scriptलोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार देगी बड़ी सौगात, इस तारीख को होगा देश के सबसे बड़े एयपोर्ट का शिलान्यास | Jewar airport latest news PM can lay foundation stone on February 23 B | Patrika News

लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार देगी बड़ी सौगात, इस तारीख को होगा देश के सबसे बड़े एयपोर्ट का शिलान्यास

locationनोएडाPublished: Jan 31, 2019 02:20:43 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

लोकसभा चुनाव से पहले ही पीएम मोदी कर सकते हैं जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास

noida

लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार देगी बड़ी सौगात, इस तारीख को होगा देश के सबसे बड़े एयपोर्ट का शिलान्यास

नोएडा। नोएडा में बनने वाले भारत के सबसे बड़े इंटरनेशनल हवाई अड्डे का पीएम मोदी शिलान्यास करने वाले हैं। केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 फरवरी को जेवर हवाई अड्डा का शिलान्यास कर सकते हैं। इसके साथ ही महेश शर्मा ने बताया कि जेवर हवाई अड्डा के निर्माण के लिए सारी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। करीब पांच हजार हेक्टेयर में बनने वाला जेवर हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश के विकास में मील का पत्थर साबित होगा।
ये भी देखें: यूपी के इन जिलों में छाया अंधेरा, स्कूलों की फिर हो सकती हैं छुट्टियां

महेश शर्मा ने बताया कि जेवर भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा होगा। दिल्ली का हवाई अड्डा 24 सौ हेक्टेयर में है जबकि मुंबई का हवाई अड्डा 14 सौ हेक्टेयर में है। शर्मा ने कहा कि जेवर क्षेत्र यमुना नदी के किनारे बसे होने की वजह से हमेशा पिछड़ा क्षेत्र रहा है। यहां हवाई अड्डा बनने से क्षेत्र का चौमुखी विकास होगा। उन्होंने बताया कि पतंजलि समूह ने जेवर हवाई अड्डा के पास अपना उद्योग स्थापित करने का निर्णय लिया है जिससे विदेशों में आयुर्वेदिक दवाइयों का निर्यात आसानी से हो पाएगा।
ये भी देखें: बड़ी खबर: VIDEO- टिकट बंटवारे से पहले इन दो दिग्गज बसपा नेताओं में मारपीट

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने बताया कि 40 विदेशी कंपनियों ने जेवर क्षेत्र में ऑफिस व फैक्ट्री खोलने के लिए सरकार से जमीन मांगी है। उनके अनुसार जेवर हवाई अड्डा बनने से एक लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा।
ये भी देखें: बड़ी खबर: 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी को इस सीट से मिल सकता है झटका, सामने आई बड़ी वजह

आपको बता दें कि छह गांवों -बजौता रजावाहा, रजवाहा, दयानतपुर रजवाह, किश्रेपुर अलपिका और पथावाया नाला- को हवाईअड्डे के निर्माण के लिए दूसरी जगह स्थानांतरित किया जाएगा। सिंचाई विभाग गांवों को स्थानांतरित करने की प्रक्रिया पूरी करेगा। राज्य सरकार ने 1,239.14 हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण के लिए 2,300 रुपये प्रति मीटर के हिसाब से 4,500 करोड़ रुपये की वित्तीय और प्रशासनिक मंजूरी प्रदान की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो