scriptइस तारीख तक सीधे किसानों के खातों में पहुंचेगी 2 हजार रुपये की पहली किस्त, ये है पूरी योजना | Know about Prime Minister Farmer scheme payout rs 2000 before 31 march | Patrika News

इस तारीख तक सीधे किसानों के खातों में पहुंचेगी 2 हजार रुपये की पहली किस्त, ये है पूरी योजना

locationनोएडाPublished: Feb 03, 2019 11:21:47 am

Submitted by:

lokesh verma

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (प्रधानमंत्री किसान योजना)

Farmers

इस तारीख तक सीधे किसानों के खातों में पहुंचेगी 2 हजार रुपये की पहली किस्त, ये है पूरी योजना

नोएडा. अंतरिम बजट में प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसानों को दी गर्इ बड़ी राहत का जल्द ही किसानों को लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। उल्लेखनीय है कि वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने बजट भाषण में छोटे किसानों को 6 हजार रुपये वार्षिक देने की घोषणा की है। बता दें यह राशि तीन किस्तों में सीधे किसानों के खाते में पहुंचेगी।
यह भी पढ़ें

बजट का एेलान होते ही आधी रात किसानाें से मिलने पहुंच गये जिलाधिकारी, जानिए क्यों

दरअसल, वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को अंतरिम बजट पेश करते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (प्रधानमंत्री किसान योजना) की घोषणा की है। इस योजना का फायदा दो हेक्टेयर से कम जोत वाले किसानों को मिलेगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत सरकार किसानों को 6 हजार रुपये न्यूनतम वार्षिक आय सीधे उनके बैंक अकाउंट में डालेगी। इस योजना के तहत 6000 रुपये तीन किस्तों किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे।
यह भी पढ़ें

‘500 रुपये महीने से क्या होता है… हम भिखारी हैं क्या’

इस राहत से कुछ किसान खुश हैं तो कुछ इस योजना को नाकाफी बता रहे हैं। वहीं किसानों के बीच इस बात को लेकर भी संशय की स्थिति है कि आखिर यह राशि उन्हें कब मिलेगी। तो हम आपकों बताते हैं कि दो हेक्टेयर की छोटी जोत वाले किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 31 मार्च तक 2 हजार रुपये की पहली किस्त सीधे किसानों के खातों में पहुंच जाएगी। इसके बाद चार-चार महीनों के अंतराल पर शेष किस्तें भी किसानों के खातों में पहुंच जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो