यूपी में अब आनलाइन दर्ज करें रिपोर्ट और मेल के जरिए पाएं डिजिटल एफआईआर

यूपी में अब आनलाइन दर्ज करें रिपोर्ट और मेल के जरिए पाएं डिजिटल एफआईआर
online FIR mp

sandeep tomar | Publish: Dec, 30 2016 08:40:00 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

ये कदम उन लोगों के सुविधाजनक, जो व्यस्तता के चलते नहीं जा पाते पुलिस थाने

नोएडा। अखिलेश सरकार के राज में उत्तर प्रदेश पुलिस पूरी तरह डिजिटल होने की कोशिश कर रही है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स के जरिए अपनी मौजूदगी लोगों के बीच दर्ज कराने की कोशिश कर रही है. इसी के तहत उसने लोगों को आनलाइन रिपोर्ट दर्ज कराने की सुविधा शुरू कर दी है।

नोएडा पुलिस ने ये सूचना ट्विटर के माध्यम से दी है। ट्विटर के जरिए बताया गया है कि अब रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए लोगों को थाने जाने की जरूरत नहीं है। वह अपने साथ हुए हादसे या चोरी आदि की रिपोर्ट आनलाइन भी दर्ज करा सकते हैं। ये बात उन लोगों के लिए खुशखबरी हो सकती है, जो आमतौर पर पुलिसिया रवैये के चलते थाना जाने से बचते हैं। अक्सर ये भी होता है कि पुलिस खुद रिपोर्ट दर्ज नहीं करती और इसके लिए जाने वालों को खाली हाथ लौटा देती है। अब ऐसा नहीं हो सकेगा।

कराएं छोटी-मोटी अपराध की घटनाओं को दर्ज

दरअसल उत्तर प्रदेश पुलिस की वेबसाइट को अब आमलोगों की दृष्टि से अपडेट कर दिया गया है। इसमें राज्य के लोगों की सुविधा के लिए कई सेक्शन जोड़े गए हैं। गंभीर और बड़े अपराधों के अलावा छोटी मोटी घटनाएं और चोरी बखूबी इसके जरिए दर्ज कराई जा सकेंगी। यानि चेन स्नैचिंग, घर में चोरी, कार - बाइक से लेकर पर्स और मोबाइल की चोरी के लिए आप बखूबी इस साइट की मदद ले सकते हैं। यही नहीं इसमें किसी से लड़ाई - झगड़े की रिपोर्ट भी दर्ज हो सकेगी।

कैसे रिपोर्ट दर्ज करें

- आप सबसे पहले उप्र पुलिस की वेबसाइट http://uppolice.gov.in/ पर जाएं
- cctns मेनू में eFIR लिंक पर क्लिक करें
- अपना ल़ॉगिन बनाएं
- इसके लिए आपको अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर भरना होगा। इससे आपका लॉगिन क्रिएट हो जाएगा।
- अब आप अपनी रिपोर्ट दर्ज कर सकते हैं

क्या होगा रिपोर्ट दर्ज होने के बाद

रिपोर्ट दर्ज होने के बाद आपको स्वचालिक तरीके से अापके मेल पर डिजिटल FIR मिल जाएगी। आपकी रिपोर्ट दर्ज होने के बाद ये खुद ब खुद आपके इलाके के थाने के पास पहुंचेगी। पुलिस को न केवल इस पर अपनी कार्यवाही शुरू करनी होगी बल्कि इस पर एक्शन लेकर आनलाइन ये भरना भी होगा रिपोर्ट पर क्या कदम उठाया गया।

सोशल मीडिया पर सक्रिय है हर जिले पुलिस

सोशल मीडिया पर उप्र पुलिस की मौजूदगी नजर आए। इसके लिए पिछले दिनों खास दिशानिर्देश जारी किए गए थे। इसी के चलते अब तकरीबन सभी जिले की पुलिस और महत्वपूर्ण थानों को ट्विटर पर अपना अकाउंट बनाना पड़ा है। साथ ही पुलिस के एसपी, एसएसपी और इससे बड़े अधिकारियों को भी अपने ट्विटर अकाउंट बनाने पड़े हैं। इस अकाउंट पर उन्हें रोजाना जानकारियां भी डालनी होती हैं।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned