खास खबर! अब बादल व कोहरा होने पर भी इस तरह काम करेंगे सोलर पैनल

खास खबर! अब बादल व कोहरा होने पर भी इस तरह काम करेंगे सोलर पैनल

Rahul Chauhan | Publish: Mar, 14 2018 04:21:59 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

इलेक्रामा 2018 में कंपनियों द्वारा सोलर पैनल की आधुनिक तकनीक को प्रस्तुत किया गया है।

नोएडा। इन दिनों बिजली के लिए सोलर पैनल का उपयोग देशभर के शहरों से लेकर गांवों में किया जा रहा है। इसका इस्तेमाल करने वाले लोगों में लगातार इजाफा भी हो रहा है। जिसके चलते अब सोलर पैनल बनाने वाली कंपनियां चार्जिंग तकनीक में भी लगातार सुधार करती जा रही है। ऐसा ही कुछ ग्रेटर नोएडा स्थित एक्सपो सेंटर में चल रहे इलेक्रामा 2018 में भी देखने को मिला। जहां कंपनियों द्वारा सोलर पैनल की आधुनिक तकनीक को प्रस्तुत किया गया है। इसमें कई तरह की खूबियां हैं और यह सोलर पैनल इकोफ्रैंडली होने के साथ-साथ कम कीमत वाले हैं। इसके साथ ही यह कोहरा व बादल होने पर भी आसानी से चार्ज हो सकेंगे।

यह भी पढ़ें : पानी के लिए यूपी के इस शहर में मचा हाहाकार, बूंद-बूंद को तरस रहे लोग

कोहरे में भी चार्ज होंगे पैनल

सोलर पैनल सूर्य की रोशनी से चार्ज होते हैं लेकिन धूप न होने या कोहरे की स्थिति में पैनल काम करना बंद कर देते हैं। जिससे लोगों को अक्सर परेशानी का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब कंपनियों ने इसे ध्यान में रखते हुए चार्जिंग तकनीक में सुधार किया है और जो आधुनिक तकनीक वाले पैनल तैयार किए जा रहे हैं दो कम धूप होने पर भी काम करंगे। इसके साथ ही कंपनियों द्वारा पैनल प्लेट के आकार को भी छोटा किया गया है और इनकी चार्जिंग क्षमता को भी बढ़ाया गया है। जिससे अब छोटी छतों पर भी पैनल आसानी से लगाए जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें : यूपी के इस Hi-tech शहर में पुलिस बल न मिलने से सड़कों पर हो रहा अतिक्रमण

सोलर एनर्जी की ओर बढ़ रहा लोगों का रुझान

पैनासोनिक के प्रतिनिधि अनमोल वशिष्ठ ने बताया कि अब जो आधुनिक सोलर प्लेट बनाई जा रही हैं वह कम समय में ही चार्ज हो जाती हैं और सुबह हल्की धूप होने पर भी पैनल आसानी से चार्ज हो सकेंगे। जो कि पहले मुमकिन नहीं था।
उल्लेखनीय है कि बिजली की बढ़ती दरों के चलते लोगों का रुझान सोलर एनर्जी की तरफ बढ़ रहा है और वह अपने घरों व दफ्तरों की छतों पर सोलर पैनल लगा रहे हैं। इसके साथ ही लोगों को इस ओर बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा भी पैनल पर सब्सिडी दी जाती है।

Ad Block is Banned