scriptDelhi के साथ UP के इस शहर में भी लागू होगा ऑड-ईवन फॉर्मूला! | odd even formula will be applied in noida after delhi | Patrika News

Delhi के साथ UP के इस शहर में भी लागू होगा ऑड-ईवन फॉर्मूला!

locationनोएडाPublished: Oct 14, 2019 11:25:40 am

Submitted by:

lokesh verma

Highlights- जिला प्रशासन ने नोएडा ट्रैफिक पुलिस को भेजा सम-विषम फॉर्मूला लागू करने का सुझाव- दिल्ली में ऑड-ईवन लागू होने के बाद नोएडा में जाम से निजात नहीं मिलने पर हो सकता है लागू- दिल्ली-नोएडा के बीच रोजाना करीब 8 लाख वाहनों की आवाजाही

noida-traffic.jpg
नोएडा. वायु प्रदूषण (Air Pollution) से निपटने के लिए एक बार फिर दिल्ली में 4 नवंबर से सम-विषम (Odd-even) फॉर्मूला लागू किया जाएगा। इसके साथ ही नोएडा (Noida) के लोगों को जाम से बचाने के लिए जिला प्रशासन ने भी ट्रैफिक पुलिस (Traffic police) को शहर में सम-विषम फॉर्मूला लागू करने का सुझाव भेजा है। बताया जा रहा है कि फिलहाल इस पर कोई निर्णय नहीं हुआ है। कयास लगाए जा रहे हैं कि दिल्ली में ऑड-ईवन लागू होने से नोएडा में जाम से निजात नहीं मिली तो यहां भी सम-विषम फॉर्मूला लागू हो सकता है।
यह भी पढ़ें

Weather Alert: प्रदूषित हवा और ठंड ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें, अगले दो दिन में इतना गिरेगा तापमान

नोएडा ट्रैफिक पुलिस (Noida Traffic police) अधिकारी कहते हैं कि दिल्ली में वर्ष 2015 में ऑड-ईवन फॉर्मूला की शुरुआत हुई थी, जिसके चलते नोएडा में वाहनों का दबाव काफी हद तक कम हुआ था। इसी तरह इस बार भी दिल्ली में ऑड-ईवन लगने से यहां लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है। बता दें कि एक अनुमान के अनुसार, दिल्ली-नोएडा के बीच रोजाना करीब 8 लाख वाहनों की आवाजाही होती है। दिल्ली में ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू होने से करीब 4 लाख वाहनों की संख्या में कमी होने का अनुमान है।
4 नवंबर से दिल्ली में सम-विषम (Odd-even) फॉर्मूला लागू होने के बाद सड़कों पर वाहनों को दबाव कम हो जाएगा। उस दौरान नोएडा से दिल्ली जाने वाले लोग कार पूल के विकल्प को अपना सकते हैं। इसके साथ ही मेट्रो पर भी सम-विषम व्यवस्था का असर देखने को मिलेगा। यात्रियों की संख्या बढ़ने के चलते मेट्रो प्रबंधन को खास तैयारियां करनी होंगी। ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू होने के बाद ई-रिक्शा और ऑटो वाले ट्रैफिक व्यवस्था न बिगाड़ सकें इसके लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की ड्यूटी मुख्य सड़कों पर लगाई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो