scriptनया PAN CARD बनवाने के नियम में होने जा रहा यह बड़ा बदलाव, जानिए | new pan card application rules | Patrika News

नया PAN CARD बनवाने के नियम में होने जा रहा यह बड़ा बदलाव, जानिए

locationनोएडाPublished: Dec 10, 2018 02:52:21 pm

Submitted by:

virendra sharma

PAN CARD APPLY NEWS

pan card

नया PAN CARD बनवाने के नियम में होने जा रहा यह बड़ा बदलाव, जानिए

नोएडा. नया pan card बनवाने के लिए अभी आवदेकों को 15 दिनों का इंतजार करना पड़ता है। लेकिन अब केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) नया PAN CARD जारी करने के नियम में बदलाव करने जा रहा है। आने वाले दिनों में पैन कार्ड चंद घंटों के अंदर ही बन जाएगा। Income Tax Department 4 घंटे में पैन कार्ड उपलब्ध कराने की योजना पर काम कर रहा है।
यह भी पढ़ें

PAN CARD में पिता के नाम की अनिवार्यता खत्म करने के साथ बदल रहे कई नियम, जानना है जरुरी, 5 दिसंबर से बढ़ेंगी मुश्किलें

Income Tax चोरी रोकने के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) की तरफ से पैन कार्ड के नियमों में बदलाव किया गया था। बदले हुए नियम 5 दिसंबर से लागू कर दिए गए है। बदले हुए नियमों के मुताबिक 2.5 लाख रुपये तक के कारोबार/ग्रॉस इनकम वाले सभी व्यवसाइयों के लिए पैन कार्ड रखना अनिवार्य कर दिया गया है। साथ ही 2.5 लाख रुपये तक का वार्षिक वित्तीय लेन-देन वाले सभी वित्तिय संस्थानोंं को अगले साल 31 मई तक पैन कार्ड के लिए आवेदन करना अनिवार्य कर दिया गया है। जिससे देखते हुए अब नया पैन कार्ड 4 घंटे में आसानी के साथ आवेदकों को मिल जाएगा।
दरअसल में अभी तक पैन कार्ड बनवाने में करीब 15 से अधिक दिन का समय लग जाता है। ऑनलाइन फार्म भरने के साथ ही चार घंटे के अंदर ई-पैन कार्ड जारी कर दिया जाएगा। खास बात यह है कि इस E-Pan Card में आपके Name, Address, Photo के साथ Barcode भी जनरेट किया जा रहा है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि 4 घंटे में पैन कार्ड बनाने की यह व्यवस्था अप्रैल 2019 से लागू हो सकती है। पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन फार्म भरने को प्रमुखता दी है। साथ ही ऑनलाइन पैन कार्ड बनने के बाद भी जिनके सामने परेशानी आती हो, ऐसे लोग मैनुअल फार्म भरकर भी पैन कार्ड बनवा सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो