश, लेकिन RSS से होने के नाते आदेश मानाUdaipur Murder: आरोपियों को लेकर एनआईए ने किया बड़ा खुलासा, बढ़ी राजस्थान पुलिस की मुश्किल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.