scriptLIC jeevan lakshya policy : ये है LIC की सबसे सस्ती पॉलिसी, सिर्फ 172 रुपये के निवेश पर मिलेगा साढ़े 28 लाख का रिटर्न | lic jeevan lakshya policy benefits and know full details | Patrika News

LIC jeevan lakshya policy : ये है LIC की सबसे सस्ती पॉलिसी, सिर्फ 172 रुपये के निवेश पर मिलेगा साढ़े 28 लाख का रिटर्न

locationनोएडाPublished: Jun 11, 2022 05:37:57 pm

Submitted by:

lokesh verma

LIC jeevan lakshya policy : एलआईसी के सबसे सस्ते प्लान में अच्छे रिटर्न की बात करें तो जीवन लक्ष्य पॉलिसी सबसे बेस्ट है। jeevan lakshya policy के तहत आपको प्रति दिन के हिसाब से महज 172 रुपये का भुगतान करना होगा और मैच्योरिटी पर आप साढ़े 28 लाख रुपये का रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

lic-jeevan-lakshya-policy-benefits-and-know-full-details.jpg

LIC jeevan lakshya policy : ये है LIC की सबसे सस्ती पॉलिसी, सिर्फ 172 रुपये के निवेश पर मिलेगा साढ़े 28 लाख का रिटर्न।

LIC jeevan lakshya policy : भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी देश ही नहीं, बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी बीमा कंपनियों में शुमार है। एलआईसी में बेहद कम निवेश में अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है और वह भी गारंटिड। इसी वजह से यह करोड़ों भारतीयों की पहली पसंद है। अपने ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए एलआईसी समय-समय पर एक से बढ़कर एक पॉलिसी लॉन्च करती रहती है, ताकि जिसको जो अच्छी लगे वह उसमें निवेश कर भविष्य में लाभ उठा सके। एलआईसी में रिस्क फैक्टर नहीं होने की वजह से ही लोग इस पूर्ण विश्वास करते हैं। आज हम आपकों बताने जा रहे हैं, एलआईसी की सबसे सस्ती जीवन लक्ष्य पॉलिसी के बारे में, जिसमें छोटो निवेश करके आप मोटा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।
LIC jeevan lakshya policy के तहत आज बहुत कम निवेश में बंपर रिटर्न की गारंटी के साथ प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि एलआईसी जीवन लक्ष्य पॉलिसी लाइफ इंश्योरेंस प्लान है। इसमें पॉलिसी धारक को Annual Income Benefit का लाभ मिलता है। इस पॉलिसी एलआईसी ने बच्चों की जरूरतों के हिसाब से बनाया है। वहीं इस पॉलिसी में अगर पॉलिसी पूरी होने से पहले ही धारक की मृत्यु हो जाती है तो पॉलिसी का पैसा नॉमिनी को मिलता है। इस पॉलिसी सबसे खास बात ये है कि नॉमिनी को मैच्योरिटी का पूरा भुगतान किया जाता है।
यह भी पढ़ें – बेमिसाल है ये LIC पॉलिसी, जीवन में कभी नहीं होगी पैसों की कमी

LIC jeevan lakshya policy details in hindi

LIC jeevan lakshya policy के तहत बीमा लेने वाले को कम से कम एक लाख रुपये का Sum Assured भी मिलता है। जीवन लक्ष्य पॉलिसी के लिए सबसे पहले भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है। इस पॉलिसी को न्यूनतम 13 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष की आयु वर्ग के लिए खरीदा जा सकता है। इस पॉलिसी के तहत प्रीमियम भुगतान मासिक, तिमाही, छमाही या फिर वार्षिक रूप से कर सकते हैं। इस पॉलिसी धारक कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 50 वर्ष की आयु तक चला सकता है। जबकि मैच्योरिटी राशि अधिकतम 65 वर्ष की आयु तक प्राप्त की जा सकती है।
यह भी पढ़ें – LIC के सबसे बेस्ट प्लान में 200 रुपये के निवेश पर मिलेंगे 28 लाख, रिस्क कवर अलग से

LIC jeevan lakshya policy maturity calculator

LIC jeevan lakshya policy के तहत एक उदाहरण के तौर पर आप अगर 30 वर्ष में 25 वर्ष का प्लान सिलेक्ट करते हैं तो मैच्योरिटी पर साढ़े 28 लाख रुपये मिलते हैं। इसके लिए आपको प्रति माह 5,169 रुपये का प्रीमियम भरना होगा, जो कि हर दिन के हिसाब से 172 रुपये बैठता है। 55 साल की आयु होने पर मैच्योरिटी राशि के रूप में 28.5 लाख रुपये मिलेंगे। सबसे खास ये है कि पॉलिसी के अंतिम तीन वर्ष आपको कोई प्रीमियम राशि नहीं भरनी होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो