scriptमौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी, October की इस तारीख से दस्तक देगी ठंड, गर्म कपड़े रखें तैयार | meteorological department assumption for winters | Patrika News

मौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी, October की इस तारीख से दस्तक देगी ठंड, गर्म कपड़े रखें तैयार

locationनोएडाPublished: Oct 06, 2019 06:48:25 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-Meteorological depatment ने एक बार फिर सर्दियों को लेकर भविशष्यवाणी कर दी है
-जिसके बाद अब आप अपने गर्म कपड़े निकालने को तैयार हो जाएं
-सर्दी शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हैं

demo.jpg
नोएडा। मौसम विभाग (Meteorological depatment) ने एक बार फिर सर्दियों को लेकर भविशष्यवाणी कर दी है। जिसके बाद अब आप अपने गर्म कपड़े निकालने को तैयार हो जाएं। कारण, सर्दी (winters) शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हैं। दरअसल, पिछले कुछ समय से लगातार मौसम (Weather) में परिवर्तन देखने को मिल रहा है। दावा किया गया था कि इस वर्ष कम मानसून (monsoon) आए, लेकिन हुआ उसे उलट। मानसून है कि जाने का नाम ही नहीं ले रहा।
यह भी पढ़ें

दशहरे केे बाद बढ़ेगी ठंड, दीपावली से पहले बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि इस बार मानसून देरी से आया है तो वापस भी देरी से हो रहा है। मौसम वैज्ञानिकों (Weather Scientists) की मानें तो वेस्ट यूपी (West UP), दिल्ली (Delhi) व एनसीआर (NCR) में मानसून की वापसी 15 सितंबर हो जानी चाहिए थी, लेकिन अक्टूबर (October) शुरू होने के बाद भी मानसून वापस नहीं हुआ है।
यह भी पढ़ें

इन पांच देशी उपायों पर अमल करने से कभी नहीं होगी दिल की बीमारी

बता दें कि पिछले दिनों बादल और बारिश की वजह से वेस्ट यूपी, दिल्ली और एनसीआर में रात के तापमान में करीब तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। मौसम वैज्ञानिक डा. एन. सुभाष के मुताबिक 10 अक्टूबर से सुबह और शाम को ठंड बढ़ेगी। इसके साथ ही रात के तापमान में दो डिग्री से अधिक की गिरावट भी आएगी। हालांकि अभी भी उत्तर भारत में बारिश के आसार हैं। 20 से लेकर 28 अक्टूबर तक मौसम में बदलाव आने के साथ ही बारिश के आसार हैं। इसके बाद तेजी से तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो