scriptIRCTC tatkal ticket : कमाल की है ये ट्रिक, चुटकियों में घर बैठे बुक करें कंफर्म तत्काल ट्रेन टिकट | irctc tatkal ticket booking fast tricks know how to get tatkal ticket | Patrika News

IRCTC tatkal ticket : कमाल की है ये ट्रिक, चुटकियों में घर बैठे बुक करें कंफर्म तत्काल ट्रेन टिकट

locationनोएडाPublished: May 27, 2022 06:06:40 pm

Submitted by:

lokesh verma

IRCTC tatkal ticket : ट्रेन के तत्काल टिकट बुक करते समय अधिकतर आपको निराश हाथ लगती है, क्योंकि आपके प्रोसेस करने के दौरान ही तत्काल टिकट खत्म हो जाते हैं। इसलिए आज हम आपको तत्काल टिकट बुक करने की एक ऐसी खास ट्रिक बता रहे हैं, जिससे आप आसानी से कंफर्म तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं।

irctc-tatkal-ticket-booking-fast-tricks-know-how-to-get-tatkal-ticket.jpg

IRCTC tatkal ticket : कमाल की है ये ट्रिक, मिनटों में घर बैठे बुक करें कंफर्म तत्काल ट्रेन टिकट।

IRCTC tatkal ticket : गर्मी की छुटि्टयां शुरू हो चुकी हैं। ऐसे में लोग बाहर घूमने का प्लान बना रहे हैं। यूं तो लोग अपनी सुविधा के अनुसार यातायात साधनों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, सर्वाधिक लोग भारतीय रेलवे का ही सहारा लेते हैं, क्योंकि ट्रेन के सफर को सुविधाजनक और सबसे ज्यादा सुरक्षित माना जाता है। ट्रेन में ही खाने-पीने से लेकर हर सुविधा मिलती है। लेकिन, ट्रेन में सफर करने के लिए टिकट बुक करना जरूरी है। अगर आपका अचानक घूमने का प्रोग्राम या फिर कहीं जाना पड़ जाए तो तत्काल टिकट ही एकमात्र उपाय है, लेकिन अक्सर तत्काल बुकिंग में भी कंफर्फ टिकट नहीं मिल पाता है। क्योंकि जिस समय तत्काल की बुकिंग शुरू होती है, उस दौरान लाखों लोग ऑनलाइन रहते हैं और कई बार टिकट मिल भी नहीं पाता। ऐसे में हम आपको एक ऐसी मैजिक ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिससे आप सेकंडों में कंफर्म तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं।
ये तो आप जानते ही होंगे की तत्काल टिकट बुक करने के लिए यात्रा से 24 घंटे पहले बुकिंग करानी होती है। अगर आपको 28 मई को यात्रा पर जाना है तो इसके लिए आपको 27 मई को तत्काल टिकट बुक कराना होगा। रेलवे के नियमानुसार, एसी क्लास के तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10 बजे शुरू होती है। जबकि नॉन एसी यानी स्लीपर की तत्काल टिकट बुकिंग 11 बजे शुरू होती है। तत्काल टिकट बुक करने के लिए इस समय पर आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर विजिट करनी होगी।
यह भी पढ़ें- महिलाओं के लिए आया एलआईसी का गजब प्लान, सिर्फ 30 रुपये से बना सकती हैं लाखों का फंड

मास्टर लिस्ट फीचर के इस्तेमाल से लगता है कम समय

बता दें कि ट्रेन के तत्काल टिकटों की संख्या बहुत कम होती है और बुकिंग करने वाले लोगों की संख्या बहुत अधिक होती है। इस स्थिति में समय कम होने के कारण तत्काल टिकट मिल पाना बेहद मुश्किल होता है। इसलिए आप जब भी तत्काल टिकट बुक करें तो लॉगिन करने के बाद मास्टर लिस्ट फीचर का इस्तेमाल करें, क्योंकि मास्टर लिस्ट फीचर के माध्यम से आप बेहद कम समय में यात्रा से संबंधित पूरी जानकारी भर सकते हैं। इससे आप अपनी जानकारी बार-बार भरने से बच जाएंगे और कुछ देर में ही आपको कंफर्म तत्काल टिकट मिल जाएगा।
यह भी पढ़ें- ये है LIC का सबसे बेस्ट प्लान, सिर्फ 200 रुपये की बचत पर मिलेगा साढ़े 27 लाख का रिटर्न

इन बातों का भी रखें ध्यान

ट्रेन की तत्काल टिकट बुकिंग के दौरान पहले से ही पूरी जानकारी से संबंधित दस्तावेज पास रखें। इसके अलावा भुगतान के लिए आप ई-वॉलेट का ही इस्तेमाल करें। क्योंकि अगर आप बैंक की जानकारी और ओटीपी भरेंगे तो काफी समय जाया हो जाएगा। आप ई-वॉलेट से भुगतान करके कंफर्म टिकट प्राप्त कर हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो