scriptयहां जाने किस दिन है Navratri की अष्टमी और नवमी, कब करें Kanya Pujan | navratri 2018 ashtami and navami tithi date and time kanya pujan | Patrika News

यहां जाने किस दिन है Navratri की अष्टमी और नवमी, कब करें Kanya Pujan

locationनोएडाPublished: Oct 16, 2018 08:33:32 am

Submitted by:

Ashutosh Pathak

navratri 2018 ashtami and navami tithi date and time kanya pujan : इस बार नौ दिन की है Navratri 2018, लेकिन कुछ लोग अष्टमी और नवमी को लेकर संशय में हैं, यदि कोई भी संशय है तो हम आप को बता रहे है अष्टमी और नवमी की तिथि

ashtami and navami

अभी भी हैं कन्यफ्यूज तो यहां जाने किस दिन है अष्टमी और नवमी, कब करें कन्या पूजन

नोएडा। Navratri 2018 ashtami and navami tithi date and time kanya pujan : नवरात्रि की शुरुआत 10 अक्टूबर से हो चुकी है। भक्त नौ दिन व्रत रख कर मां की सेवा में लगे हुए हैं। कुछ भक्त ऐसे भी हैं जो नौ दिन व्रत न रख कर पहला और आखिरी यानी अष्टमी (Navratri Asthami) के दिन व्रत रखते हैं। लेकिन अभी कुछ लोग काफी असमंजस में हैं कि अष्टमी कब है। इसके लिए लोग एक दूसरे से अष्टमी की तारीख सर्च कर रहे हैं। इसके साथ ही अष्टमी को कन्या पूजन भी किया जाता है।
इस बार शारदीय नवरात्र 10 अक्टूबर से शुरू हो कर 18 अक्टूबर तक चलेंगे। हालाकि अभी तक भक्त कन्फ्यूज हैं कि कब अष्टमी है और महानवमी (Maha Navami) कब है। तो अब अपनी कन्फ्यूजन दूर कर लें क्योंकि इस बार पूरे नौ नवरात्रि हैं। अष्टमी 17 अक्टूबर 2018, बुधवार को है। इस दिन महागौरी देवी का पूजन किया जाता है। साथ ही कुछ लोग इसी दिन कन्या या कंजक भी खिलाते हैं।
इस बार Shardiya Navratri में नवमी 18 अक्टूबर को है। इसे महानवमी भी कहते हैं। नौ दिन तक व्रत रखने वाली कुछ महिलाएं नवमी में व्रत खोलती हैं तो कुछ जगहों पर दशमी में पारण करने की पंरपरा है। नवमी के दिन हवन किया जाता है। जो नव दिन का व्रत रखते हैं वो नवमी को कन्या खिलाते हैं। वहीं मान्यता है कि जो भक्त किसी कारण से नौ दिन का व्रत नही रखते हैं वो अगर अष्टमी या नवमी को केवल कन्या खिलाएं तो भी उन्हें पुण्य मिलता है।
अष्टमी तिथि प्रारम्भ = 16 / अक्टूबर / 2018 को 10:16 बजे
अष्टमी तिथि समाप्त = 17 / अक्टूबर / 2018 को 12: 4 9 बजे

नवमी तिथि प्रारम्भ = 17 / अक्टूबर / 2018 को 12: 4 9 बजे
नवमी तिथि समाप्त = 18 / अक्टूबर / 2018 को 15:28 बजे
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो