जल्द करा लें अपनी LIC को आधार और पैन कार्ड से लिंक, ये है आखिरी तारीख

जल्द करा लें अपनी LIC को आधार और पैन कार्ड से लिंक, ये है आखिरी तारीख

Kaushlendra Pathak | Publish: Dec, 07 2017 08:08:42 PM (IST) | Updated: Dec, 08 2017 01:04:18 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

अगर आप भी भी LIC पॉलिसी धारक हैं तो 31 दिसंबर तक आधार और पैन कार्ड से इसे लिंक करा लें।

नोएडा। अगर आप भी एलआर्इसी पॉलिसी होल्डर हैं तो जल्द से जल्द आधार और पैन कार्ड से लिंक करा लें, अन्यथा आपकी परेशानी बढ़ सकती है। नोएडा सेक्टर-1 स्थित एलआर्इसी ऑफिस के चीफ मैनेजर दुष्यंत कुमार सिंह के मुताबिक, पॉलिसी का पैसा लेने के लिए 31 दिसंबर तक पॉलिसी को पेन कार्ड और आधार कार्ड से लिंक कराना अनिवार्य है। इसके लिए आप ग्राहक ऑफिस या ऑनलाइन के जरिए इन दस्तावेजों को एलआर्इसी से लिंक कर सकते हैं।

हर पॉलिसी को लिंक किया जाएगा आधार और पैन कार्ड से

दुष्यंत कुमार सिंह ने पत्रिका डॉट कॉम से एक्सक्लूसिव बात करते हुए बताया कि विभाग द्वारा किसी भी पॉलिसी में धारक को अपना पेन कार्ड और आधार कार्ड लिंक कराना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आपके पास एलआर्इसी का जीवन बीमा पॉलिसी, मेडिकल पॉलिसी या कोर्इ अन्य पॉलिसी भी है, तो इसे आधार कार्ड और पेन कार्ड से लिंक कराना अनिवार्य है। इसके लिए विभाग द्वारा 31 दिसंबर आखिरी तारीख निश्चित की गई है। ऐसे में अंतिम तारीख से पहले सभी पॉलिसी धारकों को दस्तावेज लिंक कराने के लिए लेटर, मेल जारी कर दिए गए हैं।

ऐसे करें ऑनलाइन लिंक

दुष्यंत कुमार सिंह ने बताया कि अगर घर बैठे आप आधार कार्ड या पेन कार्ड से अपनी पॉलिसी को लिंक कराने चाहते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत या फिर समय देने की जरूरत नहीं है। सबसे पहले एलआर्इसी की साइट पर जाएं। अगर आप पहली बार इस वेबसाइट पर जा रहे हैं, तो सबसे पहले रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। इसके बाद पैन डिटेल्स देकर ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद पासवर्ड बना लें। इसके बाद आपको लॉगिन करना होगा। यहां नया पेज खुलेगा। इस पर आपको पैन और आधार नंबर की जानकारी देनी होगी। इसके साथ ही आधार कार्ड पर लिखा नाम भर दें। यहां जो भी जरूरी डिटेल्स मांगी जा रही हैं, वह भर दें। अगर आधार कार्ड और पैन कार्ड में दी गई डिटेल्स अलग-अलग हैं, तो उनमें से किसी एक में पहले आपको डिटेल्स बदलवाकर एक जैसी करानी होगी। अगर आधार और पैन में दी गई डिटेल्स एक जैसी है, तो आसानी से दोनों लिंक हो जाएंगे। सभी जानकारी भरने और Captcha कोड डालने के बाद Link Aadhaar पर क्लिक करें। UIDAI से सत्यापन करने के बाद आपके लिंक की पुष्टि कर दी जाएगी।

LIC
Ad Block is Banned