scriptदेश की पहली Pod Taxi के रूट में फिर किया गया बदलाव, हर 3 सेकंड में मिलेगी सर्विस, जानें अब कहां-कहां बनेंगे स्टेशन | non stop pod taxi route between noida airport and film city | Patrika News

देश की पहली Pod Taxi के रूट में फिर किया गया बदलाव, हर 3 सेकंड में मिलेगी सर्विस, जानें अब कहां-कहां बनेंगे स्टेशन

locationनोएडाPublished: Feb 23, 2022 02:53:14 pm

Submitted by:

lokesh verma

नोएडा एयरपोर्ट (Noida Airport) से फिल्म सिटी (Film City) के बीच देश की पॉड टैक्सी (Pod Taxi) की डीपीआर में एक बार फिर संशोधन के साथ नॉन स्टॉप (Non Stop) पॉड टैक्सी चलाने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) की बैठक में सामान्य पॉड टैक्सी भी चलाने का फैसला लिया गया है। पहले चरण में जहां 20 सेकंड पॉड टैक्सी सर्विस मिलेगी, वहीं दूसरे चरण तक सिर्फ 3 सेकंड में सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

non-stop-pod-taxi-route-between-noida-airport-and-film-city.jpg
देश की पहली पॉड टैक्सी (Pod Taxi) को जमीनी स्तर पर उतारने की कवायद तेज हो गई है। यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) की बोर्ड बैठक में मंगलवार को पॉड टैक्सी की डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) पर विस्तार से चर्चा की गई है। बताया जा रहा है कि इस दौरान डीपीआर में एक बार फिर बदलाव की बात करते हुए नोएडा एयरपोर्ट (Noida Airport) से सीधे फिल्म सिटी (Film City) तक बिना रुके पॉड टैक्सी चलाने की बात कही गई है। इससे एयरपोर्ट पहुंचने वाला का समय बचेगा। इसके साथ ही सामान्य पॉड टैक्सी भी चलाने का निर्णय लिया गया है। इस तरह नॉन स्टॉप (Non Stop) और हर स्टेशन पर स्टॉपेज वाली दोनों टैक्सी चलाई जाएंगी। हालांकि पहचान के लिए दोनों के कलर अलग-अलग होंगे। इसी के अनुरूप अब डीपीआर को संशोधित किया जाएगा।
यमुना अथॉरिटी की बोर्ड बैठक में पॉड टैक्सी के तीन रूट प्लान पर गहराई से मंथन किया गया है। पहला रूट प्लान 60 मीटर रोड के बीच से चलाने, दूसरा सेक्टर के बीच से चलाने और तीसरा विकल्प दो सेक्टराें को बांटने वाली 100 मीटर रोड के बीच चलाने पर चर्चा की गई है, ताकि आठ सेक्टर्स को जोड़ा जा सके। बैठक में अधिकारियों ने सर्वसम्मति से तीसरे रूट को हरी झंडी दे दी है। बता दें कि डीपीआर में पहले पॉड टैक्सी ट्रैक की ऊंचाई 9 मीटर रखने पर बात बनी थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 12 मीटर करने का निर्णय लिया गया है। इसके पीछे अधिकारियों ने तर्क दिया है कि नया रूट औद्योगिक सेक्टर्स के बीच से होकर गुजरेगा। यहां से बड़े वाहनों के संचालन में बाधा आ सकती है। इसलिए ट्रैक की ऊंचाई को बढ़ाया गया है।
यमुना अथॉरिटी की बैठक में जेवर एयरपोर्ट से लेकर फिल्म सिटी तक स्टेशन फाइनल कर दिए गए हैं। पहला स्टेशन फिल्म सिटी होगा। इसके बाद रबुपूरा वेस्ट, सेक्टर-34 का साउथ, सेक्टर-28 और 33 के बीच में सेक्टर-33 में, टॉय पार्क, सेक्टर-29 और 32 के जंक्शन पर सेक्टर-32 में, अपैरल पार्क, सेक्टर-29, सेक्टर-29 और 32 का जंक्शन, एमएसएमई पार्क में, हैंडीक्राफ्ट पार्क में, 60 और 75 मीटर चौड़ी सड़क का जंक्शन के साथ नोएडा एयरपोर्ट में स्टेशन बनाया जाएगा।
यह भी पढ़ें- EV Retrofitting: पुरानी गाड़ी को लेकर न हों परेशान, इलेक्ट्रिक गाड़ी में बदलें, न होगा पॉल्यूशन न कटेगा चालान, जानिए कैसे

महज 3 सेकंड में मिलेगी पॉड टैक्सी

बोर्ड बैठक में पॉड टैक्सी को दो चरणों में चलाने पर विचार किया गया है। प्रथम चरण में 146 पॉड टैक्सी खरीदकर चलाई जाएंगी तो लोगों हर 20 सेकंड में टैक्सी की सुविधा मिल सकेगी। इसके बाद दूसरे चरण में 799 पॉड टैक्सी होंगी। दूसरे चरण के बाद लोगों को हर 3 सेकंड में पॉड टैक्सी उपलब्ध हो सकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो