scriptबाहरी चमक दमक से शहरवासियों को आकर्षित कर रहे मॉल कचरा प्रबंधन में ‘जीरो’, प्राधिकरण ने लगाया 52 लाख का जुर्माना | noida authority put penalty on many malls | Patrika News

बाहरी चमक दमक से शहरवासियों को आकर्षित कर रहे मॉल कचरा प्रबंधन में ‘जीरो’, प्राधिकरण ने लगाया 52 लाख का जुर्माना

locationनोएडाPublished: Jun 23, 2019 07:20:57 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

-शहर के मॉल्स पर कुल 52 लाख की पेनल्टी लगाई गई है
-अथॉरिटी ने एनजीटी के नियमो के अनुसार सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट एक्ट को लागू किया है
-जिसके अनुसार कचरे का निस्तारण किया जाना है

mall

बाहरी चमक दमक से शहरवासियों को आकर्षित कर रहे मॉल कचरा प्रबंधन में ‘जीरो’, प्राधिकरण ने लगाया 52 लाख का जुर्माना

नोएडा। एक साल पहले शहर से निकलने वाला कचरा जहां नोएडा अथॉरिटी के लिए सिर दर्द साबित हो रहा था। अब वह आय का साधन बन गया है। पिछले एक हफ्ते में प्रदूषण फैलाने में नंबर वन साबित हो रहे शहर के मॉल्स पर कुल 52 लाख की पेनल्टी लगाई गई है। अथॉरिटी ने एनजीटी के नियमो के अनुसार सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट एक्ट को लागू किया है। जिसके अनुसार कचरे का निस्तारण किया जाना है। इसके लिए एसटीपी बनाकर कचरा प्रबंधन को लागू किया जाना है। लेकिन न इन मॉल्स के एसटीपी काम कर रहे हैं और न ही कचरा प्रबंधन का कहीं कोई इंतजाम है। इसी के चलते कई मॉल्स पर 52 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।
यह भी पढ़ें

सड़क सुरक्षा सप्ताह के आखिरी दिन निकाली गई बाइक रैली, जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर किया शुभारंंभ

logix
बाहरी चमक धमक से शहरवासियों को आकर्षित कर रहे मॉल प्रदूषण फैलाने में नंबर वन हैं। हर रोज इनसे कई टन कचरा निकलता है और शहर में जगह-जगह फेंक दिया जाता है। शुक्रवार को अथॉरिटी ने इनकी पड़ताल की तो सबके इंतजाम जीरो मिले। न इनके एसटीपी काम कर रहे हैं, न कचरा प्रबंधन का कहीं कोई इंतजाम है। इसी के चलते 52 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। साथ ही हिदायत दी गई है कि 30 जून तक सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट एक्ट के अनुसार कचरा प्रबंधन के इंतजाम नहीं किए तो एक जून से फिर इन पर पेनल्टी लगेगी।
gip
बता दें कि नोएडा अथॉरिटी की टीम फील्ड में तैनात है। जो इस बात की पड़ताल करती है कि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट एक्ट के नियमों का पालन किया जा रहा है की नहीं। एक्ट का उल्लंघन करने पर शहर के विभिन्न मॉल्स पर 52 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। सेक्टर-32 स्थित लॉजिक्स मॉल पर 15 लाख का जुर्माना लगाया। सेक्टर-18 स्थित डीएलएफ व सेक्टर-38ए स्थित जीआईपी पर 15-15 लाख का जुर्माना लगाया। सेक्टर-25ए स्थित स्पाइस मॉल पर 6 लाख का जुर्माना लगाया।
यह भी पढ़ें

एनसीआर में 100 से ज्यादा लग्जरी कारों को चोरी कर ऐसे ठिकाने लगा देता था यह गिरोह, पुलिस ने दबोचा- देखें वीडियो

वहीं सेक्टर-29 स्थित ब्रह्मपुत्र मार्केट में खुले में कूड़ा फेंकने वाले कई दुकानों पर 10-10 हजार का जुर्माना लगाते हुए शुक्रवार को कुल 52 लाख की पेनल्टी खुले में कूड़ा फेंकने वालों पर लगाई गई। इस टीम को लीड कर रहे हैं अथॉरिटी के कंसल्टेंट ओमेंद्र ने बताया कि किसी भी मॉल में एसटीपी काम नहीं कर रहा था। जिसके चलते इन पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई की गई है। इसके साथ ही इन्हें हिदायत दी गई है कि 30 जून तक सभी अपने-अपने कचरे का प्रबंधन का इंतजाम कर लें, नहीं तो दोबारा पेनल्टी लगाई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो