यूपी के इन शहरों शून्य के करीब पहुंचा पारा, मौसम विभाग ने जारी की बारिश की चेतावनी

Highlights

- सहारनपुर में न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस

- नोएडा-ग्रेटर नोएडा में ठंड बढ़ने के कारण प्रदूषण का स्तर रेड जोन में

- पश्चिमी विक्षोभ के चलते 27 से 30 दिसंबर के बीच बारिश की संभावना

By: lokesh verma

Published: 21 Dec 2020, 12:36 PM IST

नोएडा. वेस्ट यूपी में कड़ाके की ठंड का दौर जारी है। इसके साथ ही सुबह के समय कोहरे ने भी दस्तक देनी शुरू कर दी है। नोएडा की बात करें तो रविवार को यहां न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग की मानें तो इस सप्ताह न्यूनतम तापमान 6 डिग्री के आसपास रह सकता है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने 27 दिसंबर से 30 दिसंबर के बीच बारिश की संभावना व्यक्त की है।

यह भी पढ़ें- गाजीपुर में हाड कंपा देने वाली ठंड, पर पूरे शहर में नहीं जल रहा अलाव

दिल्ली एनसीआर में इन दिनों हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है। दिल्ली में जहां ठंड ने पिछले दस साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, वहीं दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद में पारा अब तक के न्यूनतम स्तर पर बना हुआ है। ठंड के कारण नोएडा और ग्रेटर नोएडा की आबोहवा भी बेहद खराब स्तर पर पहुंच चुकी है। दिल्ली एनसीआर में 346 एक्यूआई के साथ जहां ग्रेटर नोएडा सबसे प्रदूषित शहर बन गया है, वहीं 333 एक्यूआई के साथ नोएडा दूसरे स्थान पर है। यूपीपीसीबी के अधिकारियों का कहना है कि बढ़ती ठंड के चलते वायु प्रदूषण भी बढ़ रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण आगामी पांच दिनों तक जहां पारा 6 डिग्री के आसपास ही रहेगा और इसके चलते 27 से 30 दिसंबर के बीच नोएडा के साथ आसपास के जिलों में भी बारिश की संभावना है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि बारिश के कारण जहां प्रदूषण का स्तर सुधरेगा। वहीं, इसके बाद तापमान में गिरावट की संभावना है।

वेस्ट यूपी के प्रमुख जिलों का न्यूनतम तापमान

नोएडा -------------- 8 डिग्री सेल्सिय

सगाजियाबाद-------- 7 डिग्री सेल्सियस

मेरठ---------------- 5.2 डिग्री सेल्सियस

मुजफ्फरनगर------ 3.8 डिग्री सेल्सिय

ससहारनपुर----------- 1.6 डिग्री सेल्सियस

यह भी पढ़ें- ठंड के कहर से ठिठुर रहा यूपी, कोहरे और धुंध की वजह से बढ़ रहे सांस के रोगी, कोरोना का खौफ भी बना रहा मनोरोगी

Show More
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned