scriptNoida Supertech twin towers demolished august 21 with four tons gunpowder | Noida Supertech Twin Tower Case : ट्विन टावर 21 अगस्त को 10 सेकंड में 4 टन बारूद से होगा जमींदोज | Patrika News

Noida Supertech Twin Tower Case : ट्विन टावर 21 अगस्त को 10 सेकंड में 4 टन बारूद से होगा जमींदोज

Noida Supertech Twin Tower Case : नोएडा के सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट स्थित ट्विन टावर को 21 अगस्त को महज 10 सेकंड में ध्वस्त कर दिया जाएगा। इसके लिए एक अगस्त से बारूद लगाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसमें करीब 4 टन बारूद का इस्तेमाल किया जाएगा।

नोएडा

Published: July 18, 2022 05:51:59 pm

Noida Supertech Twin Tower Case : नोएडा के सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट स्थित ट्विन टावर को जमींदोज करने की तिथि घोषित हो चुकी है। अब ट्विन टावर को 21 अगस्त को महज 10 सेकंड में ध्वस्त कर दिया जाएगा। पहले ट्विन टावर गिराने के लिए 21 मई की तारीख तय की गई थी, लेकिन सुरक्षा कारणों इसे टाल दिया गया। बता दें कि ध्वस्तीकरण की कार्रवाई करने वाली कंपनियों ने सुप्रीम कोर्ट से तीन माह का अतिरिक्त समय मांगा था, जिसके बाद 21 अगस्त को गिराया जाएगा। वहीं 1 अगस्त से बारूद लगाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसमें करीब 4 टन बारूद का इस्तेमाल किया जाएगा।
supertech-tech-twin-tower.jpg
Noida Supertech Twin Tower Case : ट्विन टावर 21 अगस्त को 10 सेकंड में 4 टन बारूद से होगा जमींदोज।
जानकारी के अनुसार, फिलहाल बेसमेंट से लेकर ऊपरी फ्लोर तक ड्रिलिंग के साथ अन्य कार्यों को पूर्ण कर लिया गया है। एडिफिस कंपनी को ट्विन टावर को ध्वस्त करने की जिम्मेदारी मिली है। एडिफिस ने पूरी इमारत में बारूद फिट करने के लिए 10 हजार से अधिक छेद कराए हैं। पिछले दिनों उत्कृष मेहता ने बताया था कि ट्विन टॉवर को व्हाइट और ब्लैक कलर के जिओ टेक्सटाइल फाइबर से ढका गया है, ताकि मलबा आसपास न बिखरे। इसके साथ ही हर फ्लोर की बाउंड्री को तोड़कर साफ किया गया है। प्रत्येक पिलर से सफेद रंग के जिओ फाइबर टेक्सटाइल को 4 बार लपेटा गया है। साथ ही पिलर को लोहे की जाली से भी कवर किया गया है, ताकि ब्लास्ट होने पर मलबा आसपास की इमारतों तक नहीं पहुंचे।
यह भी पढ़ें - बस की टक्कर से दो कांवड़ियों की मौत के बाद जमकर बवाल, साथियों ने 7 बसों में की तोड़फोड़

21 अगस्त फाइनल तारीख

बता दें कि पूर्व में सुप्रीम कोर्ट ने 22 मई तक टावर गिराने के आदेश दिए थे। वहीं, एडिफिस कंपनी ने सुप्रीम कोर्ट से तीन महीने का अतिरिक्त समय मांगा था। तीन महीने मिलने के बाद कंपनी ने 28 अगस्त तक दोनों टावर गिराने की बात कही थी, लेकिन हाल ही में नोएडा अथॉरिटी के साथ बैठक में 21 अगस्त की तारीख फाइनल की गई।
यह भी पढ़ें - इस ठेले वाले की सुरक्षा में दिन-रात लगे रहते हैं दो गनर, जानें आखिर क्या है पूरा मामला

60 मंजिल ऊंचा धूल का गुबार उठेगा

दोनों टॉवर को गिराने के लिए लगभग 4 हजार किलोग्राम बारूद का इस्तेमाल किया जाएगा। महज 10 सेकंड में ही सभी फ्लोर में ब्लास्ट होंगे। इससे करीब 60 मंजिल ऊंचा धूल का गुब्बारा उठेगा। इससे प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। हालांकि अथॉरिटी ने इसके लिए भी खास इंतजाम करने की बात कही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

अरविंद केजरीवाल ने जारी किया मिस्ड कॉल नंबर, भारत को नंबर वन देश देखने वालों से की घंटी बजाने की अपीलCBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: मनीष सिसोदिया के घर CBI रेड के विरोध में प्रदर्शन कर रहे AAP कार्यकर्ताओं पुलिस ने हिरासत में लियाबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'CBI Raid: दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया के घर पहुंची CBI की टीम, 20 ठिकानों पर चल रही छापेमारीJanmashtami 2022: मुंबई और ठाणे में इन जगहों पर लगी है सबसे उंची दही हांडी, 10 थर लगाने पर 21 लाख का इनामबिलकिस बानो केसः 6000 से अधिक सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट से दोषियों की रिहाई को रद्द करने की मांग कीDahi Handi Festival: मुंबई में दो साल बाद कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, शहर के कई इलाकों में फोड़ी जाएगी दही हांडीमथुरा, वृंदावन समेत कई जगहों पर आज है जन्माष्टमी की धूम, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.