scriptजानिये, कब से शुरू होगी मेट्रो ट्रेन, यात्रियों को इन 10 बातों का रखना होगा ध्यान | Noida and Greater Noida Metro will start in Lockdown-4 | Patrika News

जानिये, कब से शुरू होगी मेट्रो ट्रेन, यात्रियों को इन 10 बातों का रखना होगा ध्यान

locationनोएडाPublished: May 16, 2020 04:23:35 pm

Submitted by:

lokesh verma

Highlights
– नोएडा मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने सरकार को लिखा पत्र
– आदेश मिलते ही ट्रैक पर दौड़ने लगेगी मेट्रो
– नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो में सैनिटाइजेशन समेत सभी तैयारी पूरी

metro.jpg
नाेएडा. लॉकडाउन-4 ( Lockdown-4 ) में एक्वा लाइन (Aqua Line Metro) और ब्ल्यू लाइन ( Blue Line Metro ) यानी ग्रेटर नोएडा और नोएडा मेट्रो को चलाने की कवायद शुरू हो गई है। सब कुछ योजना के अनुसार चला तो 22 मार्च के बाद एक फिर नोएडा-ग्रेटर नोएडा में मेट्रो दौड़ती नजर आएगी। बता दें कि इस संबंध में शुक्रवार को ही नोएडा मेट्रो रेल कार्पोरेशन (NMRC) के अधिकारियों की बैठक हुई है। अधिकारियों का कहना है कि दोनों शहरों में मेट्रो चलाने के लिए सरकार को पत्र लिखा गया है। आदेश मिलते ही मेट्रो का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
यह भी पढ़ें- अपने घर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर दें अपनी जानकारी, प्रशासन भेजेगा घर

उल्लेखनीय है कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा समेत दिल्ली में मेट्रो का संचालन 22 मार्च से लॉकडाउन के कारण बंद है। कयास लगाए जा रहे हैं कि जा रहे हैं कि लॉकडाउन-4 में कई बड़ी छूट दी जाएंगी। इसके तहत तहत मेट्रो के संचालन को मंजूरी मिलने की प्रबल संभावना है। यही वजह है कि दिल्ली के साथ ही नोएडा-ग्रेटर नोएडा में मेट्रो सैनिटाइजेशन के साथ अन्य तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। अब मेट्रो में भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन किया जाएगा। मेट्रो की सीट पर सोशल डिस्टेंसिंग के प्रतीक चिन्ह भी बनाए जा रहे हैं। इसके साथ ही हर मेट्रो स्टेशन और कोच में अतिरिक्त कर्मचारियों की व्यवस्था भी की जाएगी। एमडी ऋतु महेश्वरी ने बताया कि मेट्रो के संचालन के लिए एनएमआरसी की तैयारी पूरी है। सरकार के आदेश मिलते ही नियमानुसार मेट्रो सेवा शुरू कर दी जाएगी।
इन 10 बातों का रखना होगा ध्यान

1. सभी मेट्रो स्टेशन और प्लेटफार्म पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बॉक्स बनाए गए हैं। यात्रियों को इन्हीं बॉक्स में खड़ा होना होगा।

2. समय में बदलाव करते हुए 15 मिनट के अंतराल पर मेट्रो चलाई जाएंगी।
3. वहीं कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए मेट्रो में या प्लेटफार्म व स्टेशन पर थूकने पर प्रतिबंध रहेगा। थूकने पर 500 रुपये से लेकर एक हजार रुपये का जुर्माना भरना होगा।

4. अब केवल दिव्यांग और बुजुर्ग ही लिफ्ट का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके साथ ही लिफ्ट में एक बार में केवल तीन लोग ही जाएंगे।
5. मेट्रो परिसर में हर यात्री को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही मेट्रो में सफर करने की अनुमति होगी।

6. सभी यात्रियों के लिए मास्क लगाकर सफर करना अनिवार्य होगा।

7. कोरोना के लक्षण मिलने पर यात्री को सफर से रोक दिया जाएगा और मेडिकल टीम को मौके पर बुलाया जाएगा।
8. हर यात्री को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप रखना अनिवार्य रहेगा, जिनके मोबाइल में यह ऐप नहीं होगा वे यात्रा नहीं कर सकेंगे।

9. नोएडा में भीड़भाड़ वाले 6 स्टेशन पर केवल एक गेट से निकासी और दूसरे से प्रवेश मिलेगा। वहीं 15 अन्य स्टेशन पर एक ही गेट को प्रवेश और निकास के लिए खोला जाएगा।
10. स्टेशन के बाहर से ही यात्री लाइन में अंदर टोकन काउंटर तक पहुंच सकेंगे।

यह भी पढ़ें- 65 मजदूरों की हुई मौत तो प्रियंका गांधी ने सीएम योगी से कहा— 1000 बसें चलाने की अनुमति दें
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो