नोएडा में शुरू हुआ ऐसा मेट्रो स्टेशन जहां सिर्फ ट्रांसजेंडर स्टाफ की होगी नियुक्ति

नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने सेक्टर-50 मेट्रो स्टेशन को एक तरह से ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए समर्पित कर दिया है। इस पूरे स्टेशन पर केवल ट्रांसजेंडर स्टाफ की ही तैनाती रहेगी। मंगलवार को इस मेट्रो स्टेशन का उद्घाटन नोएडा के सांसद महेश शर्मा ने किया

By: shivmani tyagi

Published: 27 Oct 2020, 08:51 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने मंगलवार को सेक्टर-50 में एक ऐसे स्टेशन का उद्घाटन किया है जहां सिर्फ ट्रांसजेंडर स्टाफ ही तैनात होगा। इस स्टेशन का नाम रेनबो स्टेशन रखा गया है। एक तरह से एनएमआरसी ( NMRC ) ने इस स्टेशन को ट्रांसजेंडर समुदाय के नाम कर दिया है। यह अलग बात है कि इस स्टेशन पर सभी प्रकार के यात्री आ जा सकेंगे लेकिन यहां टिकट काउंटर से लेकर सफाई तक का जिम्मा ट्रांसजेंडर स्टाफ पर रहेगा।

माही गुप्ता ने संभाला टिकट काउंटर का जिम्मा
मंगलवार को देश के इस पहले ऐसे रेलवे स्टेशन का उद्घाटन सांसद महेश शर्मा ने किया है जहां सिर्फ ट्रांसजेंडर स्टाफ रहेगा। इस रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करते हुए सांसद ने कहा कि यह सराहनीय पहल है। इस तरह की योजना से ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ा जा सकेगा। अब ट्रांसजेंडर भी खुद को गौरवान्वित महसूस करेंगे और उनमें जागरूकता भी आएगी। जिस समय इस स्टेशन का उद्घाटन किया गया उस समय रिसेप्शन का पूरा जिम्मा जनकपुरी की माही गुप्ता ने संभाला जो ट्रांसजेंडर कम्युनिटी से ताल्लुक रखती हैं।


भारत में पांच लाख से अधिक ट्रांसजेंडर
पूर्ण रूप से ट्रांसजेंडर समुदाय के स्टाफ वाले मेट्रो स्टेशन के उद्घाटन के समय मेट्रो रेल की प्रबंध निदेशक रितु माहेश्वरी ने कहा कि अगर वर्ष 2011 की जनगणना पर नजर डाली जाए तो भारत में 4 लाख 90 ट्रांसजेंडर हैं । ऐसे में माना जा रहा है कि अब तक इनकी संख्या पांच लाख से अधिक हो चुकी होगी। अकेले एनसीआर एरिया में ही 30 से लगभग 35 हजार ट्रांसजेंडर रहते हैं।

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned