scriptUP में फिर नंबर-1 बनी नोएडा डायल 112, बस इतने मिनट में पहुंचती है लोगों की मदद को | Noida Dial 112 has become number one in UP | Patrika News

UP में फिर नंबर-1 बनी नोएडा डायल 112, बस इतने मिनट में पहुंचती है लोगों की मदद को

locationनोएडाPublished: Jul 03, 2022 10:31:38 am

Submitted by:

Jyoti Singh

उत्तर प्रदेश में संकट और आपातकालीन परिस्थितियों में जनता को सुरक्षा देने के लिए प्रदेश में डायल 112 की शुरुआत की गई थीं। 112 नंबर मिलाते ही प्रदेशवासियों को पुलिस, एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड की इमरजेंसी सेवाएं तुरंत मिलती हैं।

UP में फिर नंबर-1 बनी नोएडा डायल 112, बस इतने मिनट में पहुंचती है लोगों की मदद को
उत्तर प्रदेश में यूपी 112 रेस्पांस टाइम में नोएडा पुलिस जून माह में भी लगातार 12वीं बार प्रथम स्थान पर बनी हुई है। यूपी में 75 जिले हैं। 112 पीआरवी का जून माह में शहरी क्षेत्र में पीआरवी का एवरेज रिस्पॉन्स टाइम 4 मिनट 21 सेकेंड रहा और देहात क्षेत्र में पीआरवी का रिस्पॉन्स टाइम 6 मिनट 9 सेकेंड रहा। जिसके चलते मुसीबत में फंसे लोगों को समय रहते मदद मिली है। संकट और आपातकालीन परिस्थितियों में जनता को सुरक्षा देने के लिए प्रदेश में डायल 112 की शुरुआत की गई थीं। 112 नंबर मिलाते ही प्रदेशवासियों को पुलिस, एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड की इमरजेंसी सेवाएं तुरंत मिलती हैं। बीते वर्ष जुलाई माह से नोएडा पुलिस लगातार प्रथम स्थान पर बनी हुई है। हाल में जनपद में प्रतिदिन लगभग 400-450 सूचना नोएडा पुलिस को मिलती है। जिसमें नोएडा पुलिस डायल 112 से 65 चार पहिया पीआरवी, 50 दो पहिया पीआरवी की मदद से तुरंत मौके पर पहुंचकर सहायता देती है।
यह भी पढ़े – आगरा से दिल्ली के बीच सफर हुआ महंगा, अब दो नहीं तीन बार देना होगा टोल

जून माह में पुलिस को कुल-17612 सूचनाएं मिली

जून माह में पुलिस को कुल-17612 सूचनाएं मिली थी। महिला की सुरक्षा को देखते हुए जनपद में 6 महिला पीआरवी चलती है, हाईवे पर 4 पीआरवी ईस्टर्न-पेरीफेरल और 2 पीआरवी यमुना-एक्सप्रेस-वे पर चलाई जाती है। जून माह में शहरी क्षेत्र में पीआरवी का एवरेज रिस्पॉन्स टाइम 4 मिनट 21 सेकेंड रहा और देहात क्षेत्र में पीआरवी का रिस्पॉन्स टाइम 6 मिनट 9 सेकेंड रहा। जून का एवरेज रिस्पांस टाइम 5 मिनट 29 सेकेंड रहा है। पीआरवी कर्मियों को समय-समय पर 18 दिवसीय फ्रेशर और प्रत्येक 6 माह में पीआरवी कर्मियों को 9 दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स कराया जाता है। जून में प्रदेश के यूपी-112 नोएडा पुलिस को 4 बार पीआरवी ऑफ दा डे का खिताब दिया गया है।
यह भी पढ़े – गाजियाबाद से शिवभक्तों को लाने के लिए UP परिवहन निगम ने की खास तैयारी, होगा ये फायदा

जनता की सुरक्षा के लिए आगे भी ये सिलसिला जारी रहेगा

गौतमबुद्धनगर के एडिशनल सीपी लॉ एंड आर्डर लव कुमार ने कहा कि यह सभी अधिकारियों की अथक मेहनत का फल है। उन्होंने डीसीपी ट्रैफिक और उनकी टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह पीआरवी सिपाहियों की समर्पण की भावना का ही नतीजा है कि हम पहले पायदान पर हैं। गौतमबुद्धनगर की जनता की सुरक्षा के लिए आगे भी ये सिलसिला जारी रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो