scriptघरों से निकलने वाले कचरे से बनाई जाएगी रसोई गैस, यूपी के इस शहर में लगाया गया पहला प्लांट | Noida Authority CEO Ritu Maheshwari inaugurates first biogas plant | Patrika News

घरों से निकलने वाले कचरे से बनाई जाएगी रसोई गैस, यूपी के इस शहर में लगाया गया पहला प्लांट

locationनोएडाPublished: Aug 24, 2019 11:30:12 am

Submitted by:

Ashutosh Pathak

नोएडा में लगा पहला बायोगैस प्लांट
500 किलो कूड़े से बनाई जाएगी बायोगैस
इलाके के लोगों ने प्लांट का किया विरोध

 

screenshot_from_2019-08-24_11-20-06.jpeg
नोएडा। नोएडा में कूड़ा निस्तारण की समस्या को दूर करने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने पहला बायोगैस प्लांट लगाया है, जिसका उद्घाटन प्राधिकरण के सीईओ ऋतु माहेश्वरी ने किया। बायो गैस प्लांट की मदद से घरों से निकालने वाले 500 किलो कूड़े का निस्तारण वहीं ग्रीन बेल्ट में लगे बायो गैस प्लांट में किया जाएगा। हालाकि सेक्टर के कुछ निवासियों ने इस प्लांट को ग्रीन बेल्ट पर लगाए जाने का विरोध किया।
नोएडा का यह पहला ऐसा बायो गैस प्लांट लगा है जिसमें सेक्टर में ही कूड़े का निस्तारण कर बायोगैस बनाई जाएगी। इससे कूड़े को सेक्टर से बाहर नहीं ले जाना पड़ेगा। सीईओ रितु माहेश्वरी का कहना है कि इस प्लांट के लगने का फायदा यह है कि सेक्टर से निकलने वाला कूड़ा का निस्तारण अब वहीं हो पाएगा। नोएडा के सेक्टर 30 स्थिति ग्रीन बेल्ट में यह प्लांट लगाया गया हैं। जिससे सेक्टर से निकलने वाला 500 किलो कूड़े का निस्तारण कर बायोगैस बनाई जाएगा।
ये भी पढ़ें : अगर आप भी Facebook पर महिलाओं से करते हैं चैटिंग तो ध्‍यान रखें यह बात

screenshot_from_2019-08-24_10-57-41.jpeg
जो बायोगैस बनाई जाएगी उसे वहीं पास के स्कूल को 30 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचा जाएगा और इससे निकलने वाली खाद को भी उसे सेक्टर के ही ग्रीन बेल्ट में इस्तेमाल किया जाएगा। आपको बता दें कि इससे मिकलने वाली गैस का इस्तेमाल न केवल घर खाना बनाने के लिए, बल्कि लाइट के उपयोग में किया जा सकता है।
एक तरफ जहां सीईओ रितु माहेश्वरी ने इसका उद्घाटन किया वहीं दूसरी तरफ सेक्टर के कुछ निवासियों ने इस प्लांट का विरोध भी किया, लोगों का कहना है कि प्राधिकरण ने हमें जब घर दिया था तो उन्होंने हमे बताया था कि यहा पूरा ग्रीन बेल्ट है लेकिन अब इसमें कूड़ा निस्तारण करने के लिए प्लांच लगा दिया गया है। कूड़ा का निस्तारण करते वक्त बदबू आएगी जिससे उनको काफी दिक्कतें होंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो