scriptInternational Yoga Day 2022: जेपी नड्डा ने नोएडा वासियों के साथ किया योग, लोगों को दिया ये खास संदेश | International Yoga Day 2022 JP Nadda practices Yoga at Noida Stadium | Patrika News

International Yoga Day 2022: जेपी नड्डा ने नोएडा वासियों के साथ किया योग, लोगों को दिया ये खास संदेश

locationनोएडाPublished: Jun 21, 2022 10:38:51 am

Submitted by:

Jyoti Singh

International Yoga Day 2022: 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 21 जून को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सेक्टर 21ए स्थित नोएडा स्टेडियम में योग में हिस्सा लिया। यहां उन्होंने कहा कि पूरा विश्व योग के दम को समझने लगा है। देश के सर्वागीण विकास के लिए आवश्यक है कि हम योग के महत्व को समझें।

International Yoga Day 2022: जेपी नड्डा ने नोएडा वासियों के साथ किया योग, लोगों को दिया ये खास संदेश
नोएडा। आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 21 जून को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सेक्टर 21ए स्थित नोएडा स्टेडियम में पहुंचे और दीप प्रज्ज्वलित कर योग शिविर का शुभारम्भ किया और विशाल योग शिविर में दो हजार से अधिक लोगों ने एक साथ योग किया। इस अवसर पर सांसद डॉ. महेश शर्मा, नोएडा विधायक पंकज सिंह सहित कई अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे जिन्होंने योग किया कर लोगों को जागरूक किया। इस योग शिविर का आयोजन आयुष विभाग, नोएडा एंटरप्रिनियोर्स एसोसिएशन, भारत विकास परिषद, नोएडा प्राधिकरण व जिला प्रशासन के सहयोग से हुआ। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विभिन्न शिक्षण संस्थानों के साथ ही सोसाइटियों और सेक्टरों में योग शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान पूरा स्टेडियम सामूहिक योग की आवाज से गूंज उठा। सुबह पांच बजे से लोग सामूहिक योग में हिस्सा लेने के लिए नोएडा स्टेडियम के फुटबाल मैदान में पहुंचने लगे। सुरक्षा के मद्देनजर भारी पुलिस फोर्स स्टेडियम के अंदर और बाहर तैनात रही।
दो हजार से अधिक लोगों ने योग में लिया हिस्सा

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सेक्टर 21ए स्थित नोएडा स्टेडियम में 7 बजे पहुंचे और दीप प्रज्ज्वलित कर योग शिविर का शुभारम्भ किया। उनके साथ सांसद डॉ. महेश शर्मा, नोएडा विधायक पंकज सिंह सहित कई अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे। योग गुरु आचार्य डॉ. राजेश पंवार ने लोगों को योग कराया। इस दौरान जेपी नड्डा के साथ बच्चे, महिलाएं और युवा समेत लगभग दो हजार से अधिक लोगों ने योग किया। योग गुरु आचार्य डॉ. राजेश पंवार ने सामूहिक योग का शुभारंभ ओम प्रार्थना से किया। योग गुरु ने प्राणायाम, वज्रासन, धुनरासन, भुजंगासन, पदमासन, अनुलोम विलोम, सर्वांगासन, हलासन, महामुद्रा, कपालभाति, भद्रासन आदि योग क्रियाएं कराईं। आसनों के लाभ के बारे में जानकारी दी।
यह भी पढ़े – CM योगी ने राजभवन में लोगों के साथ किया योगाभ्यास, राज्यपाल आनंदीबेन भी रहीं मौजूद

भारत और प्रकृति के विकास का माध्यम योग

योग गुरु ने बताया कि योग जीवन को सुखमय व तनावमुक्त बनाने की सरल और सुगम प्रक्रिया है। जिसे बिना किसी धन व्यय करें। स्वयं कर सकते हैं। इस अवसर जेपी नड्डा ने कहा कि पूरा विश्व योग के दम को समझने लगा है। देश के सर्वागीण विकास के लिए आवश्यक है कि हम योग के महत्व को समझें। भारत और प्रकृति का विकास दोनों योग के माध्यम से होगा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयुष विभाग द्वारा जिले में पांच स्थानों पर योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजन, नोएडा स्टेडियम, शहीद पथिक स्टेडियम ग्रेटर नोएडा, बिसरख ब्लाक, दादरी और जेवर तहसील प्रांगण में किया गया। शहर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के साथ ही सोसाइटियों और सेक्टरों में योग शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लोगों को योग अभ्यास करने के लिए जागरूक किया गया।
यह भी पढ़े – Fatehpur: ऐश और कैश का लालच देकर धर्म परिवर्तन कराने का चल रहा था खेल, ऐसे खुली पोल

योग फॉर ह्यूमिनिटी शिविर का किया आयोजन

उधर, सरकारी स्कूलों में योग दिवस पर प्रोजेक्टर पर योग दिवस का प्रसारण दिखाया गया। साथ ही जगह-जगह बच्चों को प्रतिदिन व्यायाम करने के लिए जागरूक किया गया। सेक्टर- 34 स्थित अपना घर आश्रम में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर सोमवार को योग फॉर ह्यूमिनिटी शिविर का आयोजन किया। इसमें भारतीय योग संस्थान की योगा टीचरों ने आश्रम में रह रहे प्रभुजनों को योग सिखाया। वहीं ग्रेटर नोएडा वेस्ट में नेफोवा की तरफ से आम्रपाली लेजर वैली विला के पास योग दिवस का आयोजन किया जाएगा। जबकि, गौर सिटी-1 सोसाइटी के छठे एवेन्यू में भी योग दिवस पर कार्यक्रम हुआ, जिसमें योग आचार्य सभी को जानकारी दी। सुमित्रा अस्पताल नर्सिग ट्रेनिंग सेंटर में भी योग शिविर का आयोजन किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो