scriptगाजियाबाद, नोएडा में संदिग्ध मरीज के बाद यूपी में मंकीपाक्स को लेकर अलर्ट | Monkeypox Alert in UP after cases Found in Ghaziabad Noida | Patrika News

गाजियाबाद, नोएडा में संदिग्ध मरीज के बाद यूपी में मंकीपाक्स को लेकर अलर्ट

locationनोएडाPublished: Jul 29, 2022 07:28:24 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

कोरोना की तरह धीरे-धीरे पांव पसार रही इस बीमारी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट मोड पर आ गया है। इसके बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उधर, स्वास्थ्य विभाग की तरफ से इस बीमारी से ग्रसित मरीजों को आइसोलेट करते हुए अलग बेड की भी व्यवस्था की गई है, ताकि समय रहते ही मरीज को उचित चिकित्सा मुहैया कराई जा सके।

two-monkeypox-suspected-patients-found-in-ghaziabad.jpg

File Photo of Monkeypox

मंकीपॉक्स की बीमारी ने देशभर में दहशत का माहौल बना दिया है। यह बीमारी तेजी से लोगों में फैल रही है। यूपी में भी मंकीपॉक्स से लोग अछूते नहीं हैं। गाजियाबाद और औरैया के बाद नोएडा की 47 वर्षीय महिला टीचर में मंकीपॉक्स के लक्षण देखे गए। स्वास्थ्य विभाग ने एहतियात बरतते हुए महिला का सैंपल लिया था, जिसे जांच के लिए लखनऊ केजीएमयू भेजा गया। महिला की रिपोर्ट निगेटिव आई है। हालांकि, इससे पहले महिला की तबियत बिगड़ने पर मंकीपॉक्स की आशंका के चलते डॉक्टरों ने उन्हों होम आइसोलेशन की सलाह दी थी। वहीं, कोरोना की तरह धीरे-धीरे पांव पसार रही इस बीमारी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट मोड पर आ गया है। इसके बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उधर, स्वास्थ्य विभाग की तरफ से इस बीमारी से ग्रसित मरीजों को आइसोलेट करते हुए अलग बेड की भी व्यवस्था की गई है, ताकि समय रहते ही मरीज को उचित चिकित्सा मुहैया कराई जा सके।
श्रावस्ती में अलर्ट

मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने श्रावस्ती जिले के सभी अस्पतालों में अलर्ट जारी कर दिया है। श्रावस्ती के जिला अस्पातल में मंकीपॉक्स का इलाज करने के लिए आइसोलेशन वार्ड तैयार कर दिया गया है। यहां पर करीब 10 बेड रखे गए हैं, मंकीपॉक्स के मरीज 24 घंटे डॉक्टरों की निगरानी में ही रहेंगे। सीएमओ ने लोगों से लक्षणों को नजरअंदाज न करने की अपील की है।
यह भी पढ़ें – हीरोपंती दिखाने के लिए स्कूली स्टूडेंटस कर रहे बम ब्लास्ट, कॉन्वेंट स्कूल के 10 नाबालिग गिरफ्तार

औरेया-गाजियाबाद में मिले थे मरीज

बीते दिनों गाजियाबाद और औरैया जिले में मंकीपॉक्स के मरीज मिले थे। गाजियाबाद में दो और औरैया में एक महिला में लक्षण देखे गए। औरेया में महिला को बीमारी के चलते निजी अस्पताल में इलाज के लिए एडमिट कराया गया था। डॉक्टर ने महिला में मंकीपॉक्स जैसे लक्षण दिखने पर इसकी जानकारी सीएमओ की दी और महिला को सीएचसी भेज दिया, जहां पर जिला अस्पताल से आई टीम ने महिला का सैंपल लिया।
पहचानें मंकीपॉक्स के लक्षण

मंकीपॉक्स के शुरुआती लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, गले में खराश और सूजी हुई लिम्फ नोड्स शामिल हो सकते हैं, लेकिन दाने पहला लक्षण हो सकता है। दाने के घाव चपटे होने लगते हैं, ऊपर उठ जाते हैं, स्पष्ट द्रव (पुटिका) से भर जाते हैं, और फिर फुंसी (मवाद से भरा) बन जाते हैं। मंकीपॉक्स से पीड़ित व्यक्ति को कई घाव या केवल कुछ ही हो सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो