scriptNoida Parking Rates Decrease: नोएडा में आज से कम हुए पार्किंग रेट, घंटों गाड़ी खड़ी करने पर भी देने होंगे बस इतने रुपए | Noida Parking Rates Decrease from today | Patrika News

Noida Parking Rates Decrease: नोएडा में आज से कम हुए पार्किंग रेट, घंटों गाड़ी खड़ी करने पर भी देने होंगे बस इतने रुपए

locationनोएडाPublished: Jun 01, 2022 02:48:24 pm

Submitted by:

Jyoti Singh

Noida Parking Rates Decrease: पार्किंग दरों के घटने के बाद नोएडा सेक्टर-18 मार्केट में 4 घंटे तक कार समेत अन्य चार पहिया वाहन खड़ा करने पर सिर्फ 50 रुपये देने होंगे, जो पूर्व में 150 रुपये देने पड़ते थे।

Noida Parking Rates Decrease: नोएडा में आज से कम हुए पार्किंग रेट, घंटों गाड़ी खड़ी करने पर भी देने होंगे बस इतने रुपए
नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने शहर में एक जून से पार्किंग के रेट घटा दिए हैं। हालांकि इसका ऐलान पिछले सप्ताह किया गया था। जिसके बाद बुधवार यानी आज से ये नियम लागू किया जा रहा है। पार्किंग के रेट आधा होने के बाद लोग सड़कों पर वाहनों की पार्किंग करने की बजाय तय पार्किंग स्थान पर हो वाहन खड़ा करेंगे। इसके अलावा प्राधिकरण ने सेक्टर-18 में बनी मल्टी लेवल पार्किंग (Multilevel Parking Rate) और सर्फेस पार्किंग (Surface Parking Rate) की दरों में भारी छूट दी है। जिसके अनुसार यहां पार्किंग में उतने ही पैसे में अब अतिरिक्त समय बढ़ा दिया गया है। गौरतलब है कि मार्केट एसोसिएशन और आम जनता की तरफ से काफी समय से इसकी मांग की जा रही थी।
हर दिन आते हैं इतने वाहन

आपको बता दें कि नोएडा का सेक्टर-18 सबसे बड़ा कॉमर्शियल हब है। हर दिन यहां करीब 5 लाख से अधिक वाहनों का आना-जाना लगा रहता है। हाई रेट की वजह से लोग सड़कों पर ही गाड़ियां पार्किंग कर देते थे। जिससे पूरे मार्केट में जाम लग जाता था। लेकिन नोएडा प्राधिकरण के इस नए नियम के बाद से लोगों की जेब पर असर कम पड़ेगा। यानी कि लोग यहां आधी कीमत पर ही वाहन खड़े कर सकेंगे। दरअसल यहां करीब 10 हजार वाहनों की सरफेस पार्किंग और 3 हजार वाहनों की मल्टी लेवल कार पार्किंग है।
ये भी पढ़ें: Akhilesh Yadav meet Azam Khan: दिल्ली में गर्मजोशी से मिले अखिलेश और आजम, विपक्षी को दिए राजनीतिक संकेत

अभी तक थे ये रेट

पार्किंग दरों के घटने के बाद नोएडा सेक्टर-18 मार्केट में 4 घंटे तक कार समेत अन्य चार पहिया वाहन खड़ा करने पर सिर्फ 50 रुपये देने होंगे, जो पूर्व में 150 रुपये देने पड़ते थे। इसके अलावा पार्किंग में वाहन खड़ा करते ही 2 घंटे का चार्ज लग जाता था। वहीं,1 जून से लागू होने वाली नई व्यवस्था में नोएडा प्राधिकरण ने 30 मिनट की पार्किंग का भी विकल्प दे दिया है।
ये भी पढ़ें: ओसामा बिन लादेन को अपना गुरु मानता है ये अधिकारी, कार्यालय में तस्वीर लगवाकर लिखा- विश्व का सर्वश्रेष्ठ अवर अभियंता

ऑनलाइन भी होगी पार्किंग की बुकिंग

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक, पार्किंग शुल्क में 50 प्रतिशत तक की कमी की गई है। ताकि वाहन चालक ज्यादा से ज्यादा पार्किंग का प्रयोग करें। उन्होंने बताया कि लोग सेक्टर-18 स्थित पार्किंग को मोबाइल ऐप के जरिए भी बुक कर सकते है। इस ऐप को करीब डेढ़ महीने पहले लॉन्च कर दिया गया था। अधिकारियों ने बताया कि सेक्टर-16 ए स्थित फिल्म सिटी बहुमंजिला पार्किंग व सेक्टर-38ए स्थित बॉटनिकल गॉर्डन बहुमंजिला पार्किंग में पिछले साल कोरोना के समय ही पार्किंग शुल्क 50 प्रतिशत कम कर दिया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो