नोएडा में मस्जिद वालों ने क्रिसमस पर चर्च में बांटे उपहार

नोएडा में मस्जिद वालों ने क्रिसमस पर चर्च में बांटे उपहार
christmas

sandeep tomar | Publish: Dec, 26 2016 03:26:00 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

सांप्रदायिक सौहार्द्र का नई मिसाल की आपस में पेश

नोएडाः सांप्रदायिक सौहार्द्र का इससे अच्छा उदाहरण और क्या हो सकता है। नोएडा के सेक्टर 50 में शिया मस्जिद और चर्च आसपास हैं। क्रिसमस के दिन इस शिया मस्जिद के मुसलमानों ने बेथल मेथोडिस्ट चर्च में अपने ईसाई भाइयों को उपहार भेजे।

अलग बगल हैं चर्च और मस्जिद

सेक्टर 50 के इस इलाके में दो चर्च, एक मस्जिद और एक मंदिर है। सभी 500 मीटर के दायरे में हैं। मस्जिद से जुड़े मौलाना गुलाम अली नकवी क्रिसमस के मौके पर चर्च पहुंचे। प्रार्थना के बाद उन्होंने वहां पादरी और ईसाई समुदाय के लोगों को गिफ्ट दिए। इस शिया मस्जिद को शिया का अंतरराष्ट्रीय संगठन हू इन हुसैन संचालित करता है।

चार साल से चल रही हैं परंपरा

सेक्टर 50 के ई ब्लाक स्थित बेथल मेथोडिस्ट चर्च का निर्माण 2003 में पूरा हुआ था जबकि मस्जिद करीब 18 साल पुरानी है। मस्जिद और चर्च के बीच उपहार देने की परंपरा नई नहीं है बल्कि पिछले चार साल से ये परंपरा चल रही है। अंजुमन नसरेन अहलेवत मस्जिद के अध्यक्ष कर्नल एसबीए जैदी ने बताया कि हम आपस में सामाजिक सौहार्द्र फैलाना चाहते हैं, जो पिछले कुछ समय से गायब होता जा रहा है।

मिटाएं नफरत की दीवार

उनका कहना है कि हर धर्म अच्छा होने की शिक्षा देता है लेकिन मौजूदा दिनों में लोगों के बीच नफरत की दीवार खड़ी करने और उन्हें बांटने की साजिश रची जा रही है। सामाजिक सदभाव की अवधारणा हल्की पड़ती जा रही है। हम आपस में इस तरह इकट्ठा होकर यही चाहते हैं कि हम सभी प्यार और एकता से रहें।

दीवाली पर मंदिर में भी बांटे थे उपहार

मस्जिद कमेटी के सदस्य और हू एन हुसैन संगठन में नोएडा के प्रतिनिधि वसीम जैदी नेे कहा कि उनके ग्रुप ने दीवाली के मौके पर मंदिर का भी दौरा किया था और लोगों के साथ उपहारों का आदान-प्रदान किया था। उन्होंने बताया कि हमने चर्च में पादरी और अन्य क्रिश्चियन भाइयों को ग्रीटिंग कार्ड, चॉकलेट और कुकीज दीं।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned