भारत के 10 शहरों में 160 रु प्रति लीटर बिकेगा 100 ऑक्टेन पेट्रोल, अभी दुनिया के 6 देशों में है बिकता

Highlights:

-इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने 100 ऑक्टेन पेट्रोल उपलब्ध कराने की घोषणा की

-अभी तक अमेरिका और जर्मनी समेत छह देशों में ही मिलता है अल्ट्रा प्रीमियम फ्यूल

-लग्जरी कार और बाइक के शौकीनों के लिए राहत भरी खबर

By: Rahul Chauhan

Published: 02 Dec 2020, 11:59 AM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

नोएडा। नोएडा समेत दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लग्जरी कार और बाइक के शौक़ीनों के लिए राहत भरी खबर है। कारण, अब अमेरिका और जर्मनी जैसे देशों के बाद भारत में भी इन लोगों को अपने वाहन के लिए अल्ट्रा प्रीमियम फ्यूल उपलब्ध हो सकेगा। जबकि अभी तक ऐसे लोगों को अपने लग्जरी व्हीकल्स में नॉर्मल पेट्रोल से ही काम चलना पड़ता है। दरअसल, मंगलवार को इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने भारत का पहला 100-ऑक्टेन पेट्रोल पेश कर इसे मार्केट में उपलब्ध कराने की घोषणा की है। हालांकि भारत में यह नोएडा समेत दस शहरों में ही बिकेगा। जिसके बाद भारत भी उन चुनिंदा देशों में शामिल हो जाएगा जहां इस तरह का उच्च गुणवत्ता वाला ईंधन उपलब्ध है। इससे पहले हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने हाल ही में ओक्टेन-99 पेश किया था।

यह भी पढ़ें: सुनहरा मौका: अपने शहर की सफाई को लेकर दिखाएं कलाकारी और पाएं हजारों रुपये इनाम

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के सेक्टर-1 स्थित ब्रांच के पीआरओ के मुताबिक ऑक्टेन रेटिंग ईंधन की स्थिरता का मानक होता है। यह इंजन में नॉक (टकराव) से बचाव की ईंधन की क्षमता का मानक है। इसे इस तरह भी समझा जा सकता है कि जब इंजन के सिलिंडर में ईंधन पहले ही प्रज्वलित हो जाता है, तो इसे नॉक कहा जाता है। यह प्रभाव को कम करता है और इससे वाहन इंजन को नुकसान हो सकता है। वहीं इंधन में ऑक्टेन संख्या जितनी अधिक होती है, उतना ही पेट्रोल नॉक को रोकने में सक्षम होता है। यह ईंधन उत्तर प्रदेश में आईओसी की मथुरा रिफाइनरी में तैयार किया जा रहा है और इसकी चुनिंदा पेट्रोल पंपों पर ही आपूर्ति की जाएगी।

यह भी पढ़ें: लालकिला घूमना हो या फिर ताज महल, अब सिर्फ ऑनलाइन बुक होगा टिकट, ये है तरीका

उन्होंने बताया कि 100-ऑक्टेन पेट्रोल को सरकार और कंपनी ने भारत के सिर्फ दस शहरों में ही उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। इनमें दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा, आगरा, जयपुर, चंडीगढ़, लुधियाना, मुंबई, पुणे, अहमदाबाद शामिल हैं। अभी तक यह पेट्रोल दुनिया के छह शहरों में ही बिकता है। इनमें अमेरिका, जर्मनी, यूनान, इंडोनेशिया, मलेशिया, इजरायल शामिल हैं। वहीं अब भारत सातवां ऐसा देश हो जाएगा जहां उच्च गुणवत्ता वाला पेट्रोल मिल सकेगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत में इसकी कीमत 160 रुपये प्रति लीटर के आसपास बताई जा रही है।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned