IND vs BAN: Jadeja, Shami और Yadev ने घरेलू क्रिकेट में पिंक बॉल से बनाए हैं रिकॉर्ड, टेस्ट मैच में होगा एग्जाम

Highlights

. ग्रेटर नोएडा मेंं खेली गई थी दलीप ट्राफी
. दलीप ट्राफी में इस्तेमाल हुई थी पिंक बॉल
. कलाई के जादूगर रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव ने किया था कमाल

 

 

ग्रेटर नोएडा। IND vs BAN के बीच होने वाला डे-नाइट टेस्ट मैच पिंक बॉल को लेकर चर्चाओं में हैं। इससे पहले छह देशों में पिंक बॉल से टेस्ट मैच खेले जा चुके हैैं। भारत 7वां मेजबान देश बन गया है। यह पहला मौका होगा कि जब भारत में पहला इंटरनेशनल टेस्ट मैच(International test match) डे-नाइट(Day night) खेला जा रहा हैं। हालांकि, घरेलू स्तर के क्रिकेट मैचों में पिंक बॉल(Pink ball) का इस्तेमाल हो चुका हैं।

यह भी पढ़ें: PINK बॉल से शुरू होगा डे-नाइट टेस्ट मैच, मोहम्मद शमी की SWING पर रहेगी नजर

ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय सिंह पथिक स्पोटर्स कॉम्लेक्स(Saheed vijay singh pathik sports complex) के क्रिकेट ग्राउंड(cricket ground) पर 2016 में दलीप ट्राफी(duleep trophy) का आयोजन हुआ था। इसमें देश की पांच जोन की टीम ने हिस्सा लिया था। दलीप ट्राफी में चाइनमैन कुलदीप यादव ने तीन मैचों में पिंक गेंद से 17 विकेट झटके थे। इस ट्राफी में कुलदीप यादव इंडिया रेड टीम के हिस्सा रहे थे। यह दलीप ट्राफी गौतम गंभीर की कप्तानी में इंडिया ब्लू टीम ने 14 सितंबर 2016 को जीती थी। फाइनल मैच मेंं इंडिया ब्लू ने इंडिया रेड की टीम को 355 रनों से हराया था। इंडिया रेड की कप्तानी युवराज सिंह ने की थी। इंडिया ब्लू टीम की तरफ से रविन्द्र जडेजा ने दूसरी पारी में 5 विकेट लेकर जीत में निर्णायक भूमिका निभाई। हालांकि उन्होंने पहली पारी में भी 5 विकेट हासिल किए थे। मोहम्मद शमी भी पिंक गेंद से खेल चुके हैं।

यह भी पढ़ें: IND vs BAN के बीच पिंक बॉल से खेल जाएगा टेस्ट मैच, इतने हजार में तैयार हुई बॉल

पिंक गेंद से दलीप ट्राफी के लिए इन क्यूरेटरों ने तैयारी की थी पिच

शहीद विजय सिंह पथिक स्पोटर्स कॉप्लेक्स में इंटरनेशनल मैचों का आयोजन हो चुका है। यह क्रिकेट स्टेडियम अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का होम ग्राउंड भी रह चुका है। शहीद विजय सिंह पथिक स्पोटर्स कॉप्लेक्स के पिच क्यूरेटर मनीष ने बताया कि दलीप ट्राफी के लिए पिच पर हल्की ग्रास रखी गई थी। जिसका फायदा शुरूआत में मीडियम पेसर्स को मिला और बाद में स्पिनर्स को। उन्होंने कहा कि वे उस टीम में बतौर समन्वय सदस्य शामिल हुए। उन्होंने बताया कि बीसीसीआई के पिच इन ग्राउंड कमिटी के भूतपूर्व चेयरमैन दलजीत सिंह, कानपुर के ग्रीन पार्क के क्यूरेटर रहे शिव कुमार, सवाई मानसिंह स्टेडियम के क्यूरेटर थापस चटर्जी, इंदौर होलकर स्टेडियम के क्यूरेटर समंदर सिंह चौहान की देखरेख में पिच तैयार की गई थी।

virendra sharma
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned