scriptKarva Chauth 2018: कल है करवा चौथ, शुक्र अस्‍त के कारण इन महिलाओं को नहीं मिलेगा व्रत का अच्‍छा फल | Karva Chauth 2018 Date and Shukra Ast Effect On Women | Patrika News

Karva Chauth 2018: कल है करवा चौथ, शुक्र अस्‍त के कारण इन महिलाओं को नहीं मिलेगा व्रत का अच्‍छा फल

locationनोएडाPublished: Oct 26, 2018 11:48:41 am

Submitted by:

sharad asthana

कल 27 अक्‍टूबर 2018 यानी शनिवार को करवा चौथ (Karwa chauth 2018) का व्रत रखा जाएगा

Karwa Chauth 2018

Karva Chauth 2018: कल है करवा चौथ, शुक्र अस्‍त के कारण इन महिलाओं को नहीं मिलेगा व्रत का अच्‍छा फल

नोएडा। कल 27 अक्‍टूबर 2018 यानी शनिवार को करवा चौथ (Karwa chauth 2018) का व्रत रखा जाएगा। देश में लगभग सुहागिन स्त्रियां करवा चौथ (Karva Chauth) का व्रत रखकर अपने पति की लंबी अायु के लिए प्रार्थना करती हैं। इसे पति-पत्नी के प्यार का सबसे बड़ा पर्व भी माना जाता है।
यह भी पढ़ें

करवा चौथ 2018: चन्द्र दर्शन के साथ ही करवा चौथ के दिन ये उपाय पति को उम्र के साथ कर देगा मालामाल

पूरे दिन निर्जला व्रत रखेंगी महिलाएं

पंडित प्रकाश जोशी का कहना है क‍ि इस बार करवा चाैथ (Karva Chauth) 27 अक्‍टूबर 2018 को पड़ रहा है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं। रात में चंद्र को अर्घ्‍य देकर वे छलनी में पति का चेहरा देखती है और फिर उनके हाथ से पानी पीकर अपना व्रत खोलती हैं। उन्‍होंने कहा कि इस बार शुक्र अस्‍त के कारण कुछ लोग डरे हुए हैं। पंडित प्रकाश जोशी ने बताया कि शुक्र अस्‍त का प्रभाव केवल उन महिलाओं पर होगा, जिनकी अभी तीन माह के अंदर शादी हुई है। तीन माह के अंदर विवाह करने वाली महिलाओं को करवा चौथ के व्रत का अच्‍छा फल नहीं मिलेगा।
यह भी पढ़ें

करवा चौथ के ये Top 5 Bollywood Songs बनाएंगे यादगार

करवा चौथ पर बन रहा गजकेसरी योग

उन्‍होंने यह भी बताया कि इस बार करवा चौथ पर गजकेसरी योग बन रहा है। गुरु और चंद्र की दृष्टि संबंध की वजह से यह योग बन रहा है। गुरु वृश्चिक राशि और चंद्र वृष राशि में रहेगा। यह काफी अच्‍छा संयोग माना जाता है। इस दिन सर्वार्थ सिद्धी और अमृत सिद्धी योग भी बन रहे हैं।
यह भी पढ़ें

Karva Chauth 2018: इस तारीख को पड़ेगा करवा चौथ, सुहाग की लंबी उम्र के लिए ऐसे करें पूजा

ट्रेंडिंग वीडियो