scriptइस मंदिर में होगा जन्माष्टमी महोत्सव का भव्य आयोजन, दुनियाभर से पहुंच रहे भक्त | janmashtami mahotsav program will celebrate in iskcon temple noida | Patrika News

इस मंदिर में होगा जन्माष्टमी महोत्सव का भव्य आयोजन, दुनियाभर से पहुंच रहे भक्त

locationनोएडाPublished: Aug 24, 2018 09:09:13 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

नोएडा के इस्कॉन मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का भव्य आयोजन, शनिवार को निकलेगी शोभायात्रा।

radha and krishna

इस मंदिर में होगा जन्माष्टमी महोत्सव का भव्य आयोजन, दुनियाभर से पहुंच रहे भक्त

नोएडा। इस्कॉन मंदिर नोएडा में श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर भव्य आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन की शुरुआत 25 अगस्त से शुरू होगी। जन्माष्टमी से पूर्व 25 अगस्त शनिवार को शाम चार बजे इस्कॉन भव्य शोभायात्रा का आयोजन कर रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को जन्माष्टमी उत्सव का आमंत्रण देना है। शोभायात्रा सेक्टर – 18 स्थित गुरुद्वारे से शुरू होगी। शोभायात्रा मैट्रो स्टेशन, सब मॉल, डीएम चौक, स्पाइस मॉल एवं अडोब चौक से होते हुए सेक्टर 33 स्थित इस्कॉन मंदिर पर समाप्त होगी। शोभायात्रा में सम्मिलित भक्तों के लिए भण्डारे का आयोजन किया गया है ।
यह भी पढ़ें-Karva Chauth 2018: जानिए कब है करवा चौथ और क्‍या है पूजा का शुभ मुहूर्त

प्रह्लाद स्कूल के बच्चों की झांकियां
शोभायात्रा में पांच झांकियां होंगी। पहली झाँकी श्री श्री गौर निताई (श्रीकृष्ण एवं बलराम के अवतार) की होगी । शोभायात्रा का मुख्य आकर्षण वृन्दावन के राधा कृष्ण, द्वारका के राधा कृष्ण, कृष्ण – बलराम एवं श्री राम दरबार के रूप में सजे बच्चों की मनोहारी झांकियां होगी।
यह बच्चे प्रह्लाद स्कूल के हैं। प्रह्लाद स्कूल का संचालन इस्कॉन नोएडा करता है। प्रहलाद स्कूल 15 वर्ष से छोटी आयु के बच्चों के लिए है। इसमें जिसमें बच्चों को वैदिक संस्कृति के ज्ञान के साथ-साथ गायन, योग, चित्रकला, वाद्ययन्त्र एवं नृत्य की शिक्षा प्रदान की जाती है।
यह भी पढ़ें

Raksha Bandhan 2018: रक्षा बंधन पर इस समय से शुरू हो जाएगा राहु काल, इससे पहले ही बांध लें राखी

दुनियाभर से आ रहे हैं भक्त
शोभायात्रा में सम्मिलित होने के लिए दुनियाभर से लोग आ रहे हैं। शोभायात्रा में बैण्ड एवं घोड़े इत्यादि भी आकर्षण का केंद्र होंगे। शोभा यात्रा में भक्त हरे कृष्ण महामन्त्र का जाप करते हुए कीर्तन करेंगे। वहीं रास्तेभर में मुक्त हाथों से लोगों को हलवा प्रसाद बांटा जाएगा। इस दौरान लोगों को भगवद्गीता, रामायण एवं अन्य आध्यात्मिक ग्रन्थ का वितरण भी किया जाएगा। शोभा यात्रा सांय 8 बजे मन्दिर पहुंचेगी जहां सभी को रात्रिभोज दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

रक्षाबंधन के 8 दिन बाद मनाई जाएगी जन्माष्टमी, जाने शुभ मुहूर्त, पूजा विधि

बलराम जयन्ती महोत्सव
रविवार 26 अगस्त को भगवान बलराम का जन्म उत्सव मनाया जाएगा। शास्त्रों में भगवान् बलराम को श्री कृष्ण के अवतार के रूप में स्वीकार किया गया है । कृष्णलीला में बलराम भगवान श्रीकृष्ण के बड़े भाई के रूप में प्रकट होते हैं । मुख्य उत्सव शाम 6 बजे से 9 बजे तक होगा। इसमें कीर्तन एवं कथा सम्मिलित होगी । इसके बाद भंडारा होगा। एक विशेष पेय वारुणि जो भगवान् बलराम जी को अत्यन्त प्रिय है, का भोग लगाया जाएगा एवं भक्तों में वितरित किया जाएगा । इस मौके पर मटकी फोड़ उत्सव का भी आयोजन होगा।
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव
सोमवार 3 सितंबर को श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव, जन्माष्टमी का भव्य आयोजन होगा। जन्माष्टमी के आयोजन की तैयारियां पहले ही प्रारम्भ हो चुकी हैं। मन्दिर से जुड़े हुए सैकडों भक्त दिन-रात कार्य कर रहे हैं ताकि नोएडावासी इस उत्सव को आनन्दपूर्वक मना सकें। पूरे मन्दिर को रंग-बिरंगी लाइटों, विभिन्न प्रकार के फूलों एवं गुब्बारों से सजाया जा रहा है ।
आकर्षक पंडाल सजेगा
पण्डाल का डिजाइन इस प्रकार से तैयार किया जा रहा है कि प्रत्येक व्यक्ति भगवान के अति मनोहारी रूप श्री श्री राधा गोविन्द का दर्शन कर सके एवं उनकी कृपा प्राप्त कर सके। आने वाले भक्तों के लिए विशेष रूप 10 फुट चौड़ा गलियारा बनाया जा रहा है, जिससे श्रद्धालु सुविधापूर्वक दर्शन कर सकें। जन्माष्टमी के दिन भगवान को 201 से भी अधिक भोग अर्पित किए जाएंगे। जन्माष्टमी के दिन एक विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे जो शाम 6 बजे से लेकर देर रात तक चलेंगे।
iskcon temple noida
गोविंदा रॉक बैंड की धुनों पर झूमेंगे लोग
कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण इस्कॉन का सुप्रसिद्ध गोविन्दा बैण्ड होगा। जो अपने रॉक संगीत के दुनियाभर में प्रसिद्ध है। गोविन्दा बैण्ड, इस्कॉन नोएडा का अपना म्यूजिकल ग्रुप है, जिसमें सभी कलाकार हरे कृष्ण भक्त हैं। इसके अतिरिक्त भारतीय वैदिक सभ्यता को दर्शाते हुए कई नृत्य जैसे कि कथन एवं ओडिशी सम्मिलित होंगे, जिसमें विश्व भर के कलाकार भाग लेंगे।
5 लाख भक्तों के आने का अनुमान
इस दिन मंदिर सुबह 4:30 बजे खुल जाएगा और देर रात तक खुला रहेगा। दिनभर नि:शुल्क प्रसाद वितरित किया जाएगा। पिछले साल जन्माष्टमी पर चार लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन किया एवं प्रसाद प्राप्त किया। इस वर्ष यह संख्या 5 लाख से अधिक होने की आशा है। श्रद्धालुओं की भारी संख्या को देखते हुए मन्दिर एवं आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिये विशेष प्रबन्ध किये जा रहे है। नोएडा पुलिस ने इसके लिये एक विशेष टीम का गठन किया है, जो मन्दिर की सुरक्षा का प्रबन्ध करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो