scriptइतनी संपत्ति की मालकिन हैं बसपा सुप्रीमो मायावती, बैंक अकाउंट में रहते हैं करोड़ों रुपये | mayawati ki total property | Patrika News

इतनी संपत्ति की मालकिन हैं बसपा सुप्रीमो मायावती, बैंक अकाउंट में रहते हैं करोड़ों रुपये

locationनोएडाPublished: Feb 15, 2019 04:19:28 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

बादलपुर गांव की मूल निवासी मायावती द्वारा 2012 के राज्यसभा चुनावों के दौरान नामांकन पत्र दाखिल किया गया था। इसमें उन्होंने अपनी संपत्ति का ब्यौरा दिया था।

mayawati

इतनी संपत्ति की मालकिन हैं बसपा सुप्रीमो मायावती, बैंक अकाउंट में रहते हैं करोड़ों रुपये

नोएडा। सुप्रीम कोर्ट द्वारा बसपा सुप्रीमो मायावती द्वारा बनवाई गई मूर्तियों पर की गई टिप्पणी के बाद भले ही आर्थिक मुश्लिकें बढ़ती दिख रही हों। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मायावती करोड़ों रुपये की संपत्ति की मालकिन हैं। दरअसल, ग्रेटर नोएडा के बादलपुर गांव की मूल निवासी मायावती द्वारा 2012 के राज्यसभा चुनावों के दौरान नामांकन पत्र दाखिल किया गया था।
यह भी पढ़ें

सीआरपीएफ जवानों पर हमला करने वाले आतंकियों की पेशी टली, सामने आई ये बड़ी वजह

उसमें उन्होंने लखनऊ और दिल्ली में आवासीय व वाणिज्यिक संपत्तियां, बैंक में नकदी व आभूषण हैं आदि मिलाकर 111 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति की घोषणा की है। हालांकि इस घोषणा पत्र में उन्होंने अपने गांव बादलपुर स्थित पैतृक घर व संपत्ति का जिक्र नहीं किया है।
लुटियन जोन में सुपर बंगला

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 2012 में घोषित की गई संपत्ति के मुताबिक मायावती के नाम दिल्ली के लुटियन जोन में एक सुपर बंगला है। जो कि तीन बंगलों को मिलाकर बनाया गया है। इसका इस्तेमाल पार्टी कार्यालय के रूप में किया जाता है। इसमें मायावती अपनी प्रेस कांफ्रेंस व पार्टी की दूसरी महत्वपूर्ण बैठकें करती हैं। इस सुपर बंगले में से एक इकाई को बहुजन प्रेरणा ट्रस्ट के नाम से भी आवंटित किया गया है।
यह भी पढ़ें

भरे मन से शहीद के पिता ने कहा- बेटे की शहादत पर गर्व, लेकिन मोदी सरकार को इस तरह लेना होगा बदला

दिल्ली में एक सरकारी बंगला भी

दिल्ली में 4, गुरुद्वारा रकाब गंज रोड पर एक सरकारी बंगला भी मायावती के नाम पर है। इसका भूखंड 8,250 वर्गफीट है और आगे व पीछे लॉन हैं। वहीं इसमें आठ शयनकक्ष, चार सर्वेट क्वार्टर व दो गैरेज भी हैं । इसके अलावा मायावती की अचल संपत्तियों में दिल्ली के कनॉट प्लेस (बी-34 भूतल व बी-34 प्रथम तल, इनका क्षेत्र कमश: 3628.02 व 4535.02 वर्गफीट है) में दो वाणिज्यिक इमारतें भी शामिल हैं। 2012 में इन वाणिज्यिक संपत्तियों की अनुमानित मार्केट वैल्यू क्रमश: 9.39 करोड़ रुपए व 9.45 करोड़ रुपए है। साथ ही मायावती ने 2009 में नई दिल्ली के डिप्लोमेटिक एनक्लेव के 23, 24 सरदार पटेल मार्ग पर भी एक संपत्ति खरीदी थी। इसका कुल क्षेत्रफल 43,000 वर्गफीट है और 2012 में इसकी कीमत 61 करोड़ रुपए आंकी गई थी।लखनऊ में भी प्रोपर्टी
यह भी पढ़ें

जवानों की शहादत के बाद सपा नेता आजम खान के बिगड़े बोल, कहा-ये तो होना ही था, देखें पूरा वीडियो

बता दें कि दिल्ली के अलावा लखनऊ में भी मायावती की खासी संपत्ति है। उनकी द्वारा घोषणा पत्र में दी गई जानकारी के मुताबिक लखनऊ में 9, माल एवेन्यू पर एक आवासीय इमारत है। जिसका क्षेत्रफल 71,282.96 वर्गफीट है। 3 नवंबर 2010 में इसे खरीदा गया और 2012 में इसकी अनुमानित कीमत 16 करोड़ रुपए थी।
लाखों के आभूषण भी

2012 में दिए गए ब्यौरे के मुताबिक मायावती के निजी बैंक खाते में 11 करोड़ ज्यादा की रकम थी। वहीं 96,53,000 की सोने के आभूषण, 9 लाख से ज्यादा के करीब 18.5 किलो चांदी के सेट थे। इसके साथ ही वह कलाकृतियों और हथियार का भी शौक रखती हैं। उनके पास 15 लाख से अधिक की कलाकृतियां और एक रिवॉल्वर भी उनके पास थी।वहीं देनदारी उनकी कुल 87 लाख 68 हजार 724 रुपए की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो