script

Noida International Golf Course : इसी साल शुरू होगा नोएडा इंटरनेशनल गोल्फ कोर्स, 10 लाख में मिलेगी मेंबरशिप, सरकारी नौकरी वालों का विशेष छूट

locationनोएडाPublished: Feb 21, 2022 10:10:05 am

Submitted by:

lokesh verma

Noida International Golf Course : नोएडा में अंतरराष्ट्रीय स्तर के गोल्फ कोर्स (Golf Course) का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) के प्रधान महाप्रबंधक राजीव त्यागी का कहना है कि इस परियोजना पर 100 करोड़ से अधिक रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इसका निर्माण कार्य सितंबर 2022 में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

international-golf-course-will-start-this-year-membership-fee-10-lakhs.jpg
Noida International Golf Course : यूपी का हाईटेक शहर नोएडा में भी ग्रेटर नोएडा की तरह ही अंतरराष्ट्रीय स्तर की परियोजनाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी कड़ी में नोएडा के सेक्टर-151 ए में अंतरराष्ट्रीय स्तर के एक गोल्फ कोर्स (Golf Course) का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। बताया जा रहा है कि इस गोल्फ में 9 हजार 903 वर्गमीटर क्षेत्रफल सिर्फ हरियाली के लिए होगा। इस गोल्फ कोर्स में कुल 18 हॉल्स बनाए जाएंगे। नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) के प्रधान महाप्रबंधक राजीव त्यागी का दावा है कि इस गोल्फ कोर्स को इसी साल सितंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सितंबर 2019 में हुई नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक के दौरान सेक्टर-151ए में 90 एकड़ के गोल्फ कोर्स के साथ 10 एकड़ में हेलीपोर्ट और 20 एकड़ में साहसिक खेल सुविधा के लिए निर्माण का फैसला लिया गया था।
राजीव त्यागी ने बताया कि इस अंतरराष्ट्रीय गोल्फ कोर्स में दो प्रकार की सुविधाएं दी जाएंगी। पहले प्रकार की सुविधाओं में क्लब हाउस फैसिलिटी, स्विमिंग पूल, रेस्टोरेंट, सूट्स और कॉन्फ्रेंस हॉल शामिल हैं। वहीं दूसरे प्रकार की सुविधाओं में एक ओपन थियेटर 4 हजार दर्शकों की क्षमता वाला तो दो कवर्ड थियेटर आठ सौ लोगों की क्षमता वाले बनाए जाने हैं। इसके साथ ही एक बैंक्वेट हॉल का भी निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया अभी तक गोल्फ कोर्स का 20 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।
यह भी पढ़ें- आईपीएल 2022 में नहीं लगी इस क्रिकेटर की बोली अब टीम हंडिया की तरफ से खेंलेगे टेस्ट सीरिज

सरकारी नौकरी करने वालों के विशेष छूट

नोएडा में बनाए जा रहे अंतरराष्ट्रीय स्तर के गोल्फ कोर्स के प्रथम चरण में एक हजार सदस्य बनाए जाएंगे। अगर कोई सदस्य बनना चाहता है तो उसे इसके लिए 10 लाख रुपए खर्चने होंगे। सदस्य बनने के लिए 50 प्रतिशत यानी पांच लाख रुपये रजिस्ट्रेशन के दौरान जमा होंगे। बाकी बचे पांच लाख रुपये गोल्फ के निर्माण के बाद जमा किए जाएंगे। गोल्फ कोर्स में सरकारी नौकरी करने वालों के लिए विशेष छूट का प्रावधान किया गया है। सरकारी नौकरी करने वाले लोग महज तीन लाख रुपये में मेंबरशिप ले सकते हैं।
यह भी पढ़ें- प्रयागराज एयरपोर्ट कॉरिडोर मामले में हाईकोर्ट ने रोड के किनारे बने होम्योपैथिक क्लीनिक वह रेस्टोरेंट के ध्वस्तीकरण पर लगाई रोक

100 करोड़ से अधिक खर्च होंगे निर्माण पर

नोएडा अथॉरिटी गोल्फ कोर्स के निर्माण में कुल 100.8 करोड़ रुपये खर्च करेगी। अनुमान के अनुसार 69.74 करोड़ और 17.83 करोड़ की लागत में सिविल कार्य किए जा रहे हैं। जबकि 12.51 करोड़ रुपए उद्यान पर खर्च किए जाने हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो