UP के सबसे Hitech शहर को हरा-भरा बनाने का काम शुरू, पार्कों को बनाया जाएगा और भी सुंदर

Highlights:

-फलदार, छायादार और अधिक ऑक्सीजन देने वाले पौधे लगाएंगे-सीईओ

-हरियाली के साथ ही पार्कों का आकर्षक बनाने की योजना

-मानसून को लेकर प्राधिकरण तैयारियों में जुटा

By: Rahul Chauhan

Updated: 01 Jul 2020, 10:25 AM IST

नोएडा। स्वच्छ भारत अभियान के तहत नोएडा प्रधिकरण ने पार्कों के सौंदर्यीकरण और उसे हरा-भरा बनाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। अथॉरिटी की सीईओ ऋतु माहेश्वरी ने बताया कि मानसून ने दस्तक दे दी है। इस बार अधिक से अधिक पौधे लगाने की योजना बनाई गई है। पार्कों में ऐसे पौधे लगाए जाएंगे, जो फलदार और छायादार होने के साथ-साथ अधिक ऑक्सीजन देने वाले हों।

यह भी पढ़ें : विश्व के सबसे बड़े Handicraft मेले में कोरोना के चलते हुआ बड़ा बदलाव, 70 लाख हस्तशिल्पी लेंगे हिस्सा

नोएडा प्रधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु माहेश्वरी ने बताया कि उद्यान विभाग के अधिकारियों को युद्धस्तर पर काम करने को कहा गया है। मानसून के दौरान शहर में अधिक से अधिक पौधारोपण के लिए उद्यान विभाग नर्सरी में पौधे तैयार करने में जुटा हुआ है। सीईओ ने बताया कि इस वर्ष नोएडा में सघन पौधारोपण होगा। इसमें फलदार और छायादार पौधों को शामिल किया जाएगा। कुछ पार्क इस तरह से विकसित किए जाएंगे, जहां हरियाली के साथ सौदर्यीकरण पर भी ध्यान दिया जाएगा, जिससे लोग आकर्षित हों।

अथॉरिटी की सीईओ ऋतु माहेश्वरी ने बताया कि मानसून के दौरान अधिकतम पौधारोपण के लिए विशेष टीम बनाई गई है। उसमें राजीव त्यागी (महाप्रबंधक उद्यान एव सिविल), इन्दु प्रकाश सिंह,(ओएसडी,उद्यान निदेशक) के नेतृत्व में आर सिंह, महेंद्र प्रकाश और राजेंद्र कुमार को शामिल किया गया है। पूरी टीम योजना को अमलीजामा पहनाने में जुटी है।

यह भी पढ़ें: सीएम के दौरे को लेकर तैयारी हुई तेज, इस दिन महाभारत की धरती पर करेंगे पौधारोपण

नोएडा में कुल 726 पार्क और लगभग 300 ग्रीन बेल्ट हैं। इनकी देखरेख नोएडा अथॉरिटी करती है। उन्होंने बताया कि दो बड़े पार्कों का तेजी से काम चल रहा है। शहर के कई पार्क ऐसे हैं, जिसमें लोग अपनी गाडियां खड़ी करते हैं। कुछ पार्कों का उपयोग लोग कपड़ा सुखाने के लिए करते हैं। इन्हीं समस्याओं को दूर करने के लिए पार्कों को हरा भरा बनाने की योजना बनाई गई है।

Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned