20 और 50 के नए नोटों पर भगत सिंह की तस्वीर, जानिए सच

20 और 50 के नए नोटों पर भगत सिंह की तस्वीर, जानिए सच
20 or 50 rs New note rumor

सोशल मीडिया पर 20, 50 और 100 के नए नोटों के बारे में अफवाहों का बाजार गर्म है

नोएडा: जब से नोटबंदी का दौर शुरू हुआ और 2000 और 500 के नए नोट मार्केट में आए हैं तब से अफवाहों का बाजार थमने का नाम नहीं ले रहा है। पहले दो हजार के नोट के बारे में अफवाह उड़ाई गई। उसके बाद नोटों के बैंकों में जमा होने और ना होने को लेकर कई तरह की बातें सामने आ चुकी हैं। जिनमें अधिकतर में सच्चार्ई का लेशमात्र भी सुबूत नहीं मिला है। अब बात शुरू हो गई है 20, 50 और 100 के नोट को लेकर। आइए आपको भी बताते हैं कि इन नोटों के बारे में क्या सच्चाई है।

नोट के फोटो हो रहे हैं वायरल

जब से 20, 50 और 100 के नए नोटों को लाने की बात आरबीआई के माध्यम से कही गई है तब से अफवाहों का बाजार पूरी तरह से गर्म हो गया है। खासकर सोशल मीडिया साइट्स पर इन तीनों के फोटो भी फेसबुक और अन्य सोशल साइट्स पर शेयर किए जा रहे हैं। आपको बता दें, वायरल हो रहे नए नोटों की खास बात यह है इन पर महात्मा गांधी की फोटो दिखाई नहीं दे रही है। महात्मा गांधी की जगह इन नोटों पर राजीव गांधी और भगत सिंह की फोटो नजर आ रही है।

लालकिला औैर इंडिया गेट भी

हद तो ये है कि इन फोटो के पीछे लाल किला और इंडिया गेट बना हुआ दिखाई दे रहा है। इंटरनेट पर वायरल हो रही इन फोटो में 20 रुपए का नोट हरे रंग का है। जबकि 50 रुपए का नोट गुलाबी रंग का दिखाया जा रहा है। वहीं 100 रुपए के नोटों का रंग गेरुए रंग का दिखा रहा है। इन नोटों पर भी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया लिखा हुआ है। साथ ही सीधे हाथ पर सिक्युरिटी थ्रेड भी नजर आ रही है।

कोई सच्चाई नहीं

आपको बता दें, इंटरनेट पर वायरल हो रही इन नोटों की सही इसलिए नहीं ठहराया जा सकता है क्योंकि आरबीआई द्वारा 20 और 50 के नए नोट महात्मा गांधी सीरीज में लॉन्च करने की बात कही गई थी। जबकि इन नोटों पर भगत सिंह और राजीव गांधी की फोटो नजर आ रही है। जो इस खबर की बिल्कुल भी पुष्टि नहीं करता है। ये फोटो केवल सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस बारे में कॉरपोरेशन बैंक के अधिकारी मनोज कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर जिस तरह की फोटो वायरल हो रही हैं वो सरासर निराधार हैं। 20 और 50 के नोटों की बात तो सही है लेकिन कब तक आएंगे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।

पहले भी उड़ चुकी हैं अफवाह

इससे पहले 2000 हजार का नोट मार्केट में आने की तैयारी में था, तब अफवाह उड़ी थी कि दो हजार के नोट में जीपीएस चिप लगा हुआ है। जिससे पता लग सकेगा कि नोट कहां मूव कर रहा है। वहीं हाल ही में 1000 रुपए के नोट के बारे में उड़ाई गई थी कि मार्केट में आरबीआई एक हजार रुपए का नोट भी लाया जा रहा है। लेकिन आरबीआई की ओर से इन सभी अफवाहों पर विराम लगा दिया था।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned