जानिए, किन लोगों के लिए बढ़ी 31 अगस्त तक ITR भरने की तारीख, आप उस दायरे में आते हैं या नहीं

जानिए, किन लोगों के लिए बढ़ी 31 अगस्त तक ITR भरने की तारीख, आप उस दायरे में आते हैं या नहीं

Rahul Chauhan | Publish: Jul, 27 2018 12:48:42 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

सरकार की तरफ Income Tax Return File करने के लिए लोगों को बड़ी राहत दी है। आयकर रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारिख वित्त मंत्रालय ने बढ़ा दी है।

नोएडा। Income Tax return File करने के लिए अक्सर लोगों को Charted Accountant के दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। वहीं Last date to file Income tax Return आने के साथ ही लोग परेशान हो जाते हैं। इस साल सरकार की तरफ रिटर्न फाइल करने के लिए लोगों को बड़ी राहत दी है। दरअसल, आयकर रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारिख वित्त मंत्रालय ने बढ़ा दी है। हालांकि इसमें यह भी कहा गया है कि कुछ ही लोग इसका लाभ ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें : टिकट के बिना कर रहे हैं सफर तो घबराए नहीं, बस करें ये काम तो टीटीई भी नहीं करेगा जुर्माना

बता दें कि ITR File करने के लिए अभी तक 31 July 2018 अंतिम तीथि थी। जिसे बढ़ाकर 31 August कर दिया गया है। टैक्स कंसल्टेंट राजीव अग्रवाल की मानें तो इस बढ़ाई गई तारीख का लाभ वह लोग ले सकेंगे जो Tax Audit के दायरे में नहीं आते। मतलब है कि जिन कारोबारियों का टर्नओवर या ग्रॉस रिसिट एक करोड़ से ऊपर है वह टैक्स ऑडिट के दायरे में आते हैं। इसका मतलब है कि मध्य वर्ग के लोग और नौकरी करने वालों को इसका सीधा लाभ मिल रहा है।

यह भी पढ़ेंं : अगर दुकानदार ने की आपसे ठगी तो यहां करें फोन, मिल सकता है लाखों का हर्जाना

भरनी पड़ सकती है Penalty

राजीव अग्रवाल का कहना है कि अगर लोग 31 जुलाई 2018 तक ITR फाइल नहीं करते तो उन्हें पैनल्टी भरनी पड़ेगी। 31 जुलाई निकलने के बाद 31 दिसंबर 2018 के बीच यदि वह रिटर्न भरते हैं तो उन पर 5,000 रुपए पेनाल्टी लगेगी। वहीं जिन श्रेणियों के लिए रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा बढ़ाई गई है उनके लिए यह अवधि 31 अगस्त 2018 से 31 दिसंबर 2018 के बीच मानी जाएगी। इसके अलावा अगर आप 31 दिसंबर 2018 तक भी रिटर्न फाइल नहीं करते तो आपको 10 हजार रुपए की पेनल्टी देनी होगी।

यह भी पढ़ें : सिगरेट के फेंके हुए फिल्टर से सिर्फ 1 साल में इस युवक ने कमा लिए 40 लाख रुपये, खड़ी कर दी दो कंपनी

घर बैठे भी भरें ITR

सरकार ने Online Income Tax Return File करने की प्रक्रिया को भी शुरू किया है। जिसके चलते आप आसनी से अपना टैक्स रिटर्न फाइल कर सकते हैं। ध्यान रहे, रिटर्न फाइल करते समय सभी टैक्सपेयर्स को अपना 12 अंकों का Aadhar number और 28 अंकों का आधार Aadhar Enrollment number भरना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें : सावधान! कहीं आपकी Wife-Girlfriend इन App से तो नहीं कर रही जासूसी

Online ITR File कैसे करें

ऑनलाइन रिटर्न फाइल करने के लिए आप इनकम टैक्स की website पर जाएं और अपना Income Tax account log in करें। इसके बाद आपके सामने E-Filing इनकम टैक्स रिटर्न का ऑप्शन आएगा। इसमें आप आंकलन वर्ष के आधार पर अपना डेटा भरें और Return Submit कर दें। इसके बाद इसे ई-वेरिफाई करें।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned