यू-ट्यूब से सीखा एटीएम मशीन हैक करना और बन गए ठग

एटीएम मशीन का सर्वर हैक करके लाखों रुपये ठगे
गिरोह के सरगना समेत छह आरोपी ठग गिरफ्तार

By: shivmani tyagi

Updated: 29 Jul 2021, 08:34 PM IST

नोएडा ( noida ) थाना सेक्टर 20 पुलिस और एसटीएफ की संयुक्त टीम ने एटीएम मशीन के सर्वर में छेड़खानी कर लाखों रुपये की धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश कर इस गैंग के सरगना समेत छह आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इनके कब्जे से 18675 रुपए, 54 डेबिट कार्ड, 03 मोबाइल फोन और एक स्विफ्ट डिजायर कार बरामद हुई है, पुलिस ने सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

यह भी पढ़ें: पत्नी ने दरवाजा नहीं खेला ताे पति बोला अब जीने की चाह नहीं रही और काट ली गर्दन

पकड़े गए आरोपियों ने अपना नाम कृष्ण कांत, अनूप कुमार, आशीष, रिंकू यादव, अमित और प्रत्यूष बताए हैं। बकौल पुलिस सभी शातिर अपराधी हैं। एटीएम मशीन में छेड़छाड़ करके रुपए निकालते हैं, एडिशनल डीसीपी रणविजय सिंह ने बताया कि आरोपित एटीएम को मैकेनिकली हैक कर पैसा निकाल लेते थे। एटीएम में छेड़छाड़ इस प्रकार करते थे कि पैसा निकलने के बाद भी कैंसिल का मैसेज आता था। कैंसिल मैसेज को आधार बनाकर आरोपित संबंधित बैंक में क्लेम करते थे और बैंक उन्हें पैसा वापस कर देता था।

यह भी पढ़ें: न्यूयॉर्क गर्ल को फेसबुक पर फंसाकर किया निकाह, अब अपनाने से कर रहा इंकार

( Noida Police ) एडिशनल डीसीपी ने बताया कि आरोपी पिछले वर्ष अक्टूबर में मध्य प्रदेश से भी जेल जा चुके हैं। दो माह जेल में रहने के बाद जमानत पर बाहर आकर फिर से ठगी करने लगे। गिरोह का सरगना प्रत्यूष है. वहीं रुस्तम ने कानपुर के डिग्री कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई कर रखी है. आरोपियों ने नोएडा, दिल्ली, लखनऊ, मुंबई, गुरुग्राम सहित दर्जनों शहरों के एटीएम से रुपये निकालने की घटना को अंजाम दिया था. आरबीएल बैंक प्रबंधन की ओर से सेक्टर-20 कोतवाली में केस दर्ज कराया गया था।

यह भी पढ़ें: सर्पदंश के मुआवजे का नियम सरल करे सरकार, तभी पीड़ितों को मिल सकेगी सरकारी सहायता

पुलिस अधीक्षक एसटीएफ नोएडा राज कुमार मिश्रा ने बताया कि आरोपियों ने एटीएम की टेक्निकल फाल्ट का तरीका यूट्यूब पर देखा था. ठगों ने जिन एटीएम को टारगेट किया था. उनमें करीब 75 फीसद में आरबीएल बैंक के एटीएम कार्ड का प्रयोग किया गया है. बैंक कैंसिल मैसेज के आधार पर खुद ही पैसा खाते में वापस कर देता था. आरोपियों ने आरबीएल बैंक से 22 लाख से अधिक की ठगी की है. अन्य बैंकों से भी डिटेल जुटाई जा रही है.

यह भी पढ़ें: यूपी में झमाझम बारिश, प्रतापगढ़ के कुण्डा में रिकार्ड 24 सेमी. बारिश

यह भी पढ़ें: जेपी नड्डा ने सांसदों को सौंपी 2022 की जिम्मेदारी, नए केंद्रीय मंत्री निकालेंगे जन आशीर्वाद यात्रा

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned