scriptइस शहर में बनाए जाएंगे स्वच्छता एंबेस्डर, स्वच्छता रैंकिंग को लेकर उठाए जा रहे बड़े कदम | noida authority preparing for swacchta ranking | Patrika News

इस शहर में बनाए जाएंगे स्वच्छता एंबेस्डर, स्वच्छता रैंकिंग को लेकर उठाए जा रहे बड़े कदम

locationनोएडाPublished: Dec 05, 2020 08:42:29 am

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
– हर आरडब्ल्यूए से एक व्यक्ति को स्वच्छता एंबेसड़र और स्ट्रीट वेंडरों को स्वच्छता नायक बनाया जाएगा
– चार रथों के जरिये लोगों को साफ सफाई के प्रति करेंगे जागरूक

photo6221892631366052552.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क

नोएडा। प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु माहेश्वरी ने शहर को स्वच्छ व सुन्दर बनाने के लिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से शुक्रवार को चार स्वच्छता रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इन स्वच्छता रथों के माध्यम से आम लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक एवं प्रेरित किया जाएगा। दरअसल, सेक्टर-6 स्थित नोएडा प्राधिकरण कार्यालय के बाहर सीईओ ऋतु माहेश्वरी ने स्वच्छता रथों को झंडी दिखाने के बाद कहा कि स्वच्छता में पूरे प्रदेश में नोएडा को पहली और देश में 25वीं रैंकिंग मिली है। लोगों के सहयोग एवं नोएडा प्राधिकरण के प्रयासों से नोएडा शहर को स्वच्छता में देश में पहले स्थान पर लाने का पुरजोर प्रयास किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

किसान आंदाेलन: यूपी गेट पर मुखर हुए किसानों ने चढ़ाई आस्तीनें, फाेर्स अलर्ट

उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में ग्रामीण, औद्योगिक, आवासीय सेक्टरों एवं सोसाइटी के लिए प्राधिकरण ने चार स्वच्छता रथों को तैयार किया है। इन स्वच्छता रथ के माध्यम से लोगों को साफ सफाई के प्रति प्रेरित एवं जागरूक किया जाएगा। शहर को स्वच्छ रखने के लिए आम लोगों की सहभागिता जरूरी है।
सीईओ ऋतु माहेश्वरी ने बताया कि शहर के लोगों को इस अभियान से जोड़ने के लिए प्राधिकरण स्वच्छता रैंकिंग प्रतियोगिता भी शुरू की जा रहा है। शहरवासी स्वच्छता से संबंधित गाने, शॉर्ट मूवी, पेंटिंग आदि भेजकर इस प्रतियोगिता में शामिल हो सकते हैं। इसमें प्रथम स्थान पर आने वाले व्यक्ति को 25 हजार, दूसरा 15 हजार तथा तृतीय स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 10 हजार रुपये की राशि इनाम स्वरूप दी जाएगी।
यह भी पढ़ें

महिलाओं के लिए नजीर बनी ग़ाज़ियाबाद की गुड्डी, पति की माैत के बाद ऐसे बनी आत्मनिर्भर

उन्होंने बताया कि इसके अलावा प्रत्येक आरडब्लूए से एक व्यक्ति को स्वच्छता एंबेसड़र के रूप में चुना जाएगा। इसके अलावा बेहतर तरीके से अपने आसपास सफाई रखने वाले सौ स्ट्रीट वेंडरों को सम्मानित कर उन्हें स्वच्छता नायक बनाया जाएगा। सीईओ ने शहरवासियों से अपील की कि वह शहर को साफ स्वच्छ रखने में अपना योगदान दें। इस मौके पर रंगकर्मियों ने नुक्कड़ नाटक पेश कर लोगो को स्वच्छता के बारे में जागरुक किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो