scriptlic aadhaar stambh policy for low income earners know full details | LIC aadhar stambh policy : बेहद कम आमदनी वालों के लिए धांसू LIC प्लान, सिर्फ 16 रुपये के निवेश पर मिलेगा लाखों का रिटर्न | Patrika News

LIC aadhar stambh policy : बेहद कम आमदनी वालों के लिए धांसू LIC प्लान, सिर्फ 16 रुपये के निवेश पर मिलेगा लाखों का रिटर्न

LIC aadhar stambh policy : भारतीय जीवन बीमा निगम की कई ऐसी पॉलिसी हैं, जिनमें निवेश करके बेहद कम आमदनी वाले भी लाखों रुपये अपने भविष्य के लिए जोड़ सकते हैं। इन्हीं में से एक है LIC की आधार स्तंभ पॉलिसी, जिसमें छोटी पूंजी से बड़ा रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है।

नोएडा

Published: June 04, 2022 04:39:44 pm

LIC aadhar stambh policy : जीवन में हर किसी की चाहत होती है कि वह जो नहीं कर सका उसके बच्चे जरूर करें। इसी वजह से सभी लोग छोटी-छोटी पूंजी निवेश करके अपना और अपने बच्चों का भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं। यूं तो बाजार में कई ऐसी कंपनियां हैं, जो मोटे रिटर्न का लालच देकर लोगों को रिझाने का प्रयास करती हैं, लेकिन ऐस समय पर वह हाथ में नहीं आ पाता है, जिसका वादा किया जाता है। इसलिए भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) में निवेश करना सबसे सुरक्षित माना जाता है। इसके साथ ही एलआईसी समय-समय पर ग्राहकों के लिए एक से बढ़कर एक प्लान लाती रहती है, जिनमें अधिक रिटर्न भी मिलता है। अगर आपकी आमदनी कम है तो आपके लिए एलआईसी की आधार स्तंभ पॉलिसी बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती है। क्योंकि इसमें बेहद कम निवेश से बड़ा फंड जुटाया जा सकता है।
lic-aadhaar-stambh-policy-for-low-income-earners-know-full-details.jpg
LIC aadhar stambh policy : बेहद कम आमदनी वालों के लिए धांसू LIC प्लान, सिर्फ 16 रुपये के निवेश पर मिलेगा लाखों का रिटर्न।
LIC aadhar stambh policy के तहत ऐसे परिवार के लिए खास है, जिनकी आमदनी बेहद कम है या फिर घर के किसी सदस्य की आमदनी स्थायी नहीं है। उनके लिए एलआईसी का आधार स्तंभ प्लान शानदार है। बता दें कि आधार स्तंभ प्लान सिर्फ पुरुषों के लिए है। वहीं, महिलाओं के लिए एलआईसी आधार शिला पॉलिसी बनाई गई है। आधार स्तंभ पॉलिसी को रेगुलर प्रीमियम पेमेंट पॉलिसी के नाम से भी जाना जाता है। इसका तात्पर्य यह है कि पॉलिसी धारक जितने वर्ष के लिए पॉलिसी लेगा, उसे उतने वर्ष तक ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इस पॉलिसी में सम एश्योर्ड और लॉयल्टी एडिशन जोड़कर मैच्योरिटी के समय दिया जाता है।
यह भी पढ़ें- पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम बना देगी करोड़पति, महज 417 रुपये का करना होगा निवेश

LIC aadhar stambh policy eligibility

Aadhar Stambh पॉलिसी लेने के लिए सबसे पहले भारतीय नागरिक होना जरूरी है। इस पॉलिसी के लिए कम से कम आयु 8 वर्ष होनी चाहिए। जबकि अधिकतम आयु सीमा 55 वर्ष है। आधार स्तंभ पॉलिसी को कम से कम 10 वर्ष और अधिकतम 20 वर्ष तक के लिए लिया जा सकता है। इस छोटी पॉलिसी का सम एश्योर्ड 75000 रुपये है। इसे 3 लाख रुपये के सम एश्योर्ड के साथ भी ले सकते हैं।
LIC aadhar stambh policy death claim

आधार स्तंभ पॉलिसी धारक अगर 20 वर्ष की पॉलिसी लेता है और इसी बीच उसकी मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को 1.5 लाख रुपये मिलेंगे। इसके साथ ही लॉयल्टी एडिशन भी मिलेगा। हालांकि यह सब पॉलिसी चलने के वर्षों पर निर्भर है। यह लाभ पॉलिसी होल्डर की तरफ से भरे गए प्रीमियम की गणना के आधार पर मिलता है।
यह भी पढ़ें- LIC ने लॉन्च की ये धमाकेदार पॉलिसी, कम निवेश पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न

LIC aadhar stambh policy benefits

उदाहरण के तौर पर अगर आप 20 वर्ष के तहत 1.5 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लेते हैं तो इसमें आपको 2 लाख का लाभ होगा। इसमें आपको प्रतिमाह महज 500 रुपये तक का प्रीमियम भरना होगा। 20 वर्ष पूरे होने पर प्लान मैच्योर हो जाएगा। 20 वर्ष तक 500 रुपये प्रति माह का प्रीमियम भरने पर मैच्योरिटी पर आपको सम एश्योर्ड मनी 1.5 लाख रुपये मिलेंगे। इसके साथ ही लॉयल्टी एडिशन भी मिलेगा, जो कि 48,750 रुपये होंगे। इस तरह मैच्योरिटी पर कुल करीब दो लाख रुपये मिलेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

NSA अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक को लेकर केंद्र का बड़ा एक्शन, हटाए गए 3 कमांडोरोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट देने की खबर है झूठी, गृह मंत्रालय ने कहा- केंद्र ने ऐसा कोई आदेश नहीं दियागुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता नरेश रावल और राजू परमार ने थामी भाजपा की कमानलालू यादव ने बताया 2024 का प्लान, बोले- तानाशाह सरकार को हटाना हमारा मकसद, सुशील मोदी को बताया झूठाBJP के नए संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति का गठन, गडकरी व शिवराज की छुट्टी, देखिए कौन-कौन नेता शामिलMaharashtra Monsoon Session: व्हिप को लेकर आमने-सामने हुए शिंदे गुट और ठाकरे खेमा, महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष का जमकर हंगामा'अपने पहले मैच में 4 रन बनाकर आउट हो गए थे सचिन तेंदुलकर' 35 साल बाद उसी मैदान पर पहुंच भावुक हुए मास्टर ब्लास्टरIPL फ्रेंचाइजी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स को चंद्रकांत पंडित के रूप में मिला नया हेड कोच, ब्रैंडन मैक्कुलम की लेंगे जगह
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.