scriptGood News: इस बार गर्मियों में नहीं होगी ग्रेटर नोएडा की बत्ती गुल, पावर कट से मिलेगी निजात | no power cut in greater noida during this summer | Patrika News

Good News: इस बार गर्मियों में नहीं होगी ग्रेटर नोएडा की बत्ती गुल, पावर कट से मिलेगी निजात

locationनोएडाPublished: Apr 15, 2021 02:13:54 pm

Submitted by:

lokesh verma

ग्रेटर नोएडा में बिना पावर कट मिलेगी बिजली, नोएडा पावर कंपनी ग्रेटर नोएडा को देगी 100 मेगावॉट बिजली

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
नोएडा. अप्रैल में ही गर्मी लोगों के पसीने छुड़ाने लगी है। ऊपर से बिजली कट के कारण लोगों का हाल बेहाल है। वहीं, मौसम विभाग ने आगामी दिनों में भीषण गर्मी की चेतावनी दी है। अगर ऐसा हुआ तो जहां बिजली की खपत बढ़ेगी, वहीं फॉल्ट के चलते पावर कट की समस्या से भी लोगों को जूझना होगा। बता दें कि जिले में सबसे अधिक पावर कट की समस्या ग्रेटर नोएडा में है। दो दिन पहले ही ग्रेटर नोएडा की गैलेक्सी सोसाइटी में करीब दो घंटे पावर कट के चलते बिजली गुल रही थी। हालांकि लोगों को गर्मियों में पावर कट की समस्या से निजात दिलाने के लिए ब्ल्यू प्रिंट तैयार कर लिया है। सब कुछ योजना के अनुसार हुआ तो लोगों को निर्बाध बिजली की आपूर्ति होगी।
यह भी पढ़ें- अडाणी और डिक्सन समेत 13 कंपनियां यूपी इस शहर में करेंगी 3870 करोड़ का निवेश, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

दरअसल, इस बार गर्मियों में ग्रेटर नोएडा वासियों को पावर कट की समस्या से निजात मिल सकती है, क्योंकि नोएडा पावर कंपनी ग्रेटर नोएडा को बिजली की मदद देगी। बता दें कि नोएडा पावर कंपनी लिमिडेट ने नोएडा के सेक्टर-123 स्थित 400 केवीए पावर स्टेशन से ग्रेटर नोएडा को 100 मेगावॉट बिजली देने की योजना बनाई है, ताकि गर्मियों में बिजली की खपत के हिसाब से डिमांड पूरी हो सके। बताया जा रहा है कि नोएडा की तरफ से इस योजना पर काम शुरू हो गया है। नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड की मंशा है कि इस बार पावर कट के कारण ग्रेटर नोएडा के इंडस्ट्रियल एरिया में बिजली सप्लाई में किसी तरह की बाधा न आए।
ग्रेटर नोएडा के पास होगी 550 मेगावॉट बिजली

बता दें कि साल 2020 में गर्मियों के सीजन के दौरान ग्रेटर नोएडा में प्रतिदिन 435 मेगावॉट बिजली की खपत हुई थी। वहीं, इस बार 500 मेगावॉट बिजली खपत की उम्मीद जताई जा रही है। जबकि ग्रेेटर नोएडा के पास केवल 450 मेगावॉट बिजली ही उपलब्ध है। यही वजह है कि इस बार नोएडा पावर कंपनी ने ग्रेटर नोएडा को 100 मेगावॉट बिजली देने की योजना बनाई है, जिसके बाद ग्रेटर नोएडा के पास 550 मेगावॉट बिजली होगी और ग्रेटर नोएडा में पावर कट की समस्या खत्म हो जाएगी।
बनेंगे छह नए सब स्टेशन

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि 400, 220 और 132 केवी के दो-दो सब स्टेशन यानी कुल छह सब स्टेशन ग्रेटर नोएडा बनाए जाने हैं। उन्होंने बताया कि ये वे सब स्टेशन होंगे, जो हाईटेंशन लाइन से बिजली लेने के बाद क्षेत्र के 33 केवीए सब स्टेशन को बिजली की सप्लाई करेंगे। सब कुछ योजना अनुसार चला तो दो साल के भीतर सभी छह सब स्टेशन तैयार हो जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो