scriptमौसम को लेकर यूपी के लिए आई बहुत बड़ी खुशखबरी, अब नहीं होगी बारिश से तबाही | monsoon ready to return and cold wave coming soon | Patrika News

मौसम को लेकर यूपी के लिए आई बहुत बड़ी खुशखबरी, अब नहीं होगी बारिश से तबाही

locationनोएडाPublished: Oct 08, 2019 07:36:16 pm

Submitted by:

Iftekhar

10 अक्टूबर से मानूसन की तेजी से रवानगी हो जाएगी शुरू
अक्टूबर खत्म होत-होते सर्दी की हो जाएगी आमद
मध्य नवम्बर तक सर्दी में पूरी तरह दे सकती है दस्तक

environment.jpg

 

मेरठ. गरमी की उमस से राहत के बीच दिल्ली-NCR (National Capital Region) में सुबह और शाम की ठंड के साथ ही धुंध ने दस्तक दे दी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के ताजा बयान के मुताबिक मानसून की बारिश लगभग खत्म हो गई है। यानी अब दो से तीन दिन में मानसून की भी औपचारिक विदाई हो जाएगी। लिहाजा, अब आसमान साफ रहने से तापमान में गिरावट आने की संभावना प्रबल हो गई है। दिल्ली और उसके आसपास के पश्चिमी यूपी के गाजियाबाद और नोएडा का न्यूनतम तापमान इस सप्ताह 20 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। हालांकि, हवा की दिशा बदलने और नमी की मात्रा बढ़ने से अब हवा में प्रदूषण बढ़ने की संभावना जताई गई है।

यह भी पढ़ें: भाजपा के इस विधायक के बयान से अपमानित ठाकुर समाज ने लिया बड़ा फैसला

दिल्ली और पिश्चमी उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल रहा मौसम विभाग के अनुसार अब दिन में गर्मी और रात को ठंड का मौमस रहेगा और अक्टूबर खत्म होते ही नवंबर मध्य तक मौसम पूरी तरह बदल जाएगा। गौरतलब है कि रात के तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट देखी गई है। इस बयान में आगे कहा गया है कि कई इलाकों में बारिश के बाद ठंड और बढ़ जाएगी। देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में सुबह और रात के वक्त हल्की ठंड शुरू हो गई है। दिल्ली में अगले 24 घंटे तक हल्के बादल छाए रहेंगे और थोड़ी धूप रहेगी। इस वक्त राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक 125-130 तक चढ़ गया है, जिससे प्रदूषण का खतरा भी बढ़ना शुरू हो गया है।

यह भी पढ़ें: यूपी के इस शहर में एक शख्स की पीट-पीटकर कर दी गई हत्या

मौसम में हो रहे बदलाव को देखते हुए स्काईमेट वेदर ने कहा है कि आगामी 10 अक्टूबर से मानूसन की तेजी से रवानगी शुरू हो जाएगी। इस संबंध में स्काईमेटर वेदर के उपाध्यक्ष महेश पालावत ने जानकारी दी कि उत्तर पश्चिमी भारत में बारिश का सिलसिला थमना शुरू हो गया है। इसके साथ ही मानसून एक सप्ताह के भीतर यहां से विदा हो जाएगा। यानी अब बारिश से होने वाली तबाही पर विराम लग जाएगा। गौरतलब है कि इस साल बाढ़ ने यूपी के ज्यादातर हिस्सों को अपनी चपेट में ले लिया था, जिससे बड़ी संख्या में जान-माल की हानि हुई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो