scriptGood News: आपके गली-मोहल्ले में पड़ा हुआ है मलबा तो इन नंबरों पर करें कॉल, तुरंत उठाने आएगी गाड़ी | noida authority started call centre for construction waste | Patrika News

Good News: आपके गली-मोहल्ले में पड़ा हुआ है मलबा तो इन नंबरों पर करें कॉल, तुरंत उठाने आएगी गाड़ी

locationनोएडाPublished: Mar 14, 2021 04:07:38 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-सेक्टर-80 में सी एण डी वेस्ट के लिए कॉल सेंटर स्थापित किया गया है
-कम मलबे पर नहीं देना होगा कोई शुल्क
-कहीं पर भी पड़े हुए मलबे की दे सकते हैं जानकारी

demo11.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क

नोएडा। अगर आप भी अपने घर का निर्माण या टूट फूट कराने का बाद निकलने वाले मलबे को फेंकने को लेकर परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए बड़े काम की साबित हो सकती है। कारण, अब सिर्फ एक फोन करने पर आपके घर के बाहर मलबा उठाने वाली गाड़ी पहुंच जाएगी। इतना ही नहीं, आपको इसके लिए कोई शुल्क भी नहीं पड़ेगा। दरअसल, नोएडा प्राधिकरण द्वारा शहर में सी एण्ड डी वेस्ट (कंस्ट्रक्शन एंड डिमोलिशन वेस्ट) को उठाने के लिए एक कॉल सेंटर की स्थापना की गई है।
यह भी पढ़ें

एक फोन पर दो घंटे में घर पर हाजिर हो जाएगा घरेलू सिलेंडर पर देनी होगी अतिरिक्त राशि

प्राधिकरण के मुताबिक जिन लोगों के गली-मोहल्ले में मलबा पड़ा हुआ है उसको उठाने वाली गाड़ी नहीं पहुंच रही है वह 1800-891-9657 नंबर पर फोन कर सकते हैं। इसके अलावा वह शहर के किसी भी क्षेत्र में पड़े हुए मलबे की भी सूचना इस नंबर पर दे सकते हैं। जिस पर तत्काल कार्रवाई करते हुए कूड़ा उठवाया जाएगा। इसके अलावा प्राधिकरण द्वारा एक और नंबर 9717080605 जारी किया गया है। जिस पर व्हाट्सअप के माध्यम से भी अपनी शिकायतें एवं तस्वीरें पोस्ट की जा सकती हैं।
इतना मलबा होने पर देना होगा शुल्क

अधिकारियों के मुताबिक बड़े मलबा उत्पादकों को 495 रुपए प्रति टन के हिसाब से शुल्क देना होगा। वहीं जिनके यहां से कम मात्रा में मलबा निकलेगा उन्हें कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। इतना ही नहीं, जो बड़े उत्पादक अपना मलबा खुद प्लांट तक पहुंचाएंगे उनसे सिर्फ 145 रुपए प्रति टन के हिसाब से निस्तारण के लिए शुल्क लिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

इस जिले के लोगों को मंत्रियों ने दिया खास तोहफा, अब जिम जाए बिना ही बना सकेंगे सेहत

प्लांट की 300 मीट्रिक टन प्रतिदिन की क्षमता

बता दें कि नोएडा के सेक्टर-80 में लगाए गए सी एण्ड डी वेस्ट प्लांट की क्षमता 300 मीट्रिक टन प्रतिदिन है। यहां पर नोएडा हर रोज निकने वाले मलबा को 14 कलेक्शन सेंटर के माध्यम से पहुंचाया जाता है। इस मलबे का निस्तारण करने के बाद यहां पर अलग-अलग प्रकार की रोड़ियों तथा मोटे एवं महीन बालू इससे बनाया जाता है। जिनसे पेवर ब्लॉक्स, इन्टर लॉकिंग टाइल्स का निर्माण किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो