script

Lunar Eclipse 2019: चंद्र ग्रहण के बाद तुलसी के पत्‍ते के साथ करेंगे ये उपाय तो घर में होगा लक्ष्‍मी का वास- देखें वीडियो

locationनोएडाPublished: Jan 19, 2019 11:57:24 am

Submitted by:

sharad asthana

इस वर्ष 2019 का पहला चंद्र ग्रहण 20 और 21 जनवरी की मध्‍य रात्रि को पड़ेगा

Lunar Eclipse

Lunar Eclipse 2019: चंद्र ग्रहण के बाद तुलसी के पत्‍ते के साथ करेंगे ये उपाय तो घर में होगा लक्ष्‍मी का वास

नोएडा। इस साल 2019 में तीन सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण पड़ने हैं। इनमें से एक सूर्य ग्रहण जनवरी के पहले सप्‍ताह में पड़ चुका है। अब 20 और 21 जनवरी की मध्‍य रात्रि को साल का पहला चंद्र ग्रहण पड़ेगा। नोएडा के रहने वाले पंडित रामप्रवेश तिवारी का कहना है क‍ि साल का पहला चंद्रग्रहण 20 जनवरी की रात 8.06 से पड़ेगा, जो 21 जनवरी की रात 1.18 मिनट तक रहेगा। यह भारत में नहीं दिखेगा। इस वजह से इसका सूतक‍ भी मान्‍य नहीं होगा। उनका कहना है क‍ि इसका असर राशियों पर पड़ेगा।
यह भी पढ़ें

Full lunar eclipse 2019: 21 जनवरी को पड़ेगा साल का पहला चंद्रग्रहण, इन राशियों को होगा फायदा

इन राशियों को होगा फायदा

20 और 21 जनवरी की मध्‍य रात्रि को पड़ने वाला यह चंद्र ग्रहण सुपर ब्‍लड वुल्‍फ मून के नाम से भी जाना जाएगा। जब चंद्रमा धरती की छाया से होकर गुजरता है तो सुपरमून जैसा दिखता है। पंडित रामप्रवेश तिवारी का कहना है क‍ि इस चंद्र ग्रहण का कई राशियों पर प्रभाव पड़ेगा। यह ग्रहण वृष, कन्‍या, तुला और कुंभ राशि के लोगों के लिए लाभदायक होगा। वहीं, मिथुन, कर्क, सिंह, वृश्चिक, धनु, मकर और मीन राशि के जातकों के लिए यह चिंता का कारक बनेगा।
यह भी पढ़ें

Alert: मौसम विभाग ने दी चेतावनी, इतने दिन कोहरा रहने के बाद बदलेगा मौसम, फिर होगी बारिश

करें ये उपाय

उनका यह भी कहना है क‍ि ग्रहण के बाद कुछ टाेटके या उपाय करने से लाभ भी हो सकता है।

– हिंदू धर्म में तुलसी के पत्‍ते की भी काफी मान्‍यताएं हैं। माना जाता है कि पानी में तुलसी डालकर नहाने से ग्रहण का प्रभाव खत्म हो जाता है। इससे नकारात्‍मक ऊर्जा खत्‍म हो जाती है। इसके बाद पांच रुपए के सिक्के को तुलसी के 11 पत्तों से अच्छी तरह से बांधें। इसे इस तरह बांधें जैसे वह पोटली हो। फिर उसे हरे रंग के कपड़े में बांधकर पानी की टंकी में डाल दें। इस पानी से स्‍नान करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है और घर में लक्ष्मी का निवास होता है।
– संपत्ति विवाद: उनके अनुसार, ग्रहण के बाद सबसे पहले स्नान करें। स्‍नान के बाद तिल व इससे बनी मिठाई का दान करें। यह उपाय करने से लंबे समय से चला आ रहा संपत्ति का विवाद समाप्‍त हो सकता है।
– धन संबंधी समस्‍या: अगर आपका खर्च ज्‍यादा होता है और पैसा ठहरता नहीं है तो ग्रहण के बाद स्नान करें। इसके बाद गुलाब जामुन या रस मलाई जैसी मिठाई का दान करें। इससे आपके खर्च पर लगाम लगेगी और धन संबंधी समस्‍या सुलझ सकती है।
– बीमारी से छुटकारा: पंडित राम प्रवेश तिवारी का कहना है कि चांदी की कटोरी में घी भरकर उसमें बीमार को उसकी छाया दिखाएं। यह प्रक्रिया करने के बाद घी काे दान कर दें। इससे बीमारी से छुटकारा मिल सकता है।
– चंद्र ग्रहण के अगले दिन चीटियों व मछलियों को भोजन कराना चाहिए। इस उपाय को रेगुलर करने से लाभ होता है।

ट्रेंडिंग वीडियो