scriptमहज इतने रुपये में बिक जाता है आपका पर्सनल डाटा | Noida UP STF Caught Fake Call Centers In Delhi NCR | Patrika News

महज इतने रुपये में बिक जाता है आपका पर्सनल डाटा

locationनोएडाPublished: Mar 17, 2018 09:42:14 am

Submitted by:

sharad asthana

नोएडा-एनसीआर में बीमा और ऑनलाइन शॉपिंग के नाम पर 200 करोड़ रुपये की ठगी करने वाले गिरोह के 10 लोग गिरफ्तार

noida
नोएडा। दिल्‍ली-एनसीआर में फर्जी कॉल सेंटरों के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई करते हुए यूपी एसटीएफ की स्पेशल टीम ने शुक्रवार को 105 लोगों को हिरासत में लिया। जांच के बाद 95 लोगों को पर्सनल बांड पर रिहा कर दिया गया जबकि 10 लोगों को जेल भेज दिया गया है। इन पर कॉल सेंटरों के संचालन का आरोप है। गिरफ्तार किए गए लोगों में एक महिला भी शामिल है। इनसे देशभर के करीब दो लाख लोगों का डाटा और सूचनाएं बरामद हुई हैं। पुलिस के मुताबिक, यह पूरा फर्जीवाड़ा करीब 200 करोड़ रुपये का है। इसमें डाटा देने वाला एक शख्स की डिटेल के 10 से 12 रुपये लेता है, जबकि बैंक अकाउंट 20 फीसदी के कमीशन पर उपलब्ध करवाया जाता है। पकड़े गए आरोपी कॉल सेंटर चलाने वाले हैं।
सीएम योगी के राज में परिषदीय विद्यालय का यह हाल, न बिजली-पानी…शौचालय भी नहीं

साइबर क्राइम थाने में दर्ज कराई थी शिकायत

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, एचडीएफसी एग्रो जनरल इंश्योरेंस के सहायक प्रबंधक अभिषेक द्विवेदी ने 16 मार्च को नोएडा के साइबर क्राइम थाने में एफआईआर दर्ज करवाई थी। उन्होंने बताया कि कुछ लोग उनकी और दूसरी बीमा कंपनियों के नाम पर लोगों से धोखाधड़ी कर रहे हैं। एसटीएफ और साइबर सेल की टीम ने दिल्ली व नोएडा में कई स्थानों पर चल रहे काल सेंटरों पर छापेमारी की। यह छापेमारी नोएडा, दिल्ली, ग़ाजियाबाद, फरीदाबाद समेत पूरे एनसीआर में फैले हुए काल सेंटरों पर की गई। जांच से पता चला ये फर्जी काॅल सेंटर ग्राहकों का विभिन स्त्रोतों से डाटा कलेक्ट कर उन्हें हाई रिटर्न इन्‍वेस्टमेंट का झांसा देते थे।
बड़ी खबर: हार की बौखलाहट में अब योगी के करीबी विधायक ने कह दी ऐसी बात, मचा हड़कंप

छह जगहों पर की छापेमारी

एसपी एसटीएफ डॉ. त्रिवेणी सिंह ने बताया है कि एचडीएफसी एग्रो जनरल इंश्योरेंस कंपनी की शिकायत पर शुक्रवार को एसटीएफ ने छह जगहों पर छापेमारी की है। मुख्य आरोपियों की पहचान दिल्ली निवासी सौरभ कुमार, अखिलेश कुमार, अनुज, दिलीप, विशाल, कमलेश, दयाल सिंह, हेमंत, इमरान और अनुराधा के रूप में की गई है। आरोपियों से रिलायंस, फ्यूचर, एक्साइड, बिरला सन लाइफ, एचडीएफसी लाइफ, पीएनबी मेट लाइफ, मैक्स लाइफ, बजाज आलियांज लाइफ, एचडीएफसी एग्रो, पेटीएम, ऑनलाइन शॉपिंग, शॉपक्लूज, फ्लिपकार्ट, इंडिया शापिंग माल जैसी कंपनियों के करीब दो लाख लोगों का डाटा और सूचनाएं बरामद हुई हैं। इसके अलावा 53 मोबाइल फोन, 12 कंप्यूटर, 11 वॉकी टॉकी फोन, एक पैन ड्राइव, एक लैपटॉप, तीन एटीएम कार्ड, एक चेकबुक, दो लाख प्वाइंट डाटा और 42 हजार रुपये बरामद किए गए हैं।
जाने क्या बात हुर्इ, पत्नी ने लगा ली आग आैर…पति का यह हाल

पर्सनल अकाउंट में डलवाते थे पैसा

एसपी एसटीएफ ने बताया कि ये डाटा हैक करके ये कस्‍टमर्स का डाटा ले लेते थे और उनको फोन करके अपेन पर्सनल अकाउंट में पैसे डलवा लेते थे। इतना ही नहीं ये पेटीएम या अन्‍य ईकॉमर्स कंपनी के ग्राहकों को फोन करके उिस्‍काउंट का आॅफर करके फर्जीवाड़ा करते थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो