script

New Year 2022 Resolution : नए साल में ले ये पांच संकल्प, स्वस्थ जीवन के साथ खुलेंगे बंद किस्मत के ताले

locationनोएडाPublished: Dec 30, 2021 05:15:31 pm

Submitted by:

lokesh verma

New Year 2022 Resolution : नए साल को सुख-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इसलिए पुराने दिनों को भुलाकर कुछ ऐसे प्रण करने चाहिए, ताकि जीवन में खुशहाली आए। इसलिए भागदौड़ भरी जिंदगी में से कुछ समय निकालकर कुछ नियमों का पालन जरूर करें। इससे न सिर्फ आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, बल्कि दरिद्रता भी दूर होगी। तो आइये जानते हैं स्वस्थ जीवन के पांच संकल्प।

new-year-2022-resolution-ideas-for-success-and-health.jpg
New Year 2022 Resolution : नए साल में हर कोई घर की सुख-समृद्धि की कामना करता है। आप भी चाहते होंगे कि नया साल आपके और आपके शुभचिंतकों के लिए जीवन में नई खुशियां लेकर आए। इसके साथ ही स्वास्थ्य भी अच्छा रहे। इसी को लेकर हमने पंडित चंद्रशेखर शर्मा से विशेष बात की, ताकि आपके जीवन में नया साल सुख-समृद्धि लेकर आए। पंडित चंद्रशेखर ने बताया कि नए साल पर अगर हम कुछ प्रण करें तो वह हमारे लिए अच्छा बीतेगा। उन्होंने बताया कि ज्योतिष के कुछ नियम हैं, जिनका पालन करने से जीवन हमेशा सुखमय हो सकता है, लेकिन कुछ लोग व्यस्तता के चलते उन नियमों का पालन नहीं कर पाते हैं। इसलिए अगर हम इन नियमों का पालन करेंगे तो नया साल हमारे और हमारे प्रियजनों की जीवन में नई खुशियां और उमंग लेकर आएगा।
ब्रह्म मुहूर्त में उठने का लें संकल्प

पंडित चंद्रशेखर शर्मा ने बताया कि शास्त्रों के अनुसार, ब्रह्म मुहूर्त में उठना सबसे उत्तम है। ब्रह्म मुहूर्त में उठने से सौंदर्य के साथ बल, विद्या और बुद्धि के साथ स्वास्थ्य हमेशा अच्छा रहता है। इसलिए सबसे पहले उठकर अपने इष्ट की पूजा और ध्यान करना चाहिए। उन्होंने बताया कि अगर विद्यार्थी सुबह उठकर अध्ययन करते हैं तो वह कभी उस पाठ को नहीं भूलते हैं। साथ ही ब्रह्म काल में किए गए पूजन का फल भी जल्द मिलता है।
यह भी पढ़ें- Happy New Year 2022: यूपी में इन 10 स्थानों पर मना सकते हैं नया साल

देरी से उठने की आदत को त्यागें

पंडित जी बताते हैं कि यदि आप देरी से उठते हैं तो 2022 के पहले दिन ही इस बुरी आदत का त्याग कर दीजिये। स्वस्थ जीवन के लिए हमेशा सूर्योदय से पहले उठें और हल्के व्यायाम के साथ ताजी हवा में दो-तीन किलोमीटर सैर करें। उम्र के हिसाब से विशेषज्ञ के परामर्श पर व्यायाम और घूमने निकलें।
शुद्ध सात्विक भोजन स्वस्थ जीवन का आधार

पंडित जी कहते हैं कि शुद्ध सात्विक भोजन ही सर्वोपरि है। दोपहर और शाम के समय सात्विक भोजन ही करें। उन्होंने बताया कि सुबह का नाश्ता हो या दोपहर का भोजन राजा के समान करें और शाम के समय रंक के समान भोजन करने से जीवन हमेशा स्वस्थ रहेगा।
अन्न का आदर करने का प्रण लें

उन्होंने कहा कि नए साल पर यह भी प्रण लें कि कभी अन्न की बर्बादी नहीं करेंगे। अन्न पानी से ही जीवन है इसलिए इसकी बर्बादी करना उचित नहीं है। इसके साथ ही थाली में उतना ही भोजन लें जितना खाना हो। इसके अलावा कटी हुई सब्जी और फल के छिलकों या फिर बचे हुए अन्न को कूड़ेदान में डालने के स्थान पर किसी पशु को खिलाएं। इससे घर में सुख समृद्धि आती है।
यह भी पढ़ें- New Year 2022 Resolution: नए साल के पहले दिन हर मां अपनी हेल्‍दी बॉडी और खुश रहने के किये करे ये 5 काम

पौधे लगाने के साथ लें उनके रखरखाव की जिम्मेदारी
पंडित जी कहते हैं कि हमारे जीवन में पेड़-पौधों को भी बड़ा महत्व है। क्योंकि हमें प्राणवायु भी पौधों से ही मिलती है। इसके साथ ही पौधे घर के वास्तुदोष का भी निवारण करते हैं और हमें बीमारियों से ठीक करते हैं। इसलिए नए साल पर पौधे जरूर लगाएं और उनके रखरखाव की की जिम्मेदारी भी लें। इससे जहां हरियाली बढ़ेंगी, वहीं वायु भी स्वच्छ होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो