scriptअगर नहीं किया यह काम तो एक जून से दोपहिया वाहनों में नहीं मिलेगा पेट्रोल | no helmet no petrol scheme will be imposed from first june | Patrika News

अगर नहीं किया यह काम तो एक जून से दोपहिया वाहनों में नहीं मिलेगा पेट्रोल

locationनोएडाPublished: May 30, 2019 12:39:22 pm

Submitted by:

Iftekhar

बिना हेलमेट वाले दोपहिया वोहन चालों को एक जून से नहीं मिलेगा पेट्रोल
पेट्रोल पंप कर्मियों के साथ जबरदस्ती करने वालों के खिलाफ भी होगी कार्रवाई
नियम विरुद्ध काम करने वाले पेट्रोल पंपों के खिलाफ भी होगी कार्रवाई

noida

अगर नहीं किया यह काम तो एक जून ने दो पहिया वाहनों में नहीं मिलेगा पेट्रोल

नोएडा. जिले के सभी पेट्रोल पंपों पर शनिवार यानी एक जून से नो हेल्मेट नो पेट्रोल की व्यवस्था लागू हो जाएगी। यानी अब नोएडा में बिना हेल्मेट के दोपहिया वाहन दौड़ाने वाले लोगों को पेट्रोल पंपों पर तेल नहीं मिलेगा। गौरतलब है कि बढ़ते सड़क हादसे पर अंकुश लगाने के लिए जिला प्रशासन ने इस फार्मूले को लागू करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली के तीन बड़े व्यापारी कार समेत गंग नहर में समाए, चौथे दिन इस हाल में निकाले गए

गौरतलब है कि जिलाधिकारी बीएन सिंह ने करीब एक सप्ताह पहले सभी पेट्रोल पंप संचालकों के साथ बैठक कर इस व्यवस्था को सख्ती से लागू करने में सहयोग करने के लिए कहा है। आंकड़ों के मुताबिक ट्रैफिक नियम तोड़ने में दोपहिया वाहन चालक सबसे आगे हैं। यातायात विभाग से मिले इस तरह के आंकड़ों के बाद जिलाधिकारी ने इस पर संज्ञान लेकर नो हेलमेट नो पेट्रोल को सख्ती से लागू कराने का निर्णय लिया है।

बताया जाता है कि जिलाधिकारी बीएन सिंह ने पेट्रोल पंप संचालकों से सख्त लहजे में कह दिया है कि पेट्रोल पंप पर लगे सीसीटीवी कैमरों का कभी भी आकस्मिक निरीक्षण किया जा सकता है। उन्होंने साफ कर दिया है कि कोई भी पेट्रोल पंप कर्मचारी बिना हेलमेट वाले वाहन चालकों को पेट्रोल देते पकड़ा गया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा बिना हेलमेट पेट्रोल देने का दबाव बनाने व पेट्रोल पंप कर्मियों के साथ अभद्रता करने वालों के खिलाफ सीसीटीवी फुटेज के आधार पर मामले दर्ज किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- पिता कर रहा था ऐसा काम, जब बेटी का टूट गया सब्र का बांध तो प्रेमी के साथ मिलकर उतार दिया मौत के घाट

पिरशासन ने पूरे जिले में ‘नो हेलमेट नो पेट्रोल’ की व्यवस्था लागू करने के लिए शहर के सभी पेट्रोल पंपों पर पोस्टर और फ्लैक्स बैनर लगा कर वाहन चालकों को नेए नियम के प्रति जागरुक किया जा रहा है। इन सबके बाद भी अगर कई दोपहिया वाहन चालक पेट्रोल पंप कर्मचारियों पर दबाव बनाता है तो उसके खिलाफ शक्त कार्रवाई की जाएगी।

गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह ने बताया कि एक जून से बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चालकों को पेट्रोल नहीं दिया जाएगा। इसके लिए बाकायदा पेट्रोल पंप मालिकों को बता दिया गया है। इसके बाद भी अगर कोई पेट्रोल पंप कर्मियों के साथ अभद्रता कर दबाव बनाने की कोशिश करता है तो शिकायत पर आरोपियों के खिलाफ मामला दर्जकर कार्रवाई की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो