GOOD NEWS: हज यात्रियों का रिकॉर्ड ऑनलाइन करेगी मोदी सरकार

GOOD NEWS: हज यात्रियों का रिकॉर्ड ऑनलाइन करेगी मोदी सरकार
haj yatra

sandeep tomar | Publish: Dec, 20 2016 08:38:00 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

मोदी सरकार कम से कम एक ऐसी योजना के साथ आयी है जिसका मुस्लिम समाज स्वागत करेगा

नई दिल्ली/नोएडा. कभी सामान नागरिक आचार संहिता के नाम पर तो कभी तीन तलाक के मुद्दे पर मुस्लिम संगठनों के निशाने पर रहने वाली मोदी सरकार कम से कम एक ऐसी योजना के साथ आयी है जिसका मुस्लिम समाज स्वागत करेगा. खबर है कि सरकार सभी हज यात्रियों की पूरी जानकारी ऑनलाइन रखेगी.

इससे हज यात्रियों का सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि उनके बारे में कभी भी कोई जानकारी उन्हें तत्काल मिल जायेगी और उसके लिए उन्हें परेशानी नहीं होगी. यहां तक कि फिजिकल डॉक्यूमेंट खो जाने के बाद भी उन्हें कोई परेशानी नहीं आएगी.

हज यात्रियों को कभी—कभी अपने यात्रा के कागजात खो जाने पर सऊदी अरब में भी परेशानी उठानी पड़ जाती है. सारा प्रमाणपत्र और अन्य जानकारी ऑनलाइन होने से उन्हें इस परेशानी से भी छुट्टी मिल जायेगी.

सिर्फ प्रोत्साहन, बाध्यता नहीं 

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि वे हज यात्रियों को अपनी सारी जानकारी ऑनलाइन रखने के लिए प्रोत्साहित करेंगे, इसके लिए हज यात्रियों को ऑनलाइन होने के फायदे समझाये जाएंगे. लेकिन कोई ऐसा नहीं करना चाहे तो सरकार उसके लिए उसे मजबूर भी नहीं करेगी. 

उन्होंने कहा कि ऑनलाइन होने से सरकार को यात्रा की तैयारियों से लेकर यात्रा के दौरान तक सारी जानकारियां रखने और किसी आपात स्थिति में तत्काल मदद पहुंचाने में मदद मिलेगी. इससे हज यात्रियों को भारी लाभ मिलने की उम्मीद है. 

नकवी ने अंत्योदय भवन में अल्पसंख्यक मंत्रालय के हज विभाग की नई वेबसाइट लांच करने के अवसर पर कहा कि हमारी कोशिश है इस बार अधिक से अधिक लोग हज यात्रा के लिए आॅनलाइन आवेदन दे सकें. इसके लिए केंद्र सरकार आॅनलाइन आवेदन फॉर्म को सरल-सुलभ बना रही है.  

एक लाख ने की हज यात्रा 

2016 में देश भर में लगभग एक लाख हज यात्रियों ने हज कमेटी आफ इंडिया के जरिये हज किया और लगभग 36 हजार हाजियों ने प्राइवेट टूर आॅपरेटरों के जरिये हज की अदायगी की थी.
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned