मायावती के भाई आनंद पर आईटी की बड़ी कार्रवाई, 400 करोड़ की संपत्ति जब्त

मायावती के भाई आनंद पर आईटी की बड़ी कार्रवाई, 400 करोड़ की संपत्ति जब्त

Virendra Kumar Sharma | Updated: 18 Jul 2019, 10:54:09 PM (IST) Noida, Gautam Budh Nagar, Uttar Pradesh, India

खबर की खास बातें

1. मायावती के भाई आनंद बसपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष है
2. आईटी ने नोएडा में उनकी 7 एकड़ के प्लॉट को जब्त किया
3. सूत्रों के अनुसार यह प्लॉट आनंद व उनकी पत्नी के नाम पर है

नोएडा. मायावती के भाई पर गुरुवार को आयकर विभाग (IT Department) की टीम ने शिकंजा कसा है। आयकर विभाग की टीम ने कार्रवाई करते हुए आंनद और उसकी पत्नी की 400 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति जब्त कर ली है। वहीं, पूरे मामले की जांच प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी कर रहा है।

मायावती का भाई आनंद कुमार बसपा पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष है। नोएडा में आनंद कुमार और उनकी पत्नी विचित्रलता के नाम 7 एकड़ का प्लॉट हैं। आयकर विभाग के सूत्रों के अनुसार, आनंद कुमार और उनकी पत्नी विचित्रलता से संपत्ति के बारे में डिटेंल मांगी गई थी। माना जा रहा है कि सटीक जानकारी न देने पर आयकर विभाग ने यह कार्रवाई की है।

मायावती गौतमबुद्ध नगर जिले के बादलपुर की गांव की रहने वाली है। आयकर विभाग का कहना है जिस बेनामी संपत्ति को जब्त किया गया हैं, वह नोएडा में है।

2017 में भी पूछा था संपत्ति के बारे में

मायावती के भाई आनंद कुमार और उनकी पत्नी विचित्रलता को 20 जनवरी 2017 को इन टैक्स विभाग ने नोटिस जारी कर पूछा था कि उनके पास इतनी संपत्ति कहां से आई। 2017 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान आनंद आयकर विभाग के राडार पर आ गए थे। उसी दौरान आयकर विभाग की तरफ से आनंद कुमार ओर उनसे जुड़ी कंपनियों व उनके मालिकों को 65 से अधिक नोटिस जारी किए गए थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक नोएडा के कई बिल्‍डर्स को भी नोटिस जारी किए गए थे।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned