लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होगा और भी आसान, योगी सरकार करने जा रही ये बड़ा काम

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होगा और भी आसान, योगी सरकार करने जा रही ये बड़ा काम

Rahul Chauhan | Updated: 25 Jun 2019, 02:17:56 PM (IST) Noida, Gautam Budh Nagar, Uttar Pradesh, India

खबर की मुख्य बातें-

-आपका Driving License नहीं बना है तो आपके लिए अच्छी खबर है (learning driving license online up)

-Learning Driving license बनवाने के लिए अब आरटीओ (Rto) के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे

-घर बैठे ही Learning DL के लिए परीक्षा दे सकेंगे

नोएडा। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक हो गई है और अभी तक आपका ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) नहीं बना है तो यह खबर आपके काम की है। कारण, अब आपको लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस (Learning Driving license) बनवाने के लिए बार-बार आरटीओ (Rto) के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। (learning driving license online up)

यह भी पढ़ें : श्रीलंका में बौद्ध भिक्षु के मुस्लिमों को पत्थर से मारने के बयान पर महमूद मदनी ने दिया बड़ा बयान

dl

दरअसल, परिवहन विभाग द्वारा इस वर्ष के दिसंबर माह तक नई सुविधा शुरू करने का फैसला किया गया है। जिसके तहत लर्निंग लाइसेंस (Learning DL) बनवाने के लिए आवेदक घर बैठे भी परीक्षा दे सकेंगे। इसके लिए आवेदकों को एक निर्धारित समय में परिवहन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन परीक्षा का विकल्प चुनकर परीक्षा देनी होगी। इससे आवेदकों का समय तो बचेगा ही, साथ ही उन्हें कतार में लगने से भी छुटकारा मिल सकेगा। (learning license online up)

यह भी पढ़ें : आपके पास भी है 'आधार कार्ड' तो मिल सकते हैं 30 हजार रुपये, बस करना होगा ये काम

test

ये सुविधाएं भी हैं ऑनलाइन

उत्तर प्रदेश में परिवहन विभाग ने अपनी ज्यादातर सेवाएं ऑनलाइन कर दी हैं। इसमें ड्राइविंग लाइसेंस (Online DL) के लिए ऑनलाइन आवेदन, ऑनलाइन फीस जमा करना, रोड टैक्स जमा करना (Road tax online), लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस का ऑनलाइन प्रिंट (Learning Licence Online) करना, डुप्लीकेट आरसी के लिए आवेदन, आकर्षक नंबरों की ऑनलाइन नीलामी समेत अन्य सुविधाएं शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : Bike Bot ने दूसरी कंपनियों को डायवर्ट किया 650 करोड़, 8.75 करोड़ की 27 लग्जरी कार और 102 बाइक सीज

test

ये है लर्निंग ड्राइविंग लाइसें फीस

बता दें कि उत्तर प्रदेश में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए 350 रुपये फीस निर्धारित है। वहीं दोपहिया और चार पहिया के स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस के लिए फीस एक हजार रुपये है।

आरटीओ अजय त्रिपाठी ने जानकारी देते हुए बताया कि परिवहन विभाग द्वारा कई सेवाएं ऑनलाइन की जा चुकी हैं। अब सरकार की तैयारी लोगों को परिवहन संबंधी अधिक से अधिक ऑनलाइन सुविधाएं देने को लेकर है। इसके तहत लोग घर बैठे लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन परीक्षा दे सकेंगे। इस पर काम किया जा रहा है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned