scriptJewar airport builder to pay 10 lakhs per day as fine for delay | जेवर एयरपोर्ट के बनाने में देरी बिल्डर को पड़ेगी भारी, हर दिन 10 लाख का होगा फाइन | Patrika News

जेवर एयरपोर्ट के बनाने में देरी बिल्डर को पड़ेगी भारी, हर दिन 10 लाख का होगा फाइन

जेवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट दुनिया का चौथा सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा। इसी के साथ उत्तर प्रदेश पांच अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला देश का पहला और अकेला राज्य बन गया है।

नोएडा

Published: November 27, 2021 05:29:41 pm

नोएडा. उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले के जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शिलान्यास के साथ ही तेजी के साथ निर्माण कार्य शुरु कर दिया गया है। सरकार ने बिल्डर को तय समय सीमा यानी 29 सितंबर, 2024 तक हर हाल में काम पूरा करने के निर्देश दिए हैं। अगर तय समय सीमा के अंदर बिल्डर निर्माण कार्य को पूरा नही करेगा तो प्रतिदिन 10 लाख रुपये का जुर्माना देना होगा।
noida_international_airport.jpg
यह भी पढ़ें

Indian Railway: भारतीय रेलवे अगले महीने से देने जा रहा है ये सुविधा, नहीं होगी यात्रियों को दिक्कत

एयरपोर्ट से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि जब बिल्डर ज्यूरिख एजी और यूपी सरकार के बीच समझौता पर साइन किया गया था, तो यह फैसला लिया गया था कि कंपनी बैंक गारंटी का 0.1% भुगतान करने के लिए जिम्मेदार होगी। अगर प्रॉजेक्ट समय सीमा को पार करता है, तो कंपनी को हर दिन मुआवजे के तौर पर एक रकम देनी होगी।
पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला पहला राज्य यूपी

जेवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट दुनिया का चौथा सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा। इसी के साथ उत्तर प्रदेश पांच अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला देश का पहला और अकेला राज्य बन गया है। इस एयरपोर्ट का लाभ दिल्ली एनसीआर और पश्चिमी उत्तर में रहने वाले करोड़ों लोगों को मिलेगा और इसलिए भाजपा को इससे चुनावों में फायदा मिलने की भी उम्मीद है।
एक लाख लोगों को रोजगार का दावा

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट आगरा, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, नोएडा, मेरठ, बुलंदशहर, हाथरस समेत पश्चिमी यूपी और ब्रज क्षेत्रों के करीब 30 जिलों को जोड़ेगा। इससे करीब एक लाख लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलने की संभावना है।
एयरपोर्ट की होंगी ये विशेषताएं

– 6200 हेक्टेयर जमीन पर बनना है एयरपोर्ट

- 08 रनवे होंगे जेवर एयरपोर्ट पर

- मेट्रो और हाई स्पीड रेलवे के स्टेशन होंगे

- टैक्सी, बस सेवा और निजी वाहन पार्किंग सुविधा मौजूद होगी
- एयरपोर्ट को प्रस्तावित दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल से भी जोड़ने की योजना

यह भी पढ़ें

खुशखबरी: गोरखपुर से गोवा के सफर को रेलवे ने किया आसान, लखनऊ-झांसी से गुजरेगी ट्रेन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Health Tips: रोजाना बादाम खाने के कई फायदे , जानिए इसे खाने का सही तरीकाCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतSchool Holidays in January 2022: साल के पहले महीने में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालVideo: राजस्थान में 28 जनवरी तक शीतलहर का पहरा, तीखे होंगे सर्दी के तेवर, गिरेगा तापमानJhalawar News : ऐसा क्या हुआ कि गुस्से में प्रधानाचार्य ने चबाया व्याख्याता का पंजामां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतAaj Ka Rashifal - 24 January 2022: कुंभ राशि वालों की व्यापारिक उन्नति होगीMaruti की इस सस्ती 7-सीटर कार के दीवाने हुएं लोग, कंपनी ने बेच दी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स, कीमत 4.53 लाख रुपये

बड़ी खबरें

Punjab Election 2022: गठबंधन के तहत BJP 65 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, जानिए कैप्टन की PLC और ढींढसा को क्या मिलाराष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के विजेताओं से पीएम मोदी ने किया संवाद, 'वोकल फॉर लोकल' के लिए मांगी बच्चों की मददब्रेंडन टेलर का खुलासा, इंडियन बिजनेसमैन ने किया ब्लैकमेल; लेनी पड़ी ड्रग्ससंसद में फिर फूटा कोरोना बम, बजट सत्र से पहले सभापति नायडू समेत अब तक 875 कर्मचारी संक्रमितकर्नाटक में कोविड के 50 हजार नए मामले आने के बाद भी सरकार ने हटाया वीकेंड कर्फ्यू, जानिए क्या बोले सीएमसीएम योगी की जीत के लिए उज्जैन के श्मशान में हुई तंत्र साधना, बोले बाबा बमबमनाथ योगी का आना ज़रूरीगणतंत्र दिवस के ठीक बाद Tata ग्रुप की हो जाएगी एयर इंडियाICC Awards: शाहीन अफरीदी बने क्रिकेटर ऑफ द ईयर, पाकिस्तान के 3 खिलाड़ियों ने मारी बाजी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.