DND टोल प्लाजा पर अब एमसीडी वसूल सकेगी टैक्स, प्राधिकरण से मिली एनओसी

DND टोल प्लाजा पर अब एमसीडी वसूल सकेगी टैक्स, प्राधिकरण से मिली एनओसी

Rahul Chauhan | Publish: Dec, 07 2017 09:42:33 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

कई बार ट्रैफिक जाम की शिकायत के बाद दिल्ली एमसीडी ने नोएडा प्राधिकरण से टोल प्लाजा के बूथ देने के लिए एनओसी जारी करने के लिए कहा था।

नोएडा। दिल्ली नोएडा डायरेक्ट (डीएनडी) पर एमसीडी के टोल बूथ की वजह से लगने वाले जाम से वाहन चालकों को निजात मिलने जा रही है। इसके लिए एमसीडी ने नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों से टोल प्लाजा के लिए एनओसी मांगी थी। यह एनओसी प्राधिकरण द्वारा जारी कर दी गई है। इसके तहत एमसीडी टोल प्लाजा के किसी एक या दो बूथ का प्रयोग टैक्स वसूलने के लिए कर सकेगा। साथ ही सड़क पर लगाए गए टेंपरेरी बूथ को हटा लिया जाएगा।

प्रतिदिन पांच लाख वाहन चालक करते हैं उपयोग
बता दें कि नोएडा व दिल्ली आने जाने के लिए प्रतिदिन करीब 5 लाख वाहन चालक डीएनडी का प्रयोग करते है। डीएनडी टोल प्लाजा के फ्री होने के बाद यहा वाहनों की रफ्तार बढ़नी चाहिए थी। लेकिन यातायात पर इसका उलटा प्रभाव पड़ा। दिल्ली एमसीडी ने डीएनडी के बीच में ही अपने बूथ लगा दिए। ऐसे में नोएडा से दिल्ली जाने वाली वाहन चालकों को यहा जाम की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है।

प्राधिकरण ने जारी की एनओसी
कई बार ट्रैफिक जाम की शिकायत के बाद दिल्ली एमसीडी ने नोएडा प्राधिकरण से टोल प्लाजा के बूथ देने के लिए एनओसी जारी करने के लिए कहा था। इस पर कार्रवाई करते हुए प्राधिकरण ने एमसीडी को एनओसी जारी कर दी

कॉमर्शियल वाहनों से एमसीडी वसूलती है टैक्स
ऐसे में डीएनडी के मुख्य प्लाजा के दोनों किनारों पर बने बूथ का प्रयोग एमसीडी कर सकेगी। यहां दिल्ली में प्रवेश करने वाले कॉमर्शियल वाहनों से टेक्स वसूल कर सकेगी। ऐसे में बाकी की लेन से यातायात सुचारू रूप से चलेगा। जिससे वाहन चालकों को जाम नहीं मिलेगा। वहीं, दिल्ली एमसीडी डीएनडी पर लगे बूथों को हटा लेगी।

सुप्रीम कोर्ट ने DND कर दिया था टोल फ्री
उल्लेखनीय है कि नोएडा से दिल्ली आने जाने वालों को पहले डीएनडी पर टोल टैक्स देना पड़ता था। जिसके खिलाफ नोएडा वासियों ने सुप्रीम कोर्ट में डीएनडी को टोल फ्री करने के लिए याचिका दायर की थी। जिस पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने डीएनडी को टोल फ्री बना दिया।

Ad Block is Banned